Home खेल क्रिकेट टीम में वापसी करते ही डेल स्टेन बने टी-20 में द.अफ्रीका की ओर से सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज

टीम में वापसी करते ही डेल स्टेन बने टी-20 में द.अफ्रीका की ओर से सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज

आउटलुक टीम - FEB 13 , 2020
टीम में वापसी करते ही डेल स्टेन बने टी-20 में द.अफ्रीका की ओर से सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज

आउटलुक टीम

तीन टी-20 मैच की सीरीज के पहले मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका ने इंग्लैंड को एक रन से हराकर रोमांचक जीत हासिल की। इस मैच में एक बड़ा रिकॉर्ड भी बना। तकरीबन साल भर बाद टीम में वापसी करने वाले घातक तेज गेंदबाज डेल स्टेन अब टी-20 इंटरनेशनल में साउथ अफ्रीका की ओर से सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए हैं।

पहले इमरान ताहिर के नाम था यह रिकॉर्ड

इस मैच से पहले यह रिकॉर्ड इमरान ताहिर के नाम था। मगर तीसरे ओवर में जोस बटलर का विकेट हासिल करते ही स्टेन ने ताहिर को पीछे छोड़ दिया। अपनी बैक ऑफ अ लैंथ बॉल पर मिड ऑफ क्षेत्र में जोस बटलर (15) को डेविड मिलर के हाथों लपकवाते हुए डेल ने यह कीर्तिमान बनाया।

तीसरे नंबर पर हैं पेसर मॉर्ने मॉर्कल

इमरान ताहिर ने जहां 35 मैच में 61 विकेट हासिल किए हैं तो स्टेन ने अपने 45वें मैच में 62 विकेट का आंकड़ा छुआ। इस सूची में तीसरे नंबर पर पेसर मॉर्ने मॉर्कल आते हैं, जिन्होंने 46 विकेट चटकाए हैं। टेस्ट मैच में डेल स्टेन पहले ही सर्वाधिक विकेट (93 टेस्ट में 439 विकेट) लेने वाले प्रोटियाज गेंदबाज हैं।

ऐसा रहा मैच

वहीं अगर मैच की बात करें तो लुंगी एनगिडी ने भी शानदार गेंदबाजी की। उन्होंने (4 ओवर में 30 रन देकर तीन विकेट) के बेहतरीन आखिरी ओवर की बदौलत दक्षिण अफ्रीका ने बुधवार को रोमांच से भरे पहले टी-20 इंटरनेशनल मैच में इंग्‍लैंड को मात्र एक रन से मात दी। ईस्‍ट लंदन के बफैलो पार्क में खेले गए मैच में दक्षिण अफ्रीका ने पहले बल्‍लेबाजी की और निर्धारित 20 ओवर में आठ विकेट खोकर 177 रन बनाए। जवाब में इंग्‍लैंड की टीम 20 ओवर में नौ विकेट खोकर 176 रन बना सकी। इसी के साथ प्रोटियाज टीम ने तीन मैचों की टी-20 इंटरनेशनल सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है। सीरीज का दूसरा मुकाबला शुक्रवार को डरबन में खेला जाएगा।

नवंबर 2016 के बाद से अबतक खेले बहुत कम मैच

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सबसे पहली बार कंधे की चोट से जूझने वाले डेल स्टेन नवंबर 2016 के बाद से अबतक सिर्फ आठ टेस्ट, नौ एकदिवसीय और तीन टी-20 इंटरनेशनल में ही भाग ले पाए हैं। 36 वर्षीय डेल कई बार इच्छा जता चुके हैं कि वह इस साल होने वाले वर्ल्ड टी-20 के बाद अपने 15 साल के इंटरनेशनल करिअर को विराम देंगे।

लसिथ मलिंगा हैं सबसे सफल गेंदबाज

वैसे श्रीलंका के लसिथ मलिंगा टी-20 इंटरनेशनल के सबसे सफल गेंदबाज हैं। मलिंगा के नाम 106 विकेट दर्ज हैं। दूसरे नंबर पर 96 विकेटों के साथ शाहिद अफरीदी आते हैं फिर बांग्लादेश के शकिब-अल-हसन (91) और उसके बाद पाकिस्तानी पेसर उमर गुल (85) का नंबर आता है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से