Advertisement

भारत-आस्ट्रेलिया के बीच हो सकती है पांच मैचों की श्रृंखला, कोरोना से हुए नुकसान की भरपाई में जुटा सीए

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया इस साल के अंत में भारत के खिलाफ अपनी चार मैचों की टेस्ट सीरीज को बढ़ाकर पांच की...
भारत-आस्ट्रेलिया के बीच हो सकती है पांच मैचों की श्रृंखला, कोरोना से हुए नुकसान की भरपाई में  जुटा सीए

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया इस साल के अंत में भारत के खिलाफ अपनी चार मैचों की टेस्ट सीरीज को बढ़ाकर पांच की करना चाहता है। पहले तय सीरीज चार मैचो की ही होनी थी लेकिन कोरोना वायरस महामारी के कारण हुए आर्थिक नुकसान की भरपाई की कोशिश में जुटा क्रिकेट आस्ट्रेलिया भारत के खिलाफ साल के अंत में चार की जगह पांच मैचो की सीरीज करने पर विचार कर रहा है।

इस सीरीज से होगी बड़ी कमाई

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (सीए) के मुख्य कार्यकारी केविन रोबर्ट्स ने कहा है कि दिसंबर 2020 और जनवरी 2021 में भारत की मेजबानी के लिए सभी विकल्पों पर विचार किया जाएगा, क्योंकि इस सीरीज से बड़ी कमाई (300 मिलियन डॉलर) क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया को होती है। यहां तक कि ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट बोर्ड इस दौरे को कोरोना वायरस की वजह से एक ही स्थान पर खेलने के लिए भारतीय टीम को बाध्य कर सकता है। ये टेस्ट सीरीज आइसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का भी हिस्सा है।

ऑस्ट्रेलियाई सरकार ने सभी खेल लीगों को बंद कर दिया है

ऑस्ट्रेलिया इसी साल 18 अक्टूबर से 15 नवंबर के बीच होने वाले आइसीसी टी-20 वर्ल्ड कप के लिए भी प्लानिंग कर रहा है।  केविन रोबर्ट्स ने कहा है, "अगर आप विशेष रूप से प्रभावित होने वाले अंतरराष्ट्रीय सत्र की संभावना पर विचार करते हैं, तो हम करोड़ों डॉलर के राजस्व को खो सकते हैं।" वहीं, कोरोना वायरस महामारी के कारण ऑस्ट्रेलियाई सरकार ने सभी खेल लीगों को बंद कर दिया और देश की सीमाएं सील करने के साथ-साथ यात्रा पर भी पाबंदी लगा दी है। ऐसे में सीए बिना किसी प्रशंसकों के टी-20 विश्व कप की मेजबानी करने पर भी चर्चा कर रहा है।

दर्शकों के बिना टी-20 विश्व कप कराने पर भी हो रहा है विचार

सीईओ केविन राबर्टस ने बताया, "अंतरराष्ट्रीय सत्र पर पड़े प्रभाव की बात करे तो हमें लाखों डॉलर का नुकसान हुआ है। हम इसकी भरपाई के लिए पूरी कोशिश कर रहे हैं। हम तमाम विकल्पों पर विचार कर रहे हैं। हमारे पास अभी समय है। भारत के खिलाफ श्रृंखला के दौरान विभिन्न विकल्पों पर गौर किया जा रहा है। इस समय हम किसी संभावना से इनकार नहीं कर रहे। दर्शकों के बिना टी-20 विश्व कप कराने पर भी विचार हो रहा है।" आगे उन्होंने कहा कि इससे भले ही आर्थिक फायदा नहीं होगा लेकिन अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट सत्र के लिए यह जरूरी है। प्रसारण अधिकारों से मिलने वाला राजस्व आईसीसी और पूरे क्रिकेट जगत के लिए अहम है । हम टी-20 विश्व कप कराने की पूरी कोशिश करेंगे।

दोनों पक्ष भविष्य में पांच टेस्ट मैचों की सीरीज के लिए प्रतिबद्ध हैं

बता दें कि ऑस्ट्रेलिया और भारत के बीच एक अंतराल के बाद 4 मैचों की टेस्ट सीरीज होती आ रही है, लेकिन दोनों देशों के बोर्ड प्रशासन चाहता है कि इस प्रतिद्वंद्विता को और बढ़ा दिया जाए। रोबर्ट्स ने कहा कि ऑस्ट्रेलियाई अधिकारियों और भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के बीच संबंध मजबूत हैं, और दोनों पक्ष भविष्य में पांच टेस्ट मैचों की सीरीज के लिए प्रतिबद्ध हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad