Home खेल क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने किया विश्व कप टीम का ऐलान, एक साल बाद वापसी करेंगे वॉर्नर और स्मिथ

ऑस्ट्रेलिया ने किया विश्व कप टीम का ऐलान, एक साल बाद वापसी करेंगे वॉर्नर और स्मिथ

आउटलुक टीम - APR 15 , 2019
ऑस्ट्रेलिया ने किया विश्व कप टीम का ऐलान, एक साल बाद वापसी करेंगे वॉर्नर और स्मिथ
ऑस्ट्रेलिया ने किया विश्व कप टीम का ऐलान, एक साल बाद वापसी करेंगे वॉर्नर और स्मिथ
आउटलुक टीम

ऑस्ट्रेलिया ने विश्व कप के लिए अपनी टीम का ऐलान कर दिया है। 30 मई से इंग्लैंड में शुरू होने जा रहे क्रिकेट के सबसे बड़े टूर्नामेंट में डेविड वॉर्नर और स्टीव स्मिथ की वापसी हुई है। बॉल टैंपरिंग विवाद के बाद एक साल का बैन झेल चुके दोनों खिलाड़ी इस वक्त आईपीएल में खेल रहे हैं। क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने इन दोनों खिलाड़ियों का बैन खत्म होने के बाद उन्हें वर्ष 2019-20 के लिए केंद्रीय अनुबंध देने की भी घोषणा की है। 

आईपीएल में अंतिम चरण के मुकाबले नहीं खेलेंगे

स्मिथ और वार्नर वर्तमान में राजस्थान रॉयल्स और सनराइजर्स हैदराबाद के लिए आईपीएल में खेल रहे हैं। साथ ही टीम में शामिल किए जाने के बाद 2 मई से अपने राष्ट्रीय प्रशिक्षण शिविर में भाग लेने के लिए इस महीने के अंत तक उनकी अपनी-अपनी आईपीएल टीमों को छोड़ने की संभावना भी है। अगर बात करें वार्नर की तो वे सनराइजर्स के लिए शानदार फॉर्म में रहे हैं, जिसमें 400 रन के साथ ऑरेंज कैप उनके पास है, जिसमें एक शतक और चार अर्द्धशतक भी शामिल हैं। वहीं स्मिथ ने राजस्थान के लिए मुश्किलें बढ़ाई हैं, उन्होने सात मैचों में महज 186 रन ही बनाए हैं।

हेजलवुड और हैंड्सकॉम्ब शामिल नहीं 

जहां दिग्गज बल्लेबाज वॉर्नर और स्मिथ की वापसी हुई है तो वहीं उनकी वापसी के कारण पीटर हैंड्सकॉम्ब और जोश हेजलवुड का इस बार विश्व कप खेलने का सपना टूट गया है। जोश हेजलवुड और पीटर हैंड्सकॉम्ब को विश्व कप टीम में शामिल नहीं किया गया है। टीम के शीर्ष गेंदबाज मिचेल स्टार्क भी अब टीम में वापस आ गए हैं। स्टार्क चोट के कारण पिछले कुछ वक्त से क्रिकेट से दूर थे। 

एक जून से अफगानिस्तान के खिलाफ करेंगे आगाज

माना जा रहा है कि स्मिथ और वॉर्नर एक जून को ब्रिस्टल में अफगानिस्तान के खिलाफ होने वाले मैच से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में वापसी कर सकते हैं। विश्व कप में ऑस्ट्रेलिया का पहला मैच अफगानिस्तान से ही है। इससे पहले वे ब्रिसबेन में न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन अंतरराष्ट्रीय मैच खेलेंगे। हालांकि, ये मुकाबले इंग्लैंड में वार्म अप मैचों का हिस्सा हैं। इन्हें अंतरराष्ट्रीय मैच की मान्यता नहीं मिलेगी।

तीनों के आने से टीम को मिलेगी मजबूती

2015 का विश्व कप खिताब जीतने वाली ऑस्ट्रेलियाई टीम का प्रदर्शन पिछले कुछ वक्त में प्रतिष्ठा के अनुसार नहीं रहा है। हालांकि, अब वॉर्नर और स्मिथ के साथ तेज गेंदबाज की मिचेल स्टार्क की वापसी से टीम को मजबूती मिलेगी। ऑस्ट्रेलियाई टीम अपनी संघर्ष क्षमता के लिए पहचानी जाती है और इस बार भी खिताब के प्रबल दावेदारों में इसे गिना जा रहा है। 

पांच बार विश्व कप जीत चुकी है

क्रिकेट के इतिहास में सबसे ज्यादा सफल टीम ऑस्ट्रेलिया रही है। पांच बार विश्व कप जीतने वाली ऑस्ट्रेलियाई टीम विश्व कप में हमेशा ही खिताब की दावेदार मानी जाती रही है। 1999, 2003 और 2007 में लगातार चैंपियन रही ऑस्ट्रेलिया साल 2011 में क्वार्टर फाइनल में ही विश्व कप की दौड़ से बाहर हो गई थी। हालांकि, 2015 में फिर ट्रोफी पर अपना कब्जा जमा लिया था। इससे पहले साल 1987 में भी ऑस्ट्रेलिया विश्व कप जीत चुकी है। 

विश्व कप के लिए ऑस्ट्रेलियाई टीम: एरोन फिंच (कप्तान), जेसन बेहरनडॉफ, एलेक्स कैरी (विकेटकीपर), नाथन कूल्टर-नाएल, पैट कमिंस, उस्मान ख्वाजा, नाथन लॉयन, शॉन मार्श, ग्लेन मैक्सवेल, झाय रिचर्ड्सन, स्टीव स्मिथ, मिचेल स्टार्क, मार्कस स्टोइनिस, डेविड वॉर्नर और एडम जम्पा। 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से