Home » खेल » क्रिकेट » विराट कोहली को भारत रत्न देने की मांग, AIGF ने प्रधानमंत्री मोदी को लिखा पत्र

विराट कोहली को भारत रत्न देने की मांग, AIGF ने प्रधानमंत्री मोदी को लिखा पत्र

NOV 06 , 2018

ऑल इंडिया गेमिंग फेडरेशन (एआईजीएफ) ने विराट कोहली के 30वें जन्मदिन पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान को देश के सर्वोच्च नागरिक सम्मान भारत रत्न से सम्मानित करने का आग्रह किया। कोहली ने भारतीय टीम के लिए लागातार अच्छा प्रदर्शन किया है और खेल के तीनों प्रारूप में कुल 18,500 रन बनाए हैं। टेस्ट और वनडे में उनका औसत भी 50 से ज्यादा का रहा है।

समाचार एजेंसी आईएनएस के मुताबिक, एआईजीएफ ने अपने पत्र में कहा, 'क्रिकेट से देश में सबसे ज्यादा प्यार किया जाता है और विराट कोहली ने पिछले कई वर्षो से अपने प्रदर्शन से अरबों प्रशंसकों का दिल जीता है। एआईजीएफ मानता है कि वैश्विक खेल क्षेत्र में भारत के स्तर और छवि को बढ़ाने के लिए कोहली द्वारा किए गए प्रयासों के कारण उन्हें भारत रत्न प्रदान करना चाहिए।'

पत्र में कहा गया, 'कोहली को भारत के सर्वोच्च नागरिक सम्मान से सम्मानित करने का मतलब उनकी प्रतिभा, योग्यता और कड़ी मेहनत को पुरस्कृत करना होगा।' पूर्व क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर को भी भारत रत्न से सम्मानित किया जा चुका है।

कोहली हाल ही में वनडे में सबसे तेजी से 10000 रन बनाने का रिकार्ड अपने नाम किया है। पहले यह रिकार्ड तेंदुलकर ने नाम था जिन्होंने 259 मैंच में यह रिकार्ड बनाया था जबकि कोहली ने यह आंकड़ा महज 205 मैचों में छू लिया। विराट कोहली को पद्मश्री, आईसीसी ओडीआई टीम ऑफ द ईयर, अर्जुन अवॉर्ड, राजीव गांधी खेल रत्न अवॉर्ड जैसे पुरस्कारों से सम्मानित किया जा चुका है।


अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या
एपल स्टोर से

Copyright © 2016 by Outlook Hindi.