Advertisement

वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट सीरीज के पहले मैच में मौजूद नहीं रहेंगे इंग्लैंड के कप्तान जो रूट, यह है वजह

कोरोना वायरस महामारी की वजह से अब तक ढाई महीने का क्रिकेट खराब हो गया है। हालांकि, माना जा रहा है कि जून...
वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट सीरीज के पहले मैच में मौजूद नहीं रहेंगे इंग्लैंड के कप्तान जो रूट, यह है वजह

कोरोना वायरस महामारी की वजह से अब तक ढाई महीने का क्रिकेट खराब हो गया है। हालांकि, माना जा रहा है कि जून में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की वापसी हो सकती है। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की बहाली इंग्लैंड की सरजमीं पर होने की संभावना है, क्योंकि इंग्लैंड और वेल्स क्रिकेट बोर्ड यानी ईसीबी ने वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट सीरीज का ऐलान कर दिया है, लेकिन अभी ईसीबी को इस सीरीज के लिए यूके की सरकार से अनुमति लेनी होगी। आपको बता दे कि यह मैच बिना दर्शकों के खाली स्टेडियमों में खेले जाएंगे। हालांकि अगर मैच होते भी हैं तो पहले मैच में इंग्लैंड टीम के कप्तान जो रूट हिस्सा नहीं लेंगे क्योंकि उनकी पत्नी दूसरे बच्चे की मां बनने वाली हैं।

वेस्टइंडीज और मेजबान इंग्लैंड के बीच तीन मैचों की टेस्ट सीरीज का आगाज 8 जुलाई से होने जा रहा है। ऐसे में जो रूट अपने घर पर ही ड्यूटी पर होंगे जिस कारण वे नेशनल ड्यूटी पर नहीं रह पाएंगे। जो रूट की पत्नी कैरी जुलाई के पहले या दूसरे सप्ताह में अपने दूसरे बच्चे को जन्म देंगी।

बेन स्टोक्स कर सकते हैं कप्तानी

रूट ने कहा कि जुलाई की शुरुआत नियत तारीख है, जिससे चीजें थोड़ी जटिल हो जाती हैं। गर्भावस्था के संदर्भ में चिकित्सा टीम के साथ चर्चा की जा रही है। रूट ने पुष्टि की कि वह जन्म के समय अपनी पत्नी के साथ रहेंगे, भले ही इसके लिए उसे पहले टेस्ट से चूकना पड़े। ऐसे में सवाल यह उठता है कि जब कप्तान जो रूट साउथेम्प्टन में होने वाले इस टेस्ट मैच का हिस्सा नहीं होंगे तो फिर टीम की कप्तानी कौन करेगा। इसका जवाब भी लगभग मिल चुका है। क्रिकबज की रिपोर्ट के मुताबिक, इंग्लैंड की टेस्ट टीम के उपकप्तान बेन स्टोक्स पहली बार इंग्लैंड की टीम के लिए टेस्ट क्रिकेट में कप्तानी कर सकते हैं।

अभी तक केवल घरेलू स्तर पर की है कप्तानी

क्रिकेट अर्काइव के मुताबिक, बेन स्टोक्स ने अब तक तीन बार टीम की कप्तानी की है, लेकिन ये कप्तानी घरेलू स्तर पर थी। बेन स्टोक्स ने एक मैच में अंडर 17 खेलते हुए डरहम की टीम के लिए कप्तानी की थी, जबकि दो मैचों में डरहम की अकेडमी के लिए कप्तानी की। इस दौरान उनका रिकॉर्ड बतौर कप्तान एक मैच में जीत, एक मैच में हार और एक मैच में ड्रॉ खेलने का है। पिछले साल एशेज सीरीज से पहले जुलाई में बेन स्टोक्स को टीम का उपकप्तान नियुक्त किया गया था। बतौर खिलाड़ी शानदार प्रदर्शन करने वाले बेन स्टोक्स की कप्तानी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में देखने को मिल सकती है।

जो रूट ने भी किया समर्थन

जो रूट ने भी बेन स्टोक्स की सराहना करते हुए उनकी कप्तानी पर भरोसा जताया। रूट ने कहा कि मुझे लगता है कि अगर बेन कप्तान करते हैं तो यह देखना शानदार होगा। एक लीडर के रूप में उनके महान गुणों में से एक है कि वह उदाहरण पेश करते हैं। वह टीम को अपने साथ लेकर चलते है और अपने आसपास के खिलाड़ियों से सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन प्राप्त करते हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad