Advertisement

चैंपियंस ट्राफी: टीम इंडिया का ऐलान, गंभीर-हरभजन शामिल नहीं किए गए

चैंपियंस ट्राफी के लिए आखिरकार टीम इंडिया की घोषणा कर दी गई हैं। आईपीएल में लगातार बेहतर प्रदर्शन कर रहे सलामी बल्लेबाज गौतम गंभीर और गेंदबाज हरभजन सिंह को टीम में शामिल नहीं किया गया है। शिखर धवन और रोहित शर्मा बतौर सलामी बल्‍लेबाज शामिल किए गए हैं। अजिंक्य रहाणे ओपनिंग में बैक अप के रूप में टीम में रहेंगे। इस टूर्नामेंट के लिए सुरेश रैना का भी चयन नहीं हुआ है।
चैंपियंस ट्राफी: टीम इंडिया का ऐलान, गंभीर-हरभजन शामिल नहीं किए गए

विराट कोहली टीम के कप्‍तान हैं।  रोहित शर्मा, शिखर धवन, अजिंक्य रहाणे, युवराज सिंह, मनीष पांडे, एमएस धोनी, केदारनाथ जाधव, हार्दिक पांड्या, आर अश्विन, रवींद्र जडेजा,  उमेश यादव, भुवनेश्वर कुमार, जस्प्रीत बुमरा, मोहम्म शमी टीम के अन्‍य सदस्‍य हैं। 

इस 15 सदस्यीय टीम में युवराज सिंह को स्थान मिला है। भारत ने पिछली बार इस ट्रॉफी को जीता था। टूर्नामेंट में टीम इंडिया ग्रुप बी में है और इस ग्रुप में पाकिस्तान, दक्षिण अफ्रीका और श्रीलंका भी हैं। 

25 अप्रैल टीम चयन की आखिरी तारीख थी लेकिन बीसीसीआई और आईसीसी के बीच चल रहे राजस्‍व और गवर्नेंस के विवाद के बाद अभी तक टीम का चयन नहीं हुआ था।

क्रिकेट पंडित जिन खिलाड़ियों का टीम में होना तय मान रहे थे वो लगभग सभी शामिल कर लिए गए हैं। हालां‍कि आईपीएल में कुछ युवा खिलाड़ियों के शानदार प्रदर्शन के चलते चयनकर्ताओं के लिए उन्हें भूलकर आगे बढ़ना बेहद मुश्किल हुआ होगा। कोलकाता नाइट राइडर्स के कप्‍तान गौतम गंभीर लगातार अच्‍छा प्रदर्शन कर रहे हैं। इसके अलावा मुंबई इंडियंस के हरभजन सिंह का प्रदर्शन भी बेहतर रहा है। दोनों को नजरअंदाज कर दिया गया।  
 
क्‍या है टीम का समीकरण  

बल्लेबाजों में विराट कोहली, रोहित शर्मा, अजिंक्य रहाणे, युवराज सिंह और केदार जाधव के नाम हैं। बाकि एक बल्लेबाज़ के स्लॉट में गौतम गंभीर, शिखर धवन और मनीष पांडे की बीच चुनाव होना था। इस गौतम को छोड़कर बाकी दोनों का चयन हो गया है।

गेंदबाजों में आर अश्विन,  आर. जडेजा, बतौर स्पिनर ऑलराउंडर टीम के लिए खेलेंगे। वहीं, तेज गेंदबाज़ों में जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार और उमेश यादव का नाम है। बाकी मोहम्मद शमी को भी टीम में जगह दी गई है। टीम इंडिया का पहला मैच 4 जून को पाकिस्‍तान के खिलाफ है। इसके पहले टीम को दो अभ्‍यास मैच खेलने हैं।

ऑलराउंडर की लिस्ट में हार्दिक पांड्या को चैलेंज करना वाला कोई नज़र नहीं आ रहा था और इसलिए वह टीम में हैं। जबकि विकेटकीपर बल्लेबाज की श्रेणी में धोनी टीम में है। 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad