Home खेल SA Vs IND, 1st Test: सेंचुरियन टेस्ट जीतकर भारत ने रचा इतिहास, साउथ अफ्रीका को 113 रनों से हराया

SA Vs IND, 1st Test: सेंचुरियन टेस्ट जीतकर भारत ने रचा इतिहास, साउथ अफ्रीका को 113 रनों से हराया

आउटलुक टीम - DEC 30 , 2021
SA Vs IND, 1st Test: सेंचुरियन टेस्ट जीतकर भारत ने रचा इतिहास, साउथ अफ्रीका को 113 रनों से हराया
सेंचुरियन टेस्ट मैच: भारत ने सेंचुरियन का किला किया फतह, साउथ अफ्रीका को 113 रनों से हराया
बीसीसीआई
आउटलुक टीम

सेंचुरियन में भारत और साउथ अफ्रीका के बीच चल रहे टेस्ट मैच में भारत ने जोरदार जीत हासिल की है। भारत ने ऐतिहासिक जीत हासिल करते हुए साउथ अफ्रीका को 113 रनों से मात दी है। सेंचुरियन के मैदान पर भारत की ये पहली जीत है, इस जीत के साथ भारत सेंचुरियन फतह करने वाली पहली एशियाई टीम बन गई है।

टेस्ट मैच के चौथे दिन भारत ने मेजबान टीम को 305 रनों का टारगेट दिया था और दिन का खेल खत्म होते-होते साउथ अफ्रीका के चार विकेट झटक लिए थे। 5वें दिन लंच के ठीक बाद टीम इंडिया ने बाकी बचे 6 और विकेट चटका कर ये मुकाबला अपने नाम कर लिया।

भारत ने पहली पारी में, के एल राहुल के शतक के मदद से दक्षिण अफ्रीका को 327 का लक्ष्य दिया था, जिसके जवाब में अफ्रीकी टीम 197 रनों पर ही सिमट गयी। दूसरी पारी में भारत ने 174 बनाए और मेजबान टीम को 305 रनों का मुश्किल टारगेट दिया था। जवाब में खेलने उतरी अफ्रीकी टीम भारतीय गेंदबाजों के सामने जूझती नजर आई और पूरी टीम 191 रनों पर ही सिमट गयी।

भारतीय टीम ने तीन टेस्ट मैचों की सीरीज में 1-0 से बढ़त हासिल कर ली है। पहली पारी में 123 रन बनाने वाले के एल राहुल को मैन ऑफ द मैच चुना गया। भारत के तरफ से दूसरी पारी में जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी ने 3-3 विकेट झटके, जबकि मोहम्मद सिराज और रविचंद्रन अश्विन ने 2-2 विकेट अपने नाम किए।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से