Advertisement

69 साल पुराना है भारत-पाक मैचों का इतिहास, जानें तीनों फॉर्मेट के पहले मैच में किस टीम को मिली जीत

टी 20 वर्ल्ड कप में आज भारत और पाकिस्तान का 'क्रिकेट युद्ध' होने जा रहा है। भारत पाकिस्तान के बीच की यह जंग...
69 साल पुराना है भारत-पाक मैचों का इतिहास, जानें तीनों फॉर्मेट के पहले मैच में किस टीम को मिली जीत

टी 20 वर्ल्ड कप में आज भारत और पाकिस्तान का 'क्रिकेट युद्ध' होने जा रहा है। भारत पाकिस्तान के बीच की यह जंग नई नहीं हैं। इन दो मुल्कों की भिड़ंत का इतिहास 69 साल पुराना है। सबसे पहले दोनों टीमों के बीच मुकाबला 1952 को हुआ था। इसके बाद भारत-पाक के बीच पहला वनडे 1978 में खेला गया। इसके बाद दोनों टीमों के बीच 2007 में पहला टी20 मुकाबला हुआ था। इसमें खास बात यह है कि दोनों की टीमों के बीच इन सभी फॉर्मेट का पहला मुकाबला भारत ने ही जीता है।

पहला टेस्ट/ 16-18 अक्टूबर/ 1952 - इस मैच में बंटवारे के 5 साल बाद भारत और पाक क्रिकेट खेलने पहली बार आसमे सामने आए थे। पाकिस्तान की टीम के लिए ये पहला टेस्ट मैच था। यह तीन दिन तक चला मैच दिल्ली के फिरोजशाह कोटला मैदान में खेला गया। इस मैच में हेमू अधिकारी के 81 रनों की कारण भारत ने पहले खेलते हुए 372 रन बनाए। टीम के लिए हेमू अधिकारी ने 81 रनों की शानदार पारी खेली थी। जवाब में पाकिस्तान की टीम अपनी पहली पारी में 150 रन के स्कोर पर ऑल आउट हो गई थी। भारत की ओर से वीनू मांकड़ ने 52 रन देकर 8 विकेट झटके थे। इसके बाद भारत ने पाकिस्तान को फ़ॉलोऑन खिलाया था। दूसरी पारी में मांकड ने 5 विकेट झटके। इस प्रकार से भारत ने इनिग्स और 70 रनों से यह मुकाबला अपने नाम किया था।


पहला वनडे/ 1 अक्टूबर/ 1978 - दूसरे फॉर्मेट का मैच पाकिस्तान के क्वेटा में खेला गया था। इसमें भारत ने 40 ओवर में 7 विकेट पर 170 रन बनाए थे। भारत की ओर से मोहिंदर अमरनाथ ने सबसे अधिक 51 रन बनाए थे। इसके जवाब में पाकिस्तान की टीम 8 विकेट पर 166 रन ही बना पाई और 4 रन से पाक को धूल चटा दी थी।


पहला टी20 इंटरनेशनल मैच/ 14 सितंबर/ 2007 - भारत और पाकिस्तान क्रिकेट के सबसे छोटे फॉर्मेट में पहली बार साल 2007 के टी20 वर्ल्ड कप में डरबन में टकराए थे। इस आईसीसी टूर्नामेंट में ग्रुप स्टेज पर खेला गया दोनों टीमों के बीच का मुकाबला टाई हो गया था। भारत और पाकिस्तान ने दोनों ने 141 रन बनाए थे। मैच टाई होने के बाद इसका फैसला सुपर ओवर से ना होकर बॉल आउट से हुआ, जिसमें भारत ने बाजी मार ली थी।

 बता दें कि भारत और पाकिस्तान के बीच मैच अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) के किसी भी टूर्नामेंट में आकर्षण का केंद्र होता है। दरअसल दोनों देशों के बीच रिश्तों में कड़वाहट के कारण बहुत कम खेल गतिविधियां होती हैं। ऐसे में जब किसी आईसीसी टूर्नामेंट में भारत और पाकिस्तान की क्रिकेट टीमें आमने सामने होती हैं तो दर्शकों का उत्साह भी आसमान पर होता है।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad