Home खेल क्रिकेट लॉस एंजिलिस के 2028 ओलम्पिक खेलों में शामिल हो सकता है क्रिकेट

लॉस एंजिलिस के 2028 ओलम्पिक खेलों में शामिल हो सकता है क्रिकेट

आउटलुक टीम - AUG 13 , 2019
लॉस एंजिलिस के 2028 ओलम्पिक खेलों में शामिल हो सकता है क्रिकेट
लॉस एंजिलिस के 2028 ओलम्पिक खेलों में शामिल हो सकता है क्रिकेट
आउटलुक टीम

इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) क्रिकेट को 2028 ओलंपिक में शामिल कराने की हरसंभव कोशिश में जुटी हुई है। इस बात की जानकारी एमसीसी क्रिकेट समिति के चेयरमैन माइक गैटिंग ने दी है। गैटिंग ने यह बात लॉर्ड्स में आईसीसी के नए कार्यकारी अधिकारी मनु स्वाहने की ओर कही गई बात के हवाले से कही है।

क्रिकेट के लिए वैश्विक स्तर पर होगी बड़ी बात

ईएसपीएनक्रिकइंफो ने गैटिंग के हवाले से लिखा है गैटिंग ने कहा कि हम मनु स्वाहने से बात कर रहे थे और वह इस बात को लेकर बेहद उम्मीद में हैं कि क्रिकेट को 2028 ओलम्पिक खेलों में जगह मिल सकती है। इसी पर वह मजबूती से काम कर रहे हैं। यह वैश्विक स्तर पर क्रिकेट के लिए बड़ी बात होगी।

आने वाले सप्ताहों में हो सकती है पुष्टि

गैटिंग ने कहा कि यह सिर्फ दो सप्ताह की बात होगी न कि पूरे महीने की। इसलिए यह उन टूर्नामेंट्स में से होगा, जिसमें दो सप्ताह का कार्यक्रम बनाने में परेशानी नहीं आएगी। हाल ही में घोषणा की गई थी कि महिला क्रिकेट को 2022 में होने वाले बर्मिंघम राष्ट्रमंडल खेलों में शामिल किया जाएगा। गैटिंग ने कहा कि आने वाले सप्ताहों में इस बात की पुष्टि हो जाएगी।

एशियन गेम्स और 1998 में कॉमनवेल्थ गेम्स का हिस्सा रहा है क्रिकेट

इंग्लैंड के पूर्व बल्लेबाज माइक गैटिंग ने कहा कि मुझे लगता है कि कल या एक-दो दिन में इस बारे में बयान आ जाएगा कि महिला क्रिकेटर एजबेस्टन में होने वाले राष्ट्रमंडल खेलों में शिरकत करेंगी या नहीं। हमें उम्मीद है कि इस मामले में मंजूरी मिल जाएगी, जो शानदार होगा। बता दें क्रिकेट एशियन गेम्स और 1998 में कॉमनवेल्थ गेम्स का हिस्सा भी रह चुका है। अब साल 2022 में बर्मिंघम में होने वाले कॉमनवेल्थ गेम्स में भी महिला क्रिकेट को शामिल किया गया है।

हम आईओसी के साथ बातचीत जारी रखेंगे

इससे पहले आईसीसी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डेविड रिचर्ड्सन ने कहा था कि क्रिकेट की 2028 लॉस एंजिलिस खेलों से ओलिंपिक में वापसी हो सकती है। अगर सब कुछ सही रहा तो क्रिकेट लॉस एंजिलिस ओलिंपिक का हिस्सा बन जाएगा। आईसीसी ने अपनी मीटिंग के दौरान हर चार साल में होने वाले इन ग्रीष्मकालीन खेलों में क्रिकेट को शामिल करने की अपनी इच्छा जताई थी। रिचर्ड्सन ने कहा था, 'हम पेरिस नहीं जा सकते लेकिन हम आईओसी के साथ बातचीत जारी रखेंगे और हमें उम्मीद है कि 2028 में क्रिकेट ओलिंपिक का हिस्सा होगा।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से