Advertisement

अफगानिस्तान ने अपना पहला टेस्ट जीत रचा इतिहास

अफगानिस्तान ने देहरादून में राजीव गांधी इंटरनेशनल स्टेडियम में खेले गए सीरीज के एकमात्र टेस्ट में...
अफगानिस्तान ने अपना पहला टेस्ट जीत रचा इतिहास

अफगानिस्तान ने देहरादून में राजीव गांधी इंटरनेशनल स्टेडियम में खेले गए सीरीज के एकमात्र टेस्ट में आयरलैंड को सात विकेट से हरा दिया है। यह उनकी टेस्ट क्रिकेट में पहली जीत है। अफगानिस्तान ने अब तक केवल दो टेस्ट खेले हैं और वह अपने दूसरे टेस्ट में ही जीत हासिल करने वाली दुनिया की  तीसरी टीम बनी। इससे पहले इंग्लैंड और पाकिस्तान ही अपने दूसरे टेस्ट में जीत का स्वाद चख पाए हैं।

दूसरा टेस्ट जीतने वाली तीसरी टीम बनी 

अफगानिस्तान ने अपना पहला टेस्ट मुकाबला पिछले साल भारत के खिलाफ खेला था। अफगानिस्तान वह टेस्ट पारी और 262 रन से हार गया था। आयरलैंड का भी यह दूसरा टेस्ट था। उसे दोनों में हार का सामना करना पड़ा है। उसने अपना पहला टेस्ट पाकिस्तान के खिलाफ डबलिन में खेला था। तब उसे पांच विकेट से हार मिली थी। ऑस्ट्रेलिया ने अपने पहले ही टेस्ट में जीत हासिल की थी। वहीं, सबसे ज्यादा टेस्ट खेलने के बाद जीत हासिल करने का रिकॉर्ड न्यूजीलैंड के नाम है। न्यूजीलैंड को पहली जीत उसके 45वें टेस्ट में मिली थी। भारत को पहली जीत उसके 25वें टेस्ट में हासिल हुई थी। 

पहली पारी

इस मैच में ऑयरलैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। हालांकि, उसका यह फैसला गलत साबित हुआ और पूरी टीम मात्र 172 रन पर ही ऑलआउट हो गई। अफगानिस्तान की ओर से यामिन अहमदजई और मोहम्मद नबी ने 3-3, जबकि राशिद खान और वकार सलमानखइल ने 2-2 विकेट लिए। अफगानिस्तान अपनी पहली पारी में 314 रन बनाकर ऑलआउट हुई। उनकी ओर से ओपनर मोहम्मद शहजाद ने 40, रहमत शाह ने 98, हसमतउल्ला शाहिदी ने 61, कप्तान असगर अफगान ने 67 रन बनाए। आयरलैंड के लिए स्टुअर्ट थामसन ने सबसे ज्यादा 3 विकेट लिए। उनके अलावा एंडी मैकब्राइन, जेम्स कैमरून-डोऊ और जॉर्ज डॉकरेल ने 2-2 विकेट लिए।

दूसरी पारी

दूसरी पारी में भी आयरलैंड की शुरूआत बहुत अच्छी नहीं रही। उनका पहला विकेट शून्य पर ही गिर गया था। इसके बाद एंड्रयू बॉलबर्नी ने टीम के लिए सबसे ज्यादा 82 रन की पारी खेली। उनके अलावा जेम्स मैकुलम ने 39, केविन ओ ब्रायन ने 56, जॉर्ज डॉकरेल ने 25, कैमरून-डोऊ ने 32 और टिम मुर्तगा ने 27 रन की पारी खेली। इन सबकी बदौलत आयरलैंड दूसरी पारी में 288 रन का स्कोर बना पाई। अफगानिस्तान की ओर से राशिद खान ने सबसे ज्यादा 5 विकेट लिए। राशिद के अलावा अहमदजई ने 3 और वकार ने 2 विकेट लिए। इस हिसाब से अफगानिस्तान को जीत के लिए 147 रन बनाने थे, जिसमें रहमत शाह ने 122 गेंदों में 76 रनों की पारी खेली और इशानुल्लाह जानत ने 129 गेंदों पर 65 रनों की नाबाद पारी खेली और इन दोनो की पारियों की बदोलत अफगानिस्तान ने चौथे दिन सुबह ही यह लक्ष्य प्राप्त कर लिया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement