Home खेल क्रिकेट क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने निकाले 40 कर्मचारी, 'ए' टीमों के अंतरराष्ट्रीय दौरों पर लगेगी रोक

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने निकाले 40 कर्मचारी, 'ए' टीमों के अंतरराष्ट्रीय दौरों पर लगेगी रोक

आउटलुक टीम - JUN 17 , 2020
क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने निकाले 40 कर्मचारी, 'ए' टीमों के अंतरराष्ट्रीय दौरों पर लगेगी रोक
क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने निकाले 40 कर्मचारियों, 'ए' टीमों के अंतरराष्ट्रीय दौरों पर लगेगी रोक
आउटलुक टीम

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने बुधवार को कहा कि कोविड-19 महामारी के कारण आए वित्तीय संकट से उबरने के लिए खर्चों में कटौती के प्रयासों के तहत वह वरिष्ठ प्रबंधन के बोनस में कटौती और 40 अन्य कर्मचारियों को बर्खास्त करने के अलावा 'टीमों के अंतरराष्ट्रीय दौरों पर रोक लगाएगा। मंगलवार को त्यागपत्र देने वाले केविन रॉबर्ट्स की जगह क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया में अंतरिम मुख्य कार्यकारी का पद संभालने वाले निक हॉकले एक नई योजना लेकर आए हैं जो उनका मानना है कि खेल को दीर्घकालिक स्थिरता और विकास सुनिश्चित करेगा।

लगभग चार करोड़ डॉलर की कटौती की पहचान की गई है

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया की बुधवार को जारी विज्ञप्ति के अनुसार, 'कर्मचारियों के सामने पेश की गई वित्त वर्ष 2021 की संशोधित योजना में वर्ष में लगभग चार करोड़ डॉलर की कटौती की पहचान की गई है ताकि कोविड-19 के कारण पड़े रहे प्रभावों को आंशिक तौर पर कम किया जा सके।इसमें कहा गया है कि खेद के साथ कहना पड़ रहा है इसमें 40 लोगों को नौकरी से हटाना भी शामिल है। यह क्रिकेट के लिए मुश्किल दिन है।

कई अन्य प्रतियोगिताओं को भी रोकने का लिया फैसला

अप्रैल में रॉबर्ट्स की अगुई में क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने अपने 80 प्रतिशत स्टाफ को सरकारी खर्चे पर डाल दिया था। क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के चेयरमैन अर्ल एडिंग्स ने कहा कि यह कर्मचारियों के लि मुश्किल समय है लेकिन यह फैसला इस महामारी के दौरान खेल की स्थिरता बनाए रखने के लिए किया गया है। शीर्ष संस्था ने इसके साथ वित्त वर्ष 2021 के लिए ऑस्ट्रेलिया ए के दौरों के अलावा क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया एकादश के कार्यक्रमफॉक्स क्रिकेट राष्ट्रीय प्रीमियर क्रिकेट टी20 और टोयोटा सेकेंड इलेवन जैसी प्रतियोगिताओं को रोकने का फैसला किया है।

केविन रॉबर्ट्स ने मुख्य कार्यकारी के पद से इस्तीफा दे दिया था

पुनर्गठन के विवरण के एक दिन बाद बोर्ड ने घोषणा की कि केविन रॉबर्ट्स ने वायरस के शटडाउन से निपटने के लिए आलोचना के महीनों के बाद तत्काल प्रभाव से मुख्य कार्यकारी के पद से इस्तीफा दे दिया था। क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने अप्रैल में अपने 80 फीसदी कार्यबल को पहले ही समाप्त कर दिया था और कोविड-19 के प्रभाव को प्रबंधित करने के लिए कार्यकारी वेतन में कटौती की थी।

युवा खिलाड़ियों की जेब पर भी चलेगी कैंची

हालांकिबोर्ड के इस नए फैसले से सीधे तौर पर 40 कर्माचारियों का परिवार तो प्रभावित होगा ही। साथ ही साथ अंडर 19 और ए टीमों के दौरे रद करके कंगारू क्रिकेट बोर्ड ने युवा खिलाड़ियों की जेब पर भी कैंची चलाने का काम किया हैक्योंकि बोर्ड चाहता है कि अगले कुछ समय तक जितने हो सके उतने पैसे बचाए जाए। ऑस्ट्रेलिया को टी-20 वर्ल्ड कप की मेजबानी करनी हैजिसके लिए भी बोर्ड को मोटी रकम की जरूरत होगी।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से