Advertisement

फोर्ब्स सूची: विराट कोहली बने सबसे ज्यादा कमाई करने वाले सेलेब्रिटी, सलमान-अक्षय को पछाड़ा

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली ने कमाई को लेकर जारी हुई फोर्ब्स की ताजा शीर्ष-100 सेलेब्रिटी...
फोर्ब्स सूची: विराट कोहली बने सबसे ज्यादा कमाई करने वाले सेलेब्रिटी, सलमान-अक्षय को पछाड़ा

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली ने कमाई को लेकर जारी हुई फोर्ब्स की ताजा शीर्ष-100 सेलेब्रिटी लिस्ट में शीर्ष स्थान पर कब्जा जमा लिया है। फोर्ब्स इंडिया की सूची में शीर्ष स्थान हासिल करने वाले पहले खिलाड़ी भी बन गए हैं। उन्होंने इस लिस्ट में बॉलीवुड स्टार सलमान खान और अक्षय कुमार को भी पीछे छोड़ दिया है। कमाई के मामले में विराट कोहली बेशक अक्षय कुमार से थोड़ा पीछे जरूर हैं लेकिन वो फिर भी इस लिस्ट में अक्षय से ऊपर हैं क्योंकि उनकी कमाई जिस तेजी से बढ़ी है, उसका ग्राफ अक्षय से तेज रहा है।

पहली बार शीर्षस्थान पर पहुंचे

भारतीय टीम के 31 वर्षीय कप्तान विराट कोहली ने आठ साल पहले शुरू हुई इस  प्रतिष्ठित पत्रिका की वार्षिक शीर्ष-100 सेलेब लिस्ट में पहली बार शीर्ष स्थान पर कब्जा जमाया है। विराट कोहली ने  एक अक्टूबर 2018 से 30 सितंबर 2019 के बीच 252.72 करोड़ रुपये कमाए हैं। उन्होंने मैच फीस, बीसीसीआई केंद्रीय अनुबंध, ब्रांड इंडोर्समेंट और प्रायोजित इंस्टाग्राम पोस्ट के आठ आंकड़ों वाली रकम के जरिए ये कमाई की है।

सलमान 2016 से इस लिस्ट के शीर्ष पर थे

इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर मौजूद सुपरस्टार अक्षय कुमार (293.25 करोड़ रुपये) बेशक कोहली से आंकड़ों में आगे हैं लेकिन विराट ने उनसे तेजी से इस कमाई को अंजाम दिया है। जबकि दबंग सलमान खान जो कि 2016 से इस लिस्ट के शीर्ष पर थे, वो इस बार 229.25 करोड़ रुपये की कमाई के साथ तीसरे नंबर पर खिसक गए हैं। इस सूची में अमिताभ बच्चन 239.25 करोड़ रुपये के साथ चौथे स्थान पर हैं। बीते साल अमिताभ सातवें स्थान पर थे। इस सूची में शामिल खिलाड़ियों में पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी 135.93 करोड़ रुपये की कमाई के साथ पांचवें स्थान पर हैं। धोनी बीते साल भी इसी नंबर पर थे।

सचिन तेंडुलकर नौवें स्थान पर

इसके बाद सचिन तेंडुलकर का नंबर है, जो नौवें स्थान पर हैं। सचिन की कमाई 76.96 करोड़ रुपये आंकी गई है। वह बीते साल भी इसी क्रम पर थे। सूची में 12 स्थान की छलांग लगाते हुए रोहित शर्मा (54.29 करोड़ रुपये) के साथ 11वें क्रम पर पहुंच गए हैं। इसके बाद युवा विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत 29.19 करोड़ रुपये के साथ 30वें स्थान पर थे। पंत बीते साल शीर्ष-100 में नहीं थे। हार्दिक पंड्या (24.87 करोड़ रुपये) के साथ 31वें, जसप्रीत बुमराह 23.25 करोड़ रुपये के साथ 33वें स्थान पर हैं। पांड्या बीते साल इस सूची में 60वें स्थान पर थे।

रविंद्र जडेजा को भी मिला फायदा

इसके बाद लोकेश राहुल (23.19 करोड़ रुपये) का स्थान है। राहुल बीते साल 59वें स्थान पर थे। शिखर धवन 62वें से 35वें स्थान पर पहुंच गए हैं। धवन की इस साल की कमाई 19.11 करोड़ रुपये रही है। हरफनमौला खिलाड़ी रविंद्र जडेजा बीते साल 68वें स्थान पर थे लेकिन इस साल वह 18.41 करोड़ रुपये के साथ 51वें स्थान पर पहुंच गए हैं। इस सूची में 61वें स्थान पर स्पिनर कुलदीप यादव हैं, जिनकी कमाई 15.27 करोड़ रुपये आंकी गई है।

 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad