Advertisement

अमित मिश्रा हुए अजीबो-गरीब तरीके से आउट, आईपीएल में ऐसे आउट होने वाले दूसरे खिलाड़ी

दिल्ली ने बुधवार को विशाखापट्नम के वाइजैग स्टेडियम में खेले गए एलिमिनेटर मुकाबले में हैदराबाद को 2...
अमित मिश्रा हुए अजीबो-गरीब तरीके से आउट, आईपीएल में ऐसे आउट होने वाले दूसरे खिलाड़ी

दिल्ली ने बुधवार को विशाखापट्नम के वाइजैग स्टेडियम में खेले गए एलिमिनेटर मुकाबले में हैदराबाद को 2 विकेट से हराकर रोमांचक जीत दर्ज की। इस जीत के साथ ही अब दिल्ली की टीम क्वालीफायर 2 में चेन्नई के खिलाफ खेलेगी। इस मैच का अंतिम ओवर बड़ी ही रोमांचक था। दरअसल, दिल्ली को अंतिम ओवर में जीत के लिए 5 रन की दरकार थी। तभी ओवर की चौथी गेंद पर अमित मिश्रा अजीबो-गरीब तरीके से आउट हो गए, जिसे देख हर कोई हैरान था।

थ्रो के बीच में आ गए थे

बता दें कि आखिरी ओवर के दौरान जब दिल्ली की टीम को 3 गेंदों पर 2 रन की जरूरत थी तब अमित मिश्रा गेंद मिस करने के बाद नॉन स्ट्राइकर की तरफ दौड़ने लगे, लेकिन उन्होंने पिच पर फील्डर के लिए बाधा उत्पन्न की, जिस वजह से थर्ड अंपायर ने उन्हें आउट करार दिया। खलील अहमद के थ्रो को रोकने के लिए मिश्रा विकेट के आगे आए थे।

यूसुफ पठान थे पहले खिलाड़ी

वे इस तरह आउट होने वाले इस सीजन के पहले और आईपीएल के केवल दूसरे खिलाड़ी बन गए हैं। टूर्नामेंट में छह साल बाद कोई बल्लेबाज फील्डर को बाधा पहुंचाने के कारण आउट हुआ। इससे पहले 2013 में कोलकाता नाइटराइडर्स की ओर से खेलते हुए यूसुफ पठान पुणे वॉरियर्स इंडिया के खिलाफ ऐसे आउट हुए थे। क्रिकेट के कानून 37 के मुताबिक, कोई बल्लेबाज रन लेने के दौरान फील्डर को अपने बल्ले या शरीर के हिस्से से बाधा पहुंचाता है तो वह आउट करार दिया जाएगा। क्रिकेट के नियमों को बनाने वाली संस्था मेरिलबोन क्रिकेट क्लब (एमसीसी) ने यह कानून बनाया था।

1951 में पहली बार कोई इस प्रकार हुआ था आउट

आपको बता दें कि अमित मिश्रा से पहले और आईपीएल के अलावा भी कई खिलाड़ी फील्डर को बाधा पहुंचाकर आउट हुए हैं। अगर हम बात करें अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की तो टेस्ट क्रिकेट में इस तरह से आउट होने वाले केवल एक ही खिलाड़ी हैं, जिनका नाम हैं लेन हुय्टन जो इंग्लैंड के लिए खेलते थे और 1951 में ओवल मे दक्षिण अफ्रिका के खिलाफ खेलते हुए फील्डर को बाधा पहुंचाकर आउट दिये गए थे। यही नही वे इस तरह से आउट होने वाले दुनियो के भी पहले खिलाड़ी थे।

छह खिलाड़ी वनडे में हुए हैं आउट

वहीं अगर बात करें वनडे अंतरराष्ट्रीय मैचों की तो उसमें पहले खिलाड़ी थे पाकिस्तान के रमीज राजा जिन्होने 1987 में इंग्लैंड के खिलाफ ऐसा किया था। उनके बाद एक भारतीय नाम भी इस सूची में आता है, मोहिंदर अमरनाथ, वे 1989 में श्रीलंका के खिलाफ इस तरह से आउट हुए थे। इस सूची में वे अकेले भारतीय हैं। ऐसे ही कई और नाम इसमें शामिल हैं जैसे कि इंजमाम-उल-हक, मोहम्मद हफीज, अनवर अली व बेन स्टोक्स। इस सूची में छह में से चार पाकिस्तानी खिलाड़ी हैं।

टी-20 में केवल एक ही खिलाड़ी

टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैचों की बात करें तो अब तक केवल एक ही खिलाड़ी फील्डर को बाधा पहुंचाकर आउट हुए हैं और वो हैं इंग्लैंड के जेसन रॉय, जिन्होने दक्षिण अफ्रिका के खिलाफ 2017 में यह कारनामा किया था।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad