Home राजनीति बंगाल के बाद बीजेपी को यूपी में झटका, सपा को मिला बड़ा फायदा

बंगाल के बाद बीजेपी को यूपी में झटका, सपा को मिला बड़ा फायदा

आउटलुक टीम - MAY 05 , 2021
बंगाल के बाद बीजेपी को यूपी में झटका, सपा को मिला बड़ा फायदा
बंगाल के बाद बीजेपी को यूपी में झटका, सपा को मिला बड़ा फायदा
आउटलुक टीम

उत्तर प्रदेश पंचायत चुनाव के परिणाम आ गए हैं। देर रात जिला पंचायत सदस्य के सभी 3050 पदों के नतीजों का ऐलान किया गया। इस त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में जिला पंचायत सदस्यों के लिए हो रहे 3050 पदों पर चुनाव सभी राजनीतिक दलों ने अपने अधिकृत प्रत्याशी उतारे थे। नतीजों के मुताबिक बीजेपी को यहां अपेक्षित फायदा नहीं मिला है। जबकि समाजवादी पार्टी को जबरदस्त लाभ हुआ है। ऐसे में बंगाल चुनाव में हार के बाद उत्तर प्रदेश के पंचायत चुनाव में बीजेपी को बड़ा झटका लगा है।

आजतक के मुताबिक,  किसी दल को इस चुनाव में बहुमत नहीं मिला मगर अभी तक जुटाए आंकड़ों के अनुसार समाजवादी पार्टी समर्थित उम्मीदवारों को अकेले 747 सीटों पर जीत मिली है। वहीं बीजेपी समर्थित उम्मीदवारों को सूबे में 690 सीटें मिली हैं। बसपा को 381 सीटों पर कामयाबी मिली है। कांग्रेस 76 सीटें जीतने में सफल रही। वहीं निर्दलियों एवं अन्य को 1156 सीटें मिली हैं।

हालांकि, पार्टियों ने अपना चुनाव चिन्ह प्रत्याशियों को नहीं दिया और केवल समर्थित उम्मीदवार उतारे ऐसे में राज्य चुनाव आयोग ने किसी पार्टी की जीत की घोषणा नहीं की है  यह सभी आंकड़े पार्टियों, उम्मीदवारों और उनके अधिकृत प्रत्याशियों की सूची से जुटाए गए हैं।

जिलों से आई खबरों के अनुसार समाजवादी पार्टी और आरएलडी गठबंधन ने बीजेपी को पीछे छोड़ दिया है। हालांकि बहुमत किसी गठबंधन या दल को नहीं मिला लेकिन अकेले समाजवादी पार्टी ने बीजेपी को मात दे दी है।

हालांकि, बीजेपी ने अंतिम परिणाम आने के 24 घंटे पहले ही बहुमत तक पहुंचने की घोषणा कर दी थी। सोमवार शाम को उत्तर प्रदेश बीजेपी के आधिकारिक ट्विटर से ट्वीट कर यह जानकारी दी गई कि बीजेपी के 918 समर्थित उम्मीदवार जीत चुके हैं और 456 उम्मीदवारों ने निर्णायक बढ़त बना रखी है। बाकायदा पार्टी नेताओं ने इसे मीडिया में भी जारी किया मगर आजतक की खबरों के अनुसार जमीनी स्तर पर हकीकत कुछ और है।

जिलों से आए आंकड़े खासकर उम्मीदवारों, पार्टियों और जिले में मौजूद पत्रकारों के जुटाए आंकड़ों के अनुसार समाजवादी पार्टी ने अकेले ही बीजेपी को पीछे छोड़ दिया है। हालांकि, बहुमत उसे भी नहीं मिला है मगर यह बीजेपी के लिए किसी झटके से कम नहीं है। समाजवादी पार्टी ने अपने सभी जीते हुए उम्मीदवारों को बधाई दी है। सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने बाकायदा ट्वीट कर जीते हुए उम्मीदवारों और कार्यकर्ताओं को कोरोना के इस दौर में लोगों की सहायता के लिए आगे आने को कहा है।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से