Advertisement

भारत दौरे से पहले वेस्‍टइंडीज ने इस भारतीय को बनाया अपना बल्लेबाजी कोच

वेस्‍टइंडीज क्रिकेट टीम इस समय भारत में है और टीम 3-3 मैचों की टी-20 और वनडे सीरीज खेलेगी। लेकिन इस दौरे के...
भारत दौरे से पहले वेस्‍टइंडीज ने इस भारतीय को बनाया अपना बल्लेबाजी कोच

वेस्‍टइंडीज क्रिकेट टीम इस समय भारत में है और टीम 3-3 मैचों की टी-20 और वनडे सीरीज खेलेगी। लेकिन इस दौरे के पहले वेस्टइंडीज टीम ने बड़ा फैसला करते हुए भारत के मोंटी देसाई को अपना बल्लेबाजी कोच बनाया है। कैरेबियाई टीम ने ये रणनीति भारत को उसी की जमीन पर हराना के लिए अपनाई है।

दो साल रहेगा कार्यकाल

भारत और वेस्टइंडीज के बीच तीन मैचों की टी-20 सीरीज का आगाज छह दिसंबर शुक्रवार को हैदराबाद में होने वाले मैच के साथ होगी। वेस्‍टइंडीज बोर्ड ने मोंटी देसाई को दो सालों के लिए अपना बल्लेबाजी कोच बनाया है। मोंटी देसाई हैदराबाद में होने वाले पहले टी-20 इंटरनेशनल मैच से पहले टीम के साथ जुड़ेंगे। बता दें कि देसाई पूर्व में आंध्र टीम के कोच रह चुके हैं। इसके अलावा वे आईपीएल में राजस्‍थान रॉयल्‍स, दिल्‍ली डेयरडेविल्‍स और गुजरात लायंस के साथ भी सहायक कोच रह चुके हैं।

अफगानिस्‍तान और संयुक्‍त अरब अमीरात के बल्‍लेबाजी कोच रहे है

लेकिन मोंटी देसाई की पहली बड़ी जिम्मेदारी 2018 के वर्ल्ड कप क्‍वालिफिकेशन के दौरान अफगानिस्‍तान के बल्‍लेबाजी कोच के रूप में रही थी। इसके अलावा वे आईसीसी विश्‍व क्रिकेट लीग डिवीजन दो में कनाडा के हेड कोच भी रहे हैं। हाल ही में वे आईसीसी टी-20 वर्ल्ड कप क्‍वालिफिकेशन इवेंट में संयुक्‍त अरब अमीरात के बल्‍लेबाजी कोच रहे हैं। अब वे वेस्टइंडीज के बल्लेबाजी कोच की भूमिका निभाएंगे।

हेड कोच के साथ काम करने के लिए बहुत उत्साहित हूं

इस नियुक्ति पर खुशी जताते हुए मोंटी देसाई ने कहा, मैं टीम के बल्लेबाजों को अपने पूरे अनुभव का लाभ देना चाहूंगा। हम निश्चित तौर पर टीम को जीत की राह पर ले जाएंगे। मेरी कोशिश रहेगी कि हम टीम में नई परंपरा ला सके और ड्रेसिंग रूम का माहौल खुशनुमा बने। वेस्टइंडीज टीम में कई अच्‍छे लीडर्स हैं और बेहतरीन बल्लेबाज हैं। मैं उनके साथ काम करने को लेकर बहुत उत्साहित हूं। मैं हेड कोच फिल सिमंस, क्रिकेट निदेशक जिमी एडम्‍स और कप्‍तानों के साथ काफी काम करने को लेकर उत्‍सुक हूं।

उनके साथ काम कर चुके हैं हेड कोच

उधर वेस्‍टइंडीज के हेड कोच फिल सिमंस ने भी देसाई की नियुक्ति पर खुशी जताई। सिमंस ने कहा, मैं मोंटी देसाई को अच्छे से जानता हूं और पहले भी उनके साथ काम कर चुका हूं। वे शानदार कोच हैं। मोंटी खिलाड़ियों की काबिलियत और क्षमता पहचानते हुए उनके खेल स्‍तर में सुधार कराते हैं। वे खिलाड़ियों से अच्छा प्रदर्शन कराना जानते हैं। ये हमारे लिए बहुत अच्छा है कि मोंटी हमारे साथ भारत दौरे की शुरुआत में ही जुड़ रहे हैं। मैं चाहता हूं कि मोंटी देसाई सभी प्रारूपों में हमारे बल्‍लेबाजों का प्रदर्शन को निखारने में मदद करें।

बता दें कि वेस्‍टइंडीज बोर्ड मोंटी देसाई के अलावा रॉडी एस्‍टविक को गेंदबाजी कोच और रेयान ग्रिफिथ को फील्डिंग कोच नियुक्‍त किया है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad