Home खेल क्रिकेट एशेज: स्टीव स्मिथ ने चौथे टेस्ट में जड़ा दोहरा शतक, दिग्गजों ने की जमकर तारीफ

एशेज: स्टीव स्मिथ ने चौथे टेस्ट में जड़ा दोहरा शतक, दिग्गजों ने की जमकर तारीफ

आउटलुक टीम - SEP 06 , 2019
एशेज: स्टीव स्मिथ ने चौथे टेस्ट में जड़ा दोहरा शतक, दिग्गजों ने की जमकर तारीफ
एशेज: स्टीव स्मिथ ने चौथे टेस्ट में जड़ा दोहरा शतक, दिग्गजों ने की जमकर तारीफ
आउटलुक टीम

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान स्टीव स्मिथ इस वक्त अपने पूरे टेस्ट करिअर के सबसे बेहतरीन दौर से गुजर रहे हैं, और यह भी कहना गलत नहीं होगा कि टेस्ट क्रिकेट में हाल फिलहाल में शायद ही किसी खिलाड़ी ने इस तरह की फार्म का प्रदर्शन किया हो। स्मिथ ने एशेज सीरीज-2019 के चौथे टेस्ट में इंग्लैंड के खिलाफ दमदार प्रदर्शन करते हुए दोहरा शतक (211) जड़ दिया है। 30 साल के स्मिथ की टेस्ट क्रिकेट में यह तीसरी डबल सेंचुरी है। उन्होंने 319 गेंदों की अपनी पारी में 24 चौके और दो छक्के लगाए। ऑस्ट्रेलिया ने पहली पारी आठ विकेट पर 497 रन बनाकर घोषित की।  स्मिथ और कप्तान टिम पेन (58) के बीच पांचवें विकेट पर 145 रन की साझेदारी हुई। स्टार्क ने 54 रन की नाबाद पारी खेली।

तेंडुलकर, पोंटिंग ने सराहा

कई पूर्व खिलाड़ियों ने भी स्मिथ की जमकर प्रशंसा की। दिग्गज क्रिकेटर सचिन तेंडुलकर ने भी स्मिथ की इस पारी की तारीफ की। उन्होंने ट्वीट किया पेचीदा तकनीक लेकिन सोच सधी हुई, यही वे चीजें हैं जो स्मिथ को सबसे अलग बनाती हैं, शानदार वापसी। इंग्लैंड के पूर्व क्रिकेटर माइकल वॉन ने भी उनकी तारीफ में कसीदे पढ़े। उन्होंने लिखा, 'देखकर काफी अच्छा लगा। एक ऑस्ट्रेलियाई प्लेयर की तारीफ करना अच्छा तो नहीं लग रहा लेकिन आप उस खिलाड़ी का सम्मान ही कर सकते हो जिसके पास प्रतिभा हो, एकाग्रता और शानदार हैंड-आई कॉऑर्डिनेशन। स्मिथ, तुम कमाल हो। एशेज सीरीज के चौथे टेस्ट मैच में दोहरा शतक ठोकने के बाद रिकी पोंटिंग ने स्टीव स्मिथ को जीनियस बताया है। उन्होने कहा है कि आप तमाम शब्द सुन सकते हैं, लेकिन मेरे दिमाग में उनके लिए सिर्फ एक शब्द है और वो है जीनियस।

चार पारियों में तीन शतक

बेहतरीन फॉर्म में चल रहे स्टीव स्मिथ का यह इस सीरीज में तीसरा और 67 मैचों में 26वां शतक है। उन्होंने पहले टेस्ट मैच में 144 और 142 रन की पारियां खेली थीं। इसके बाद दूसरे टेस्ट मैच में 92 रन बनाए थे जोकि इस सीरीज का उनका सबसे कम स्कोर है। जोफरा आर्चर की गेंद पर लगी चोट के बाद वे तीसरे टेस्ट मैच में नहीं खेल पाए थे।

तोड़े कई रिकॉर्ड

स्मिथ ने सीरीज का अपना तीसरा और करियर का 26वां शतक भी पूरा किया। स्मिथ ने अपने शतक के साथ ही कई दिग्गजों को भी पीछे छोड़ दिया और कई रिकॉर्ड अपने नाम कर लिए। स्मिथ ने अपना 26वां टेस्ट शतक मात्र 121वीं पारी में पूरा किया। इस हिसाब से वे सबसे कम पारियों में ये उपलब्धि हासिल करने वाले दूसरे बल्लेबाज बन गए। उन्होंने सचिन तेंडुलकर और सुनील गावस्कर को पीछे किया। इन दोनों ही दिग्गजों ने 136 पारियों में 26वां शतक लगाया था। स्मिथ से आगे सिर्फ सर डॉन ब्रेडमैन हैं जिन्होंने ये उपलब्धि 69वीं पारी में ही हासिल कर ली थी।

कोहली को दूसरी बार पछाड़ा

स्मिथ के अब एशेज सीरीज में 11 शतक हो गए हैं। वे एशेज में सर्वाधिक शतकों के मामले में पूर्व कप्तान स्टीव वॉ से आगे निकल गए हैं। वॉ ने 10 शतक लगाए थे। स्मिथ से आगे अभी सिर्फ डॉन ब्रेडमैन (19) और जैक होब्स (12) ही हैं। साथ ही उन्होने पिछले दिनों पहले तो भारतीय कप्तान विराट कोहली को टेस्ट रैंकिंग में पछाड़ा और अब शतकों के मामले में भी उनसे आगे निकल गए हैं। यह कहना गलत ना होगा कि वे सच में इस वक्त टेस्ट क्रिकेट के सबसे बेहतरीन बल्लेबाज हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से