Advertisement

खेल: सोशल मीडिया पिच पर चौके छक्के

आज जिस तरह क्रिकेट में नए नियम, नए तौर तरीके देखने को मिल रहे हैं, उसी का प्रभाव क्रिकेटरों के जीवन पर भी...
खेल: सोशल मीडिया पिच पर चौके छक्के

आज जिस तरह क्रिकेट में नए नियम, नए तौर तरीके देखने को मिल रहे हैं, उसी का प्रभाव क्रिकेटरों के जीवन पर भी देखने को मिला है। सोशल मीडिया का ऐसा जादू क्रिकेट खिलाड़ियों पर चढ़ा है कि वे सभी आभासी दुनिया के रंग में रंगे नजर आ रहे हैं। कोई रील बना रहा है तो कोई अलग-अलग जगहों के जायके का स्वाद चख रहा है। उनके लिए यह मस्ती करने का नया माध्यम या कमाने का नया जरिया है। उनके प्रशंसकों के लिए खेल जीवन से इतर इन क्रिकेट खिलाड़ियों की सोशल मीडिया से आशिकी बेहद रोमांचक और आकर्षक है। पेश है कुछ ऐसे ही पूर्व और वर्तमान के क्रिकेट खिलाड़ियों की स्टेडियम की बाहर की दुनिया के एक झलक:

 

सचिन तेंदुलकर

 

क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर सोशल मीडिया पर काफी सक्रिय नजर आते हैं। सचिन अक्सर खिलाड़ियों के हित की बात करते, उनका मनोबल बढ़ाते हुए देखे जा सकते हैं। इसके अलावा सोशल मीडिया पोस्ट और वीडियो के माध्यम से सचिन तेंदुलकर लोगों को साफ सफाई और यातायात नियम का पालन करने की सलाह देते हैं।

 

ड्वेन ब्रावो

 

वेस्ट इंडीज के पूर्व हरफनमौला क्रिकेटर ड्वेन ब्रावो विश्व क्रिकेट के सर्वश्रेष्ठ ऑल राउंडर की सूची में रखे जाते हैं। खेल जीवन से इतर ड्वेन ब्रावो संगीत जगत में काफी सक्रिय रहते हैं। ड्वेन ब्रावो का गाना "चैंपियन" इतना लोकप्रिय हुआ कि भारतीय क्रिकेट खिलाड़ी और आम भारतीय इस गीत पर थिरकते नज़र आए।

 

डेविड वार्नर

 

ऑस्ट्रेलिया के बाएं हाथ के सलामी बल्लेबाज डेविड वार्नर अपने भारत प्रेम के लिए जाने जाते हैं। उन्हें अक्सर अपनी बेटियों के साथ भारतीय फिल्मी गीतों पर इंस्टाग्राम रील्स बनाते हुए देखा जा सकता है। फिल्म पुष्पा के लोकप्रिय संवाद "फ्लावर नहीं फायर है मैं" और गीत "श्रीवल्ली" पर डेविड वार्नर द्वारा बनाई रील खूब वायरल हुई।

 

 

युजवेंद्र चहल

 

भारतीय क्रिकेट टीम के युवा लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल हर पल ऊर्जा, जोश और जुनून से भरे हुए रहते हैं। वह अपनी पत्नी धनश्री वर्मा के साथ इंस्टाग्राम पर डांस, कॉमेडी की रील्स शेयर करते हुए देखे जा सकते हैं। इसके अलावा युजवेंद्र चहल बीसीसीआई के सोशल मीडिया अकाउंट पर "चहल टीवी" नामक कार्यक्रम में क्रिकेट खिलाड़ियों के रोचक ढंग से इंटरव्यू लेते हैं।

 

क्रिस गेल

 

वेस्टइंडीज के बाएं हाथ के विस्फोटक बल्लेबाज क्रिस गेल एक खुशमिजाज शख्सियत के मालिक हैं। क्रिस गेल अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर नाचने, गाने, घूमने की विडियोज डालते रहते हैं। इसके अलावा क्रिस गेल विज्ञापनों और लोकप्रिय टीवी कार्यक्रमों में भी नजर आते हैं।

 

 

हरभजन सिंह

 

 

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह सोशल मीडिया और मनोरंजन जगत में बेहद सक्रिय हैं। हरभजन सिंह को म्यूजिक वीडियो, टीवी रियलिटी शोज, क्रिकेट कमेंट्री, पंजाबी फिल्मों में अपनी बहुमुखी प्रतिभा का प्रदर्शन करते देखा जा सकता है। खेल जगत से जुड़े विषयों पर भी हरभजन सिंह सोशल मीडिया एवं राष्ट्रीय न्यूज चैनल्स पर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए नजर आते हैं।

 

 

शिखर धवन

 

क्रिकेट प्रेमियों के बीच "गब्बर" के नाम से चर्चित भारतीय क्रिकेट टीम के सलामी बल्लेबाज शिखर धवन अपने मस्त अंदाज एवं ऊर्जा के लिए जाने जाते हैं। शिखर अक्सर सोशल मीडिया पर अपनी डांसिंग स्किल्स दिखाते हुए नजर आते हैं। इसके अलावा शिखर धवन बॉलीवुड फिल्म "डबल एक्स एल" में भी नजर आ चुके हैं। द कपिल शर्मा शो में भी शिखर धवन की मौजूदगी दर्शकों को पसन्द आई थी।

 

शोएब अख्तर

 

रावलपिंडी एक्सप्रेस के नाम से मशहूर, पाकिस्तान के तेज गेंदबाज शोएब अख्तर यूट्यूब पर खासा लोकप्रिय हैं। यूट्यूब के अलावा शोएब अख्तर भारतीय एवं पाकिस्तानी टीवी चैनल्स पर क्रिकेट के बारे में अपना एक्सपर्ट ओपिनियन रखते हुए नजर आते हैं। शोएब अख्तर जब "द कपिल शर्मा शो" पर आए तो भारतीय दर्शकों ने उन्हें भरपूर प्यार दिया।

 

युवराज सिंह

 

टी 20 क्रिकेट विश्व कप 2007 में इंग्लैंड के तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड को एक ओवर में छह छक्के मारने वाले धाकड़ बल्लेबाज युवराज सिंह सोशल मीडिया पर खासा लोकप्रिय हैं। इंस्टाग्राम पर 17 मिलियन की फॉलोइंग रखने वाले युवराज सिंह डांस, कॉमेडी, ट्रैवल से जुड़ी हुई रील्स शेयर करते हैं। इसके अलावा विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर प्रसारित होने वाले पॉडकास्ट में युवराज सिंह नजर आते रहते हैं।

 

सूर्यकुमार यादव

 

क्रिकेट प्रेमियों में मिस्टर 360 डिग्री के नाम से चर्चित भारतीय बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव अपनी बल्लेबाजी की ही तरह जीवन में 360 डिग्री हैं। सूर्यकुमार यादव अपनी पत्नी के साथ कॉमेडी विडियो बनाकर सोशल मीडिया पर साझा करते हैं। टीवी शोज में भी सूर्यकुमार यादव अपने अभिनय से दर्शकों का मनोरंजन करते नजर आते हैं। यह जरूर है कि हाल के दिनों में खराब फॉर्म के कारण उनकी सोशल मीडिया की सक्रियता कुछ कम हुई है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad