Advertisement

एलिस पेरी ने रचा इतिहास, बनाया टी-20 क्रिकेट का ऐसा रिकॉर्ड जो अब तक कोई पुरुष खिलाड़ी भी नहीं बना सका

ऑस्ट्रेलिया के होव में एलिस पेरी के नाबाद 47 रन की बदौलत कंगारू टीम ने इंग्लैंड महिला टीम को दूसरे टी-20...
एलिस पेरी ने रचा इतिहास, बनाया टी-20 क्रिकेट का ऐसा रिकॉर्ड जो अब तक कोई पुरुष खिलाड़ी भी नहीं बना सका

ऑस्ट्रेलिया के होव में एलिस पेरी के नाबाद 47 रन की बदौलत कंगारू टीम ने इंग्लैंड महिला टीम को दूसरे टी-20 में भी हराकर एक और सीरीज अपने नाम कर ली है। पेरी ने इस मैच में क्रिकेट इतिहास का एक ऐसा रिकॉर्ड बना दिया जिसे अभी तक कोई भी महिला या पुरुष क्रिकेट नहीं छू सका है। पेरी अंतर्राष्ट्रीय टी-20 क्रिकेट में 1000 रन और 100 विकेट लेने वाली पहली क्रिकेटर बन गई हैं।

छोटी-छोटी परियों से बनाया बड़ा क्रीतिमान

पेरी ने नवंबर में वर्ल्ड टी-20 के फाइनल में साइवर को आउट करके अपना 100वां विकेट हासिल किया था और रविवार के दिन इंग्लैंड के खिलाफ अपनी 47 रन की मैच जिताऊ पारी के दौरान उन्होंने 1000 रन भी पूरे कर लिए। वनडे क्रिकेट में अपनी छाप छोड़ चुकी पेरी, अब टी-20 क्रिकेट में भी छा चुकी हैं। हालांकि, बल्ले से वो बड़ी पारियां खेलने में नाकाम रही हैं। पेरी ने अब तक 60 टी-20 पारियों में सिर्फ तीन ही अर्द्धशतक लगाए हैं, लेकिन इसके बावजूद वो 1000 रनों को सबसे जल्दी पार करने में सफल रही।

मैन ऑफ द मैच रहीं

पेरी को इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे टी-20 में उनके हरफनमौला प्रदर्शन के लिए मैन ऑफ द मैच के खिताब से भी नवाजा गया। हालांकि, मैच में उनके द्वारा बनाए गए रिकॉर्ड के बारे में उन्हें खुद भी नहीं पता था। पेरी ने मैच के बाद कहा कि मुझे लगता है कि यह प्यारा है, लेकिन मुझे इसके बारे में पता नहीं था। जब मैं टी-20 क्रिकेट खेलती हूं, तो अंतर्राष्ट्रीय लेवेल पर सोचती हूं क्योंकि हमने शायद उतना ही टी-20 खेला है जितना हमारी पुरुष टीम ने खेला है। इसलिए मुझे लगता है कि मैने काफी ढेर सारे मैच (100 से ज्यादा) खेले हैं। इसलिए जब आप 100 से ज्यादा मैच खेल लेते हो, तो ऐसे रिकॉर्ड्स के करीब पहुंच जाते हो। शायद यही कारण है कि मैं ये कीर्तिमान बनाने में सफल रही हूं।

शाहिद अफरीदी तोड़ सकते थे रिकॉर्ड

आपको बता दें कि शाहिद अफरीदी ही थे, जो पेरी से पहले इस रिकॉर्ड को तोड़ सकते थे, लेकिन उन्होंने क्रिकेट से संन्यास ले लिया था। जिसके बाद पेरी इस रिकॉर्ड तक सबसे पहले पहुंचने में सफल रही। अफरीदी ने अंतर्राष्ट्रीय टी-20 क्रिकेट में 1416 रन और 98 विकेट चटकाए हैं। वहीं, बांगलादेश के स्टार ऑलराउंडर शाकिब अल हसन भी इस दौड़ में ज्यादा पीछे नहीं हैं। शाकिब भी टी-20 में 1471 रन और 88 विकेट ले चुके हैं और आगे आने वाले समय में ये कारनामा करने वाले दूसरे खिलाड़ी बन सकते हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad