Home खेल क्रिकेट विश्व कप के लिए अंतिम प्लेइंग इलेवन लगभग तय : कोहली

विश्व कप के लिए अंतिम प्लेइंग इलेवन लगभग तय : कोहली

आउटलुक टीम - MAR 14 , 2019
विश्व कप के लिए अंतिम प्लेइंग इलेवन लगभग तय : कोहली
विश्व कप के लिए अंतिम प्लेइंग इलेवन लगभग तय :कोहली
आउटलुक टीम

ऑस्ट्रेलिया ने भारत को पांच वनडे सीरीज में 3-2 से हरा दिया। इस जीत के साथ ही ऑस्ट्रेलियाई टीम ने एरॉन फिंच की कप्तानी में पहली सीरीज अपने नाम कर ली। फिंच की कप्तानी में ऑस्ट्रेलिया की यह चौथी सीरीज थी। वहीं, कोहली की अगुआई में टीम इंडिया पहली बार वनडे सीरीज हारी है। इससे पहले टीम इंडिया उनकी कप्तानी में पांच वनडे सीरीज खेली थी, सभी में जीत हासिल की थी। भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 10 साल बाद घर में सीरीज हारी है। पिछली बार ऑस्ट्रेलिया ने 2009 में छह वनडे की सीरीज में भारत को 4-2 से हराया था। 

मैच के बाद कोहली ने संवाददाताओं से बातचीत में कहा कि विश्व कप के लिए अंतिम प्लेइंग इलेवन लगभग तय है। हम जानते हैं कि हमें कैसी टीम के साथ टूर्नामेंट में उतरना है और परिस्थितियों के अनुसार अब इसमें केवल एक ही फेरबदल किया जायेगा। हालांकि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज से पहले कोहली ने कहा था कि विश्व कप के लिए जाने वाली टीम में दो जगहों को भरना है।

हार्दिक पांड्या के आने से टीम को मिलेगी मजबूती

उन्होंने बताया जब हार्दिक पांड्या टीम में वापस आएंगे, तो वह बल्लेबाजी में गहराई तो देंगे ही, साथ ही साथ गेंदबाजी में भी विकल्प खोलेंगे। हमें पता है कि हम किस दिशा में जा रहे हैं। हमारी प्लेइंग इलेवन लगभग तय है। अब यह समय खिलाड़ियों को उनकी भूमिकाएं देने और उन्हे उनकी जिम्मेदारी समझाने का है साथ ही उनसे अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद है। यह भी हो सकता है कि हम केवल एक ही रिक्त जगह पर चर्चा करे।

हार से सिखेंगे

कोहली ने आगे कहा कि वह चाहते हैं कि उनके खिलाड़ी विश्व कप में जाने से पहले अपनी गलतियों को परखें और उनमें सुधार करें। उन्होंने कहा कि यह भी अच्छा हुआ कि हम इन मैचो में हारे ताकि विश्व कप में जाने से पहले हमसे जो भी गलतियां हुई हैं हम उनमें सुधार कर सकें। हमारे खिलाड़ी भी इस श्रृंखला पर काफी हद तक विचार करेंगे। हम पिछले कई महीनो से लगातार घर से बाहर खेल रहे हैं और हमें अपने खेल पर काफी गर्व भी है। भले ही यह श्रृंखला हम हार गये हैं पर हमने अच्छा खेल खेला है।

आईपीएल में खेलने पर खिलाड़ियों को खुद ही लेना होगा फैसला

कप्तान विराट कोहली का कहना है कि भारतीय खिलाड़ियों को आगामी आईपीएल के दौरान अपने कार्यभार का होशियारी से प्रबंधन करना होगा क्योंकि आईसीसी विश्व कप के लिए फिट और तरोताजा रहना उनकी खुद की जिम्मेदारी होगी। लोकप्रिय इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) का आगामी संस्करण विश्व कप से मात्र 30 दिन पहले 23 मार्च से शुरू होगा।  पहले भी कई क्रिकेट बोर्ड तो अपने खिलाड़ियों को उनके संबंधित आईपीएल फ्रेंचाइजी के लिए खेलने पर सतर्क रहे हैं क्योंकि लीग प्रतिबद्धताओं से ऊपर उनके लिए राष्ट्रीय कर्तव्य निभाना है।

कोहली ने कहा कि ऐसा नहीं है कि वह भारतीय खिलाड़ियों को अपनी आईपीएल टीमों के लिए खेलने को मना कर रहे है, लेकिन टूर्नामेंट के दौरान सजग और जागरूक होने कि जरूरत हैं। सभी कार्यभार की निगरानी की जाएगी और खिलाड़ियों को आराम करने का मौका भी दिया जाएगा। विश्व कप हर चार साल में आता है और आईपीएल हम हर साल खेलते हैं। यह जिम्मेदारी और भार खिलाड़ियों पर है। किसी को कुछ करने के लिए मजबूर नहीं किया जाएगा। आखिरकार कोई भी विश्व कप मिस नहीं करना चाहता और ना ही टीम के अच्छे संतुलन को बिगाड़ना चाहता।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से