Home खेल क्रिकेट भारत-पाक मैच से पहले मजाक उड़ाने की होड़, दोनों देशों में विज्ञापन का हो रहा है इस्तेमाल

भारत-पाक मैच से पहले मजाक उड़ाने की होड़, दोनों देशों में विज्ञापन का हो रहा है इस्तेमाल

आउटलुक टीम - JUN 12 , 2019
भारत-पाक मैच से पहले मजाक उड़ाने की होड़, दोनों देशों में विज्ञापन का हो रहा है इस्तेमाल
अभिनंदन का डुप्लीकेट (बाएं), भारत में चल रहे विज्ञापन में पाकिस्तान का किरदार (दाएं)
Social Media
आउटलुक टीम

क्रिकेट वर्ल्ड कप 2019 में भारत और पाकिस्तान का मुकाबला 16 जून (रविवार) को मैनचेस्टर में खेला जाएगा। इस मैच से पहले भारत-पाकिस्तान के चैनल विज्ञापन का खेल खेल रहे हैं, जिसमें एक दूसरे का मजाक उड़ाने की होड़ मची है। इस समय दोनों देशों के बीच चल रहे राजनीतिक तनाव को भी भुनाने की कोशिश की जा रही है।

पाकिस्तान में टूर्नामेंट का प्रसारण कर रहे स्पोर्ट्स चैनल ने भारतीय वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान का मजाक उड़ाया है। मैच के प्रचार के लिए चैनल ने एक विज्ञापन बनाया है, जिसमें भारतीय विंग कमांडर जैसा दिखने वाला शख्स नजर आ रहा है और वह अपने हाव-भाव से अभिनंदन का मजाक बनाता है। पुलवामा आतंकी हमले के बाद भारत की एयर स्ट्राइक के अगले दिन पाकिस्तानी लड़ाकू विमान भारतीय सीमा में घुस आए थे, जिन्हें खदेड़ते हुए अभिनंदन पीओके (पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर) में चले गए थे, और पाकिस्तान ने उन्हें कैद कर लिया था।

अभिनंदन की तरह दिख रहा है शख्स

पाकिस्तानी स्पोर्ट्स चैनल 'जैज टीवी' ने जो विज्ञापन बनाया है, वो उसी वीडियो की नकल है जिसमें अभिनंदन चाय पीते हुए पाकिस्तानी सेना के सवालों का जवाब देते नजर आए थे। उसी तर्ज पर इस वीडियो में अभिनंदन जैसी मूंछ वाला शख्स उन्हीं की नकल करते हुए जवाब देता नजर आता है। उसने सेना की वर्दी की जगह टीम इंडिया की तरह ब्लू जर्सी पहनी हुई है। वीडियो में कैमरे के पीछे से डुप्लीकेट से कुछ सवाल किए जाते हैं, जिनका जवाब वो काफी घबराते हुए देता है।

चाय पीने वाले वायरल वीडियो की नकल

इसमें अभिनंदन जैसे दिखने वाले शख्स से कई सवाल पूछे जाते हैं। वो सबसे पहले पूछता है कि 'टॉस जीत गए तो क्या करोगे', तो वो शख्स अभिनंदन के वायरल वीडियो की नकल करते हुए कहता है, 'माफ कीजिए, लेकिन मैं आपको यह नहीं बता सकता।‘ इसके बाद जब उससे पूछा जाता है कि प्लेइंग इलेवन में कौन-कौन होगा, तो इसके जवाब में भी वो यही कहता है, 'माफ कीजिए, मैं आपको यह नहीं बता सकता'। इसके बाद जब उससे पूछा जाता है कि 'चाय कैसी है', तो वो शख्स कहता है 'चाय शानदार है।' फिर सवाल पूछने वाला कहता है, 'अच्छा चलो, आप जा सकते हैं'। फिर अचानक सवाल पूछने वाला शख्स उसे पकड़कर रोकता है और कहता है, 'एक सेकंड रुको, कप कहां लेकर जा रहे हो?' इस कप के माध्यम से वर्ल्ड कप के कप की तरफ इशारा किया गया है।

भारत की तरफ से विज्ञापन

पाकिस्तान के इस विज्ञापन से पहले भारत के स्टार नेटवर्क पर एक विज्ञापन शेयर किया गया जिसमें अप्रत्यक्ष रूप से भारत को पाकिस्तान का 'बाप' बताया जा रहा है। इसे 16 जून को फादर्स डे से जोड़कर भी दिखाया जा रहा है।

इस विज्ञापन में बांग्लादेश (किरदार के रूप में) पाकिस्तान (किरदार के रूप में) के पास आता है और फिर कहता है कि भाईजान! मौका-मौका सातवीं बार। फिर पाकिस्तान जवाब देता है कि अब्बू ने कहा है कि कोशिश करने वालों की हार नहीं होती और सामने बैठा टीम इंडिया की जर्सी पहने एक शख्स (हिंदुस्तान का किरदार) कह रहा है कि मैंने तुम्हें कब सिखाया?

सोशल मीडिया पर विवाद

इन दोनों विज्ञापनों को लेकर सोशल मीडिया पर विवाद बढ़ गया है। कई यूजर्स लिख रहे हैं कि आखिर हम किसी देश को अपना बेटा कैसे कह सकते हैं। जब देश इतना आगे बढ़ गया है, हर चीज में हम नंबर वन बन रहे हैं तो फिर भी इतनी छोटी सोच क्यों है कि तू मेरा बेटा और मैं तेरा बाप!

वहीं, दूसरे विज्ञापन की आलोचना करते हुए कुछ लोग लिख रहे हैं कि पाकिस्तान को विश्वकप में होने वाले भारत-पाक मैच से पहले हमारे हीरो अभिनंदन का मजाक उड़ाने पर शर्म आनी चाहिए। हमें इसका जवाब देना चाहिए। वहीं एक फैन ने 1971 के युद्ध की याद दिलाते हुए कहा कि तब का आत्मसमर्पण भूल गए क्या। 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से