Advertisement

बांग्लादेश के क्रिकेटरों का भारत दौरा अधर में, अपने बोर्ड के सामने रखीं 11 मांगें

भारत-बांग्लादेश के बीच तीन टी-20 और दो टेस्ट मैचों सीरीज पर संकट के बादल मंडरा रहे हैं। इसकी वजह...
बांग्लादेश के क्रिकेटरों का भारत दौरा अधर में, अपने बोर्ड के सामने रखीं 11 मांगें

भारत-बांग्लादेश के बीच तीन टी-20 और दो टेस्ट मैचों सीरीज पर संकट के बादल मंडरा रहे हैं। इसकी वजह बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड (बीबीसी) और खिलाड़ियों के बीच जारी विवाद है। खिलाड़ियों ने बोर्ड के सामने 11 मांगें रखी हैं। उन्होंने कहा है कि अगर ये मांगें नहीं मानी जाती हैं, तो वे किसी भी सीरीज में नहीं खेलेंगे। बांग्लादेश की टीम का भारत दौरा 3 नवंबर से शुरू हो रहा है। बोर्ड ने हाल ही में एक आदेश जारी किया, जिसमें कहा गया है कि बांग्लादेश प्रीमियर लीग में हिस्सा लेने वाली हर टीम को कम से कम एक लेग स्पिनर प्लेइंग-11 में रखना होगा। इसी आदेश के बाद विवाद शुरू हुआ।

बांग्लादेश के कप्तान शाकिब अल हसन ने सोमवार दोपहर एक प्रेस कॉन्फ्रेंस की। उन्होंने बीसीबी यानी बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड के सामने कुल 11 मांगें पेश कीं। हसन ने कहा, ‘बीसीबी जिस तरह का व्यवहार कर रहा है, उससे क्रिकेटर्स पर दबाव बढ़ेगा। इससे असर खेल प्रभावित होगा। हम कई साल से बिना किसी लेग स्पिनर के सीनियर टीम खिला रहे हैं। अचानक बोर्ड कहता है कि बीपीएल की सात टीमों में सात लेग स्पिनर होना चाहिए।’

‘पहले घरेलू क्रिकेट में नियम लागू करें’

शाकिब ने आगे कहा, ‘मेरे हिसाब से किसी भी लेग स्पिनर को निरंतरता और बेहतर बनने के लिए घरेलू क्रिकेट में लंबी गेंदबाजी करनी चाहिए। बीपीएल इंटरनेशनल लेवल का टूर्नामेंट है। यहां वही हालात होते हैं जो आप अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में देखते हैं। यहां विदेशी क्रिकेटर्स भी आते हैं। यहां आकर आप कोई खिलाड़ी नहीं बना सकते।’

टीम की गई थी घोषित

इससे पहले तीन दिन पहले ही बांग्‍लादेश ने भारत दौरे के लिए अपनी टीम का ऐलान कर दिया था। इसमें शाकिब अल हसन को कप्तान बनाया गया है. इसके साथ ही तमीम इकबाल, लिटन दास, सौम्य सरकार, मुशफिकुर रहीम, नईम शेख, महमूदुल्लाह रियाद, मुसद्दक हुसैन, अमीनुल इस्लाम, असीफ हुसैन, अराफत सनी, मोहम्मद सैफुद्दीन, अल अमीन हुसैन, मुस्ताफिजूर रहमान, शफीउल इस्लाम को भी टीम में जगह दी गई है।

क्या है पहले से तय कार्यक्रम

अगर सब कुछ पूर्वनियोजित तरीके से होता है तो भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच पहला मैच तीन नवंबर को दिल्‍ली में होगा। पहले यह स्‍टेडियम फिरोजशाह कोटला स्‍टेडियम के नाम से जाना जाता था, लेकिन पूर्व केंद्रीय मंत्री अरुण जेटली के निधन के बाद इस स्‍टेडियम का नाम अरुण जेटली स्‍टेडियम कर दिया गया था। हालांकि मैदान का नाम अभी भी वही रखा गया है। इसके बाद दूसरा मैच सात नंबर को होगा, जो राजकोट में खेला जाएगा। तीसरा और आखिरी मैच 10 नवंबर को होगा, जो कि नागपुर में खेला जाना तय हुआ है। इसके बाद दोनों देश टेस्‍ट सीरीज खेलेंगे जो कि विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप का हिस्‍सा होंगे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement