Home खेल क्रिकेट भारत और वेस्टइंडीज का पहला वनडे लगातार बारिश के चलते हुआ रद्द, गेल ने बनाया एक नया रिकॉर्ड

भारत और वेस्टइंडीज का पहला वनडे लगातार बारिश के चलते हुआ रद्द, गेल ने बनाया एक नया रिकॉर्ड

आउटलुक टीम - AUG 09 , 2019
भारत और वेस्टइंडीज का पहला वनडे लगातार बारिश के चलते हुआ रद्द, गेल ने बनाया एक नया रिकॉर्ड
भारत और वेस्टइंडीज का पहला वनडे लगातार बारिश के चलते हुआ रद्द, गेल ने बनाया एक नया रिकॉर्ड
आउटलुक टीम

तीन मैचों की सीरीज का पहला वनडे बारिश की भेंट चढ़ गया है। गुयाना के प्रोविडेंस में भारत और वेस्टइंडीज की टीमें पहले वनडे के लिए आमने-सामने थीं। हालांकि शुरुआत में बारिश की वजह से शाम सात बजे शुरू होने वाले इस मैच को भारतीय समयानुसार रात नौ बजे शुरू किया गया।

दूसरा वनडे रविवार को होगा

वर्षा से बाधित पहले वनडे में भारत ने टॉस जीतकर वेस्टइंडीज को बल्लेबाजी का निमंत्रण दिया। बारिश और मैदान गीला होने की वजह से मैच 34 ओवर का कर दिया गया है। हालांकि बारिश की लुकाछिपी के चलते मैच कई बार शुरू होकर रोकना पड़ा। बीच में मैच दोबारा शुरू हुआ और वेस्टइंडीज ने 12 ओवर के खेल में 50 रन से अधिक बना लिए थे लेकिन एक बार फिर से बारिश शुरू हो गई और काफी इंतजार के बाद मैच को रद्द करने का फैसला किया गया। अब सीरीज का दूसरा वनडे मैच रविवार को ट्रिनिडाड के पोर्ट ऑफ स्पेन में खेला जाएगा।

गेल ने 31 गेंदों में बनाए महज चार रन

13 ओवर के खेल में लुईस ने तेजी से रन बटोरते हुए 36 गेंदों में 40 रन की पारी खेली और टीम के स्कोर को 50 रन तक पहुंचा दिया। हालांकि लुईस के अलावा क्रिस गेल ने अपनी छवि से अलग खेल दिखाया और आउट होने से पहले 31 गेंदों में 12.90 की स्ट्राइक रेट से मात्र चार रन बनाए। गेल को 11वें ओवर की पहली ही गेंद पर कुलदीप यादव ने बोल्ड किया और भारत को पहली बड़ी सफलता दिलाने में सफल रहे। इससे पहले कि मैच आगे बढ़ता, एक बार फिर से बारिश की वजह से उसे रोकना पड़ा।

तोड़ा लारा के यह रिकॉर्ड

अपने करिअर की आखिरी सीरीज खेल रहे विस्फोटक बल्लेबाज क्रिस गेल का यह 296वां वनडे मुकाबला था। इस मुकाबले में उतरते ही गेल ने महान बल्लेबाज ब्रायन लारा को पछाड़ दिया। इस मैच से पहले लारा वेस्टइंडीज के लिए सर्वाधिक वनडे मुकाबले खेलने वाले खिलाड़ी थे। तीसरे क्रम पर शिवनारायण चंद्रपॉल (268), चौथे नंबर पर डेसमंड हेन्स (238) फिर कार्ल हूपर (227) का नंबर आता है।

बारिश के कारण कोहली भी नाराज दिखे

लगातार बारिश और गीले मैदान के चलते कई बार बंद-शुरू किए गए मैच को आखिरकार रद्द घोषित किया गया। अंत में कप्तान विराट कोहली इस दौरान काफी निराश नजर आए। मैच रद्द होने के बाद विराट ने कहा कि ये शायद क्रिकेट का सबसे खराब हिस्सा है, ऐसे बारिश से बीच-बीच में खेल रुकना बिल्कुल भी अच्छा नहीं लगता है या तो पूरी तरह बारिश हो जाए या फिर पूरा खेल खेला जाए। जितनी बार खेल ऐसे रोककर शुरू किया जाता है, उतनी बार आपको इस बात का ध्यान रखना होता है कि कहीं खिलाड़ी चोटिल ना हो जाए। क्रिकेट काफी आगे बढ़ चुका है। इंग्लैंड को देखिए वो किस तरह से बदल चुके हैं। 400 का स्कोर काफी बनने लगे हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से