Advertisement

ऑस्ट्रेलिया की विकेटकीपर बल्लेबाज एलिसा हेली ने खेली ऐतिहासिक पारी, बनाए एक मैच में सबसे ज्यादा रन

ऑस्ट्रेलियाई एलिसा हेली ने बुधवार को श्रीलंका के खिलाफ 61 गेंदों में 148 रनों की नाबाद पारी के साथ एक...
ऑस्ट्रेलिया की विकेटकीपर बल्लेबाज एलिसा हेली ने खेली ऐतिहासिक पारी, बनाए एक मैच में सबसे ज्यादा रन

ऑस्ट्रेलियाई एलिसा हेली ने बुधवार को श्रीलंका के खिलाफ 61 गेंदों में 148 रनों की नाबाद पारी के साथ एक महिला टी-20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने का विश्व रिकॉर्ड बनाया। ऑस्ट्रेलियाई महिला टीम और श्रीलंका की महिला टीम के बीच तीन मैचों की टी-20 अंतरराष्ट्रीय  सीरीज का आखिरी मुकबला सिडनी में खेला गया। ऑस्ट्रेलिया ने दो विकेट पर 226 रन बनाए और 132 रनों से जीत हासिल की और श्रीलंका को उसके 20 ओवरों में 94-7 पर रोक दिया।

ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी चुनी

सीरीज के आखिरी मुकाबले में ऑस्ट्रेलियाई टीम की कप्तान मेग लेनिंग ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी चुनी। ऑस्ट्रेलिया की ओर से विकेटकीपर बल्लेबाज एलीसा हेली और बेथ मूनी बल्लेबाजी करने उतरी। दोनों बल्लेबाजों ने शुरुआत से ही ताबड़तोड़ रन बनाने शुरू कर दिए थे। हालांकि, बेथ मूनी आउट हो गई, लेकिन एलीसा हेली आखिर तक टिकी रहीं, जिन्होंने ऑस्ट्रेलियाई टीम की ओर से ऐतिहासिक पारी खेली। 

19 चौके और सात छक्के लगाए

एलीसा हेली ने महज 46 गेंदों में अपना पहला टी-20 अंतरराष्ट्रीय शतक पूरा किया, जो ऑस्ट्रेलियाई महिला टीम की ओर से सबसे तेज टी-20 शतक भी है। एलीसा ने इस पारी में कुल 61 गेंदों का सामना किया, जिसमें नाबाद 148 रन की पारी खेली। एलीसा ने अपनी इस तूफानी पारी में 19 चौके और सात छक्के लगाए। इस दौरान दाएं हाथ की सलामी बल्लेबाज एलीसा हेली का स्ट्राइकरेट 242.62 का रहा। हेली ने 25 गेंदों पर 50 रन बनाए और 46 गेंदों में अपना शतक पूरा किया, जो पुरुषों या महिलाओं के टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में एक ऑस्ट्रेलियाई द्वारा सबसे तेज है।

श्रीलंका की ओर से कप्तान चमारी अटापट्टू को दो विकेट मिले

तीन मैचों की सीरीज को पहले ही अपने नाम कर चुकी ऑस्ट्रेलियाई टीम ने इस मुकाबले में दो विकेट खोकर 20 ओवर में 226 रन बनाए। एलीसा हेली की 148 रन की पारी के अलावा रेशेल हेनस ने 41 रन की पारी खेली, जबकि कप्तान मेग लेनिंग 10 रन बनाकर नाबाद लौंटी। श्रीलंकाई टीम की ओर से केवल कप्तान चमारी अटापट्टू को दो विकेट मिले। 

बनाए कई रिकॉर्ड

महिला टी-20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे बड़ा निजी स्कोर 148 रन नाबाद (पहले मेग लेनिंग 133 रन नाबाद)। टी-20 क्रिकेट में चौथा सबसे बड़ा स्कोर(पुरुष टीम को भी मिलाकर)। बतौर विकेटकीपर बल्लेबाज टी-20  में सबसे बड़ा निजी स्कोर(पहले 123 रन ब्रैंडन मैकलम)। 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement