Advertisement

तीसरा दिन: भारत की ऑस्ट्रेलिया पर 166 रनों की बढ़त, पुजारा-रहाणे क्रीज पर

भारत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले क्रिकेट टेस्ट के तीसरे दिन शनिवार को कुल 166 रन की बढ़त बना ली...
तीसरा दिन: भारत की ऑस्ट्रेलिया पर 166 रनों की बढ़त, पुजारा-रहाणे क्रीज पर

भारत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले क्रिकेट टेस्ट के तीसरे दिन शनिवार को कुल 166 रन की बढ़त बना ली है। तीसरे दिन का खेल समाप्त होने पर भारत ने दूसरी पारी में 3 विकेट पर 151 रन बना लिए। इससे पहले भारत के पहली पारी के 250 रन के जवाब में ऑस्ट्रेलियाई टीम 235 रन पर आउट हो गई थी। पहली पारी में शतक जमाने वाले पुजारा 40 और अजिंक्य रहाणे 1 रन बनाकर खेल रहे हैं। 

कप्तान कोहली जल्द पवेलियन लौटे

कोहली और पुजारा ने तीसरे विकेट के लिए 71 रन की साझेदारी की। स्पिनर नाथन लायन ने कोहली को आउट कर इस साझेदारी को तोड़ा। कोहली ने 104 गेंदों का सामना कर 34 रन बनाए। कोहली को मैदान पर उतरने पर ऑस्ट्रेलियाई दर्शकों की हूटिंग का सामना करना पड़ा। उन्होंने कुछ अच्छे स्ट्रोक्स लगाए लेकिन लायन की शॉर्ट गेंद पर आरोन फिंच को कैच देकर लौटे।

कोहली के टेस्ट में 1000 रन पूरे

इस बीच कोहली ने ऑस्ट्रेलिया में 1000 टेस्ट रन पूरे कर लिए और वह सचिन तेंडुलकर, वीवीएस लक्ष्मण तथा राहुल द्रविड़ जैसे दिग्गज भारतीय बल्लेबाजों की लिस्ट में शामिल हो गए। खराब मौसम के कारण लंच के बाद भी खेल बाधित हुआ और खेल शुरू होने पर दिन के 61 ओवर बाकी थे। राहुल और मुरली विजय (18) ने पहली पारी की नाकामी के बाद संभलकर खेलते हुए ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाजों का सामना किया। दोनों ने जोखिम भरे शॉट नहीं खेले और 10 ओवर में स्कोर बिना किसी नुकसान के 19 रन था।

राहुल ने पैट कमिंस को आक्रामक शॉट्स लगाकर अगले 2 ओवर में स्कोर 35 रन कर दिया। हेजलवुड की गेंद पर विजय अपना विकेट दूसरी स्लिप में कैच देकर गंवा बैठे। हेजलवुड ने राहुल (44) को चाय से ठीक पहले आउट किया और उन्हें विकेटकीपर टिम पेन के हाथों कैच कराया। पुजारा को 24वें ओवर में जीवनदान मिला जिन्हें 8 के स्कोर पर लायन की गेंद पर विकेट के पीछे कैच आउट करार दिया था लेकिन डीआरएस का फैसला बल्लेबाज के पक्ष में रहा। इसके बाद फिर लायन की गेंद पर 17 के स्कोर पर उन्हें पगबाधा की अपील पर नाबाद करार दिया गया।

खराब मौसम के कारण बाधित हुआ खेल

इससे पहले खराब मौसम के कारण सुबह के सत्र में खेल 45 मिनट तक रुका रहा। सत्र में दो बार और व्यवधान हुए और लंच स्थानीय समयानुसार एक बजकर 12 मिनट पर लिया गया। पहले 20 मिनट के खेल में ऑस्ट्रेलिया ने कल के स्कोर 7 विकेट पर 191 रन से आगे खेलते हुए 91वें ओवर में 200 रन पूरे किए। बारिश दोबारा होने के बाद हालांकि भारत ने फिर विकेट हासिल किए।

मिशेल स्टार्क (15) ने जसप्रीत बुमराह की गेंद पर विकेट के पीछे कैच थमाया। बुमराह ने 47 रन देकर 3 विकेट लिए। इसके बाद फिर खेल 55 मिनट तक रुका जिससे दिन के ओवरों की संख्या घटाकर 79 कर दी गई। खेल बहाल होने पर बाकी एक घंटे का सत्र भी घटा दिया गया। लायन ने 24 रन की नाबाद पारी में 2 चौके और 1 छक्का लगाया। उन्होंने ट्रेविस हेड (72) के साथ नौवें विकेट के लिए 31 रन की साझेदारी की।

हेड की मैराथन पारी का अंत मोहम्मद शमी ने विकेट के पीछे लपकवाकर किया। अगली गेंद पर उन्होंने जोश हेजलवुड को इसी अंदाज में आउट कर ऑस्ट्रेलियाई पारी का अंत किया। विकेटकीपर ऋषभ पंत ने 6 कैच लपके। हेड ने 167 गेंद की अपनी पारी में 6 चौके लगाए। निचले क्रम को तेजी से आउट करने के प्रयास में भारत ने आसानी से रन गंवाए।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad