Advertisement

वर्ल्ड कप: ज्यादा अपील करने पर विराट कोहली पर मैच फीस का 25 फीसदी जुर्माना

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली को मैच फीस का 25 फीसदी जुर्माना लगाया गया है। उन्हें साउथैम्टन...
वर्ल्ड कप: ज्यादा अपील करने पर विराट कोहली पर मैच फीस का 25 फीसदी जुर्माना

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली को मैच फीस का 25 फीसदी जुर्माना लगाया गया है। उन्हें साउथैम्टन में शनिवार को अफगानिस्तान के खिलाफ हुए आईसीसी की आचार संहिता के लेवल 1 के उल्लंघन का दोषी पाया गया है।

आईसीसी ने प्रेस विज्ञप्ति जारी कर जानकारी दी कि कोहली को आईसीसी की आचार संहित के नियम 2.1 के तहत दोषी पाया गया है। इस नियम के अनुसार, किसी अंतरराष्ट्रीय मुकाबले में खिलाड़ी द्वारा अत्यधिक अपील करने पर जुर्माना लगाया जाता है।

कोहली ने मानी गलती

शनिवार की घटना अफगानिस्तान की पारी के 29वें ओवर का मामला है जब कोहली एक LBW की अपील करते हुए अंपायर अलीम डार की ओर जोरदार अपील करते हुए बढ़े थे। कोहली ने मैच रेफरी क्रिस बॉड के सामने अपनी गलती कबूल की है। इसलिए उनके खिलाफ कोई आधिकारिक सुनवाई की जरूरत नहीं है।

इसके साथ ही कोहली के खाते में एक डिमेरिट पॉइंट जोड़ दिया गया है। वह सितंबर 2016 की नई आचार संहिता के तहत दूसरी बार दोषी पाए गए हैं। जनवरी 2018 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ प्रिटोरिया में हुए टेस्ट मैच के बाद उन्हें यह डिमेरिट पॉइंट मिला है। लेवल 1 के तहत अधिक से अधिक 50 फीसदी मैच फीस काटने के साथ-साथ खिलाड़ी पर एक या दो डिमैरिट पॉइंट जोड़ दिए जाते हैं।

भारत ने 11 रनों से जीती मैच

भारत ने रोमांचक मुकाबले में अफगानिस्तान को शनिवार 11 रनों से हरा दिया। भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 8 विकेट पर 224 रन बनाए। जवाब में मोहम्मद नबी की हाफ सेंचुरी के बावजूद अफगानिस्तान की टीम 49.5 ओवरों में 213 रन बनाकर ऑल आउट हो गई। नबी ने 52 रन बनाए। भारत की जीत में हैटट्रिक लेने वाले मोहम्मद शमी का अहम योगदान रहा। इसके अलावा जसप्रीत बुमराह की शानदार बोलिंग ने उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच का खिताब दिलाया। दिल की धड़कन थामने वाले इस मुकाबले ने कई बार पासा पलटा। अफगानिस्तान की टीम ने भारत को कड़ी टक्कर दी। 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad