Home खेल क्रिकेट धोनी को बीसीसीआई ने भारत की टी20 विश्व कप टीम का बनाया मार्गदर्शक, इसलिए दी गई ये जिम्मेदारी

धोनी को बीसीसीआई ने भारत की टी20 विश्व कप टीम का बनाया मार्गदर्शक, इसलिए दी गई ये जिम्मेदारी

आउटलुक टीम - SEP 09 , 2021
धोनी को बीसीसीआई ने भारत की टी20 विश्व कप टीम का बनाया मार्गदर्शक, इसलिए दी गई ये जिम्मेदारी
महेंद्र सिंह धोनी
आउटलुक टीम

भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) ने बुधवार को भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को टी20 विश्व कप के लिये चुनी भारत की 15 सदस्यीय टीम का मार्गदर्शक (मेंटोर) बनाकर सभी को अचंभित कर दिया।

बीसीसीआई सचिव जय शाह ने संयुक्त अरब अमीरात और ओमान में 17 अक्टूबर से शुरू होने वाले टी20 विश्व कप के लिये टीम का ऐलान करने के लिये प्रेस कांफ्रेंस में कहा, ‘‘पूर्व भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी टी20 विश्व कप के लिये टीम के मेंटोर (मार्गदर्शक) होंगे। ’’

उन्होंने कहा, ‘‘मैंने उनसे दुबई में बात की थी। उन्होंने सिर्फ विश्व कप टी20 के लिये मेंटोर बनने पर सहमति दी थी और मैंने अपने सभी साथियों से इस संबंध में चर्चा की और सभी इस पर सहमत हैं। मैंने कप्तान (विराट कोहली) और उप कप्तान (रोहित शर्मा) से बात की और सभी सहमत हैं। ’’

बता दें कि धोनी (40 वर्ष) ने पिछले साल अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर से संन्यास ले लिया था। वह भारत के लिये आखिरी मैच 2019 विश्व कप सेमीफाइनल में खेले थे।

माना जा रहा है कि उन्हें सीमित ओवरों की क्रिकेट के लिये रणनीति तैयार करने में उनके अनुभव को देखते हुए इस भूमिका के लिये चुना गया है। वह जानते हैं कि आईसीसी (अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद) के अहम टूर्नामेंट में जीत कैसे दर्ज की जा सकती है। इसमें कोहली इतने अनुभवी नहीं है।

भारतीय क्रिकेट के इतिहास में सबसे कामयाब कप्तानों में शामिल विकेटकीपर बल्लेबाज धोनी की अगुवाई में भारत ने दो विश्व कप खिताब - दक्षिण अफ्रीका में 2007 टी20 विश्व कप और भारत में 2011 एकदिवसीय विश्व कप जीते हैं।



अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से