Advertisement

राज्यसभा: हंगामे का जिक्र कर भावुक हुए वेंकैया नायडू, करेंगे कार्रवाई

संसद के मॉनसून सत्र में कृषि कानून और पेगासस जासूसी कांड सहित कई मुद्दों पर विपक्षी सांसदों के हंगामे...
राज्यसभा: हंगामे का जिक्र कर भावुक हुए वेंकैया नायडू, करेंगे कार्रवाई

संसद के मॉनसून सत्र में कृषि कानून और पेगासस जासूसी कांड सहित कई मुद्दों पर विपक्षी सांसदों के हंगामे के कारण आज सदन की कार्यवाही शुरू होते ही सभापति वेंकैया नायडू भावुक हो गए। उन्होंने मंगलवार की घटना के बारे में जिक्र करते हुए कहा कि जब कृषि कानूनों का विरोध करते हुए कुछ सांसद मेज पर बैठ गए और अन्य सदस्य सदन की मेज पर चढ़ गए, तब इससे राज्यसभा की सारी पवित्रता खत्म हो गई। उन्होंने आगे कहा कि सदन में हंगामा करने वाले विपक्षी सांसदों को कार्रवाई का सामना करना होगा। 

राज्यसभा में सभापति ने कहा कि मैं इस बात से बेहद दुखी हूं कि कुछ सदस्यों ने मॉनसून सत्र में बुरी तरह उपद्रव किया है। आपकी ओर से किसी भी मसले पर बहस की जा सकती है और राय अलग-अलग हो सकती है, लेकिन जिस तरह उपद्रव किया गया था वह दुख पहुंचाने वाला है। वेंकैया नायडू की इस टिप्पणी के दौरान भी सदन में लगातार हंगामा होता रहा। इस पर उपराष्ट्रपति ने कहा कि चेयर से कुछ कहा जा रहा है तो फिर सुन लीजिए।

बुधवार को सदन में विपक्ष के बर्ताव की निंदा करते हुए कहा कि कल संसद में जो हुआ उससे मैं बहुत दुखी हूं। कल जब कुछ सदस्य टेबल पर आए तो सदन की गरिमा को चोट पहुंची और इसके कारण मैं पूरी रात नहीं सो पाया। सूत्र के अनुसार राज्यसभा के सभापति एम. वेंकैया नायडू कल राज्यसभा में हंगामा करने वाले विपक्षी सांसदों के खिलाफ कार्रवाई करेंगे। इस संबंध में गृह मंत्री अमित शाह, सदन के नेता पीयूष गोयल और अन्य भाजपा सांसदों ने आज सुबह वेंकैया नायडू से मुलाकात की।

बता दें कि कृषि कानून और पेगासस जासूसी कांड सहित कई मुद्दों पर विरोध कर रहे विपक्षी दल कांग्रेस, टीएमसी, वाम दल और आम आदमी पार्टी के सांसदों ने मंगलवार को राज्यसभा में एक घटनाक्रम में महासचिव की मेज पर चढ़कर उस पर कब्जा कर लिया और जोरदार नारेबाजी की। इतना ही नहीं राज्यसभा की मेज पर चढ़कर कांग्रेस नेता प्रताप सिंह बाजवा ने आसन की ओर रूल बूक भी फेंक दी थी। वहीं विपक्ष के भारी हंगामे के बीच आज लोकसभा की कार्यवाही अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दी गई। 

 

Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad