Home खेल क्रिकेट बीसीसीआई कॉन्ट्रैक्ट: पंत को मिला फायदा, धवन और भुवनेश्वर को लगा झटका

बीसीसीआई कॉन्ट्रैक्ट: पंत को मिला फायदा, धवन और भुवनेश्वर को लगा झटका

आउटलुक टीम - MAR 08 , 2019
बीसीसीआई कॉन्ट्रैक्ट: पंत को मिला फायदा, धवन और भुवनेश्वर को लगा झटका
बीसीसीआई कॉन्ट्रैक्ट: पंत को मिला फायदा, धवन और भुवनेश्वर को लगा झटका
आउटलुक टीम

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने गुरुवार देर रात को 2019-20 के लिए खिलाड़ियों के नए वार्षिक कॉन्ट्रैक्ट की घोषणा की। भारतीय क्रिक्रेट टीम के सलामी बल्लेबाज शिखर धवन और तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार को बीसीसीआई ने ए प्लस श्रेणी से बाहर कर दिया है। तो वहीं युवा बल्लेबाज ऋषभ पंत को अच्छे प्रदर्शन का तोहफा मिला है और उन्हें ए श्रेणी में शामिल किया गया है।

पंत रहे सबसे बड़े लाभार्थी

गौरतलब है कि शिखर धवन का प्रदर्शन बीते एक साल में निराशाजनक रहा है, इसके अलावा भुवनेश्वर भी लगातार आउट ऑफ फॉर्म ही रहे हैं, जिसका खामियाजा उन्हें भुगतना पड़ा। हालाकिं 21 साल के ऋषभ रंत ने पिछले साल ही अपना डेब्यू किया है और अभी यह तय नहीं है कि वह वर्ल्ड कप की भारतीय टीम का हिस्सा होंगे भी या नहीं लेकिन पंत ने बीते कुछ समय में टेस्ट, टी-20 और वनडे में लगातार बढ़िया प्रदर्शन किया है और माना जा रहा है की  महेंद्र सिंह धोनी के बाद एक अच्छे टेस्ट विकेटकीपर-बल्लेबाज के रूप में उनके ही चुने जाने की उम्मीद है।

ए प्लस श्रेणी

नए कॉन्ट्रैक्ट के मुताबिक केवल तीन खिलाड़ियों को ए प्लस श्रेणी में रखा गया है जिनमे कप्तान विराट कोहली, एक दिवसीय उपकप्तान रोहित शर्मा और तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह शामिल हैं। ए प्लस श्रेणी के खिलाड़ियो को सालाना सात करोड़ रूपय मिलते हैं।

श्रेणी

ए श्रेणी में आर. अश्विन, रविंद्र जडेजा, भुवनेश्वर कुमार, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, एमएस धोनी, शिखर धवन, मोहम्मद शमी, इशांत शर्मा, कुलदीप यादव और ऋषभ पंत को रखा गया है। इस श्रेणी में शामिल खिलाड़ियों को सालाना पांच करोड़ रुपये मिलते हैं। 

बी और सी श्रेणी

बी श्रेणी में चार खिलाड़ी शामिल हैं। ओपनर केएल राहुल, उमेश यादव, युजवेंद्र चहल और हार्दिक पंड्या को इस श्रेणी में रखा गया है। इस ग्रेड के खिलाड़ियों को सालाना तीन करोड़ रुपये मिलते हैं। सी श्रेणी में सात खिलाड़ियों को रखा गया है। इसमें केदार जाधव, दिनेश कार्तिक, अंबाती रायुडू, मनीष पांडे, हनुमा विहारी, खलील अहमद और ऋद्धिमान साहा शामिल हैं। इन खिलाड़ियों को एक करोड़ रुपये सालाना मिलेंगे। 

मुरली विजय और रैना को झटका

बाएं हाथ के तेज गेंदबाज खलील अहमद और बल्लेबाज हनुमा विहारी को सी श्रेणी में नए चेहरे के रूप में जगह मिली है। मयंक अग्रवाल, पृथ्वी शॉ और विजय शंकर, जिन्होंने टेस्ट और सीमित ओवरों में अपनी छाप छोड़ी है, उन्हें भी इस सूची में शामिल नहीं किया गया है क्योंकि उन्होने तीन टेस्ट या आठ वनडे मैच नही खेले हैं जो कि इस सूची में शामिल होने का मानक है। वहीं अनुभवी मुरली विजय और सुरेश रैना को कॉन्ट्रैक्ट से बाहर कर दिया गया है, जो पिछले साल की सूची में क्रमश: ए और सी श्रेणी में थे।

महिला टीम का कॉन्ट्रैक्ट भी जारी

पुरुष टीम के अलावा बीसीसीआई ने महिला टीम के लिए भी नए कॉन्ट्रैक्ट की भी घोषणा की है। महिला क्रिकेट टीम में केवल चार खिलाड़ियों को ए श्रेणी में जगह दी गई है जिनमें मिताली राज, हरमनप्रीत कौर, स्मृति मंदाना और पूनम यादव शामिल हैं।

जबकि, बी श्रेणी में एकता बिष्ट, झूलन गोस्वामी, शिखा पांडे, दीप्ती शर्मा, जेमिमाह शामिल हैं। इनके अलावा राधा यादव, हेमलता, अनुजा पाटिल, वी.कृष्णामूर्ति, मानसी जोशी, पूनम राउत, मोना, अरुंधति रेड्डी, राजेश्वरी गायकवाड़, तान्या भाटिया, पूजा को सी श्रेणी में जगह मिली है।

आपको बता दें कि महिला क्रिकेट में श्रेणी ए वाले खिलाड़ियों को 50 लाख, बी श्रेणी को 30 लाख और सी श्रेणी को 10 लाख रुपये सालाना मिलते हैं।

 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से