Advertisement

बंगाल: टीएमसी सांसद अभिषेक ने युवाओं की "हत्या" को लेकर केंद्र, बीएसएफ पर साधा निशाना, भाजपा ने किया पलटवार

टीएमसी के वरिष्ठ सांसद अभिषेक बनर्जी ने पिछले साल दिसंबर में पश्चिम बंगाल के कूचबिहार जिले में एक...
बंगाल: टीएमसी सांसद अभिषेक ने युवाओं की

टीएमसी के वरिष्ठ सांसद अभिषेक बनर्जी ने पिछले साल दिसंबर में पश्चिम बंगाल के कूचबिहार जिले में एक स्थानीय व्यक्ति की "हत्या" को लेकर शनिवार को केंद्र और सीमा सुरक्षा बल की आलोचना की।

24 वर्षीय प्रेम कुमार बर्मन को दिसंबर 2022 में भारत-बांग्लादेश सीमा के पास दिनहाटा ब्लॉक में बीएसएफ के एक सिपाही ने "मवेशी तस्कर" होने का दावा करते हुए गोली मार दी थी।

परिवार के सदस्यों ने दावा किया था कि वह "एक प्रवासी मजदूर था जो कुछ दिन पहले घर लौटा था", जबकि बीएसएफ ने "यह तर्क दिया था कि मृतक एक" मवेशी तस्कर "था।

टीएमसी के राष्ट्रीय महासचिव ने यहां एक रैली को संबोधित करते हुए कहा, "बीएसएफ कर्मियों ने प्रेम कुमार को गोली क्यों मारी? क्या इसलिए कि वह एक राजबंशी थे? हम बीएसएफ, केंद्र, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और उनके डिप्टी निशीथ प्रमाणिक को अपना रुख साफ करने और माफी मांगने के लिए 48 घंटे का समय दे रहे हैं।"

यह दावा करते हुए कि प्रेम कुमार की ऑटोप्सी रिपोर्ट में कहा गया था कि उस पर 180 छर्रे दागे गए थे, बनर्जी ने कहा कि वह "स्थानीय युवकों पर किए गए अत्याचार" से हैरान है।

उन्होंने कहा, "यहां तक कि अगर प्रेम कुमार एक पशु तस्कर था, जैसा कि बीएसएफ का दावा है, तो आपने उसे गिरफ्तार क्यों नहीं किया? क्या आपको उसके पास से कोई बंदूक मिली? उस पर गोली चलाने की क्या जरूरत थी? उन सभी दोषी बीएसएफ अधिकारियों को न्याय के कटघरे में लाया जाएगा। भले ही हमें उच्च न्यायालय या उच्चतम न्यायालय का दरवाजा खटखटाना पड़े।"

आरोपों पर प्रतिक्रिया देते हुए, भाजपा विधायक शंकर घोष ने टीएमसी पर सुरक्षा बलों से पूछताछ करने और "घुसपैठियों और पशु तस्करों के प्रति सहानुभूति रखने" का आरोप लगाया।

उन्होंने कहा, "यह शर्म की बात है कि राजनीतिक हितों के लिए कोई पार्टी इस हद तक गिर सकती है कि वह बीएसएफ और हमारे सुरक्षा बलों पर सवाल उठाए। यह शर्मनाक है। टीएमसी की शुरुआत से ही अपने वोट बैंक को सुरक्षित करने के लिए मवेशियों तस्करों, घुसपैठियों और देशद्रोहियों के प्रति सहानुभूति रखने की आदत है।"

भाजपा के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार ने 2021 में पंजाब, पश्चिम बंगाल और असम में अंतरराष्ट्रीय सीमा से 15 किमी के बजाय 50 किमी के दायरे में तलाशी, जब्ती और गिरफ्तारी के लिए बल को अधिकृत करने के लिए बीएसएफ अधिनियम में संशोधन किया था।

केंद्र के फैसले के विरोध में राज्य विधानसभा में सत्तारूढ़ टीएमसी द्वारा एक प्रस्ताव पारित करने के साथ ही बंगाल में यह एक प्रमुख राजनीतिक मुद्दा बन गया है।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement