Advertisement

लोगों को बेवकूफ बनाना बंद करो, ईंधन पर उत्पाद शुल्क को यूपीए स्तर तक वापस लाओ: कांग्रेस

कांग्रेस ने शनिवार को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण पर पेट्रोल और डीजल पर उत्पाद शुल्क में कटौती की...
लोगों को बेवकूफ बनाना बंद करो, ईंधन पर उत्पाद शुल्क को यूपीए स्तर तक वापस लाओ: कांग्रेस

कांग्रेस ने शनिवार को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण पर पेट्रोल और डीजल पर उत्पाद शुल्क में कटौती की घोषणा के बाद लोगों को "बेवकूफ" बनाने का आरोप लगाया और कहा कि लोगों को 'आंकड़ों की बाजीगरी' के बजाय राहत की जरूरत है।

कांग्रेस के मुख्य प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने कहा कि सरकार ने 60 दिनों में पेट्रोल पर उत्पाद शुल्क में 10 रुपये की वृद्धि की है और अब इसे 9.50 रुपये कम करके लोगों को “धोखा” दे रही है।

विपक्षी दल ने मांग की कि वित्त मंत्री साहस दिखाएं और मई 2014 में यूपीए के तहत पेट्रोल और डीजल पर उत्पाद शुल्क वापस ले लें।

उन्होंने कहा, " वित्त मंत्री जी , आज पेट्रोल की कीमत 105.41 रुपये प्रति लीटर है। आप कहती हैं कि कीमत 9.50 रुपये कम हो जाएगी। 21 मार्च, 2022 को पेट्रोल की क़ीमत 95.41 रुपये प्रति लीटर थी।"

उन्होंने कहा, "पिछले 60 दिनों में आपने पेट्रोल की कीमत 10 रुपये प्रति लीटर बढ़ाई और 9.50 रुपये प्रति लीटर की कमी की। आप (वित्त मंत्री) लोगों को बेवकूफ मत बनाइये।"

कांग्रेस महासचिव ने कहा, "आज डीजल का दाम 96.67 रुपये प्रति लीटर है, आप कहती हैं कि आपने 7 रुपये प्रति लीटर की कमी कर दी। 21 मार्च, 2022 को डीजल का दाम 86.67 रुपये प्रति लीटर था। आपने 60 दिनों में डीजल की कीमत 10 रुपये प्रति लीटर बढ़ा दी और फिर सात रुपये कम किया।"

उनके अनुसार, ''मई, 2014 में डीजल पर उत्पाद शुल्क 3.56 रुपये प्रति लीटर था, 21 मई, 2022 को उत्पाद शुल्क 21.80 रुपये प्रति लीटर है। आपने (वित्त मंत्री)पिछले आठ वर्षों में डीजल पर उत्पाद शुल्क में 18.24 रुपये की बढ़ोतरी की।"

सुरजेवाला ने कहा, "देश को आंकड़ों की बाजीगरी की जरूरत नहीं है। देश को जुमले नहीं चाहिए। देश को जरूरत इस बात की है कि पेट्रोल पर उत्पाद शुल्क घटाकर मई, 2014 के स्तर पर लाया जाए यानी 9.48 रुपये प्रति लीटर किया जाए। इसी तरह डीजल पर उत्पाद शुल्क को घटाकर 3.56 रुपये प्रति लीटर किया जाए।"

उन्होंने कहा, "छलावा बंद करिये और लोगों को राहत देने का साहस दिखाइए।"

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पी चिदंबरम ने कहा कि असली कटौती तब होगी जब केंद्र पेट्रोल और डीजल पर लगने वाले उपकर को कम करेगा जो राज्यों के साथ साझा नहीं किया जाता है।

उन्होंने कहा कि करों को कम करने के लिए एफएम का राज्यों से आह्वान निरर्थक है।

पूर्व वित्त मंत्री ने कहा, ''जब वह केंद्रीय उत्पाद शुल्क में एक रुपये की कटौती करती हैं, तो उस रुपये का 41 पैसे राज्यों का होता है। यानी केंद्र ने 59 पैसे और राज्यों ने 41 पैसे की कटौती की है. तो, उंगली मत उठाओ।''

चिदंबरम ने ट्वीट किया, ''2 महीने में 10 रुपये प्रति लीटर बढ़ाएँ और पेट्रोल पर 9.50 रुपये प्रति लीटर और डीजल पर 7 रुपये प्रति लीटर की कटौती करें। यह पीटर को अधिक लूटने और पीटर को कम भुगतान करने के बराबर है!''


राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने दावा किया कि हाल ही में आयोजित चिंतन शिविर में तय किए गए कांग्रेस पार्टी के जन जागरूकता अभियान के दबाव में केंद्र को उत्पाद शुल्क कम करना पड़ा।

उन्होंने मांग की कि अगर सरकार सही मायने में लोगों को राहत देना चाहती है तो केंद्र सरकार को यूपीए शासन के दौरान पेट्रोल और डीजल की कीमतों को स्तर तक कम करना चाहिए।

गहलोत ने ट्वीट किया, " देश भर में महंगाई के खिलाफ कांग्रेस के लगातार विरोध और उदयपुर के नवसंकल्प शिविर में महंगाई के खिलाफ जन जागरूकता अभियान के दबाव के चलते आज केंद्र सरकार को पेट्रोल-डीजल पर उत्पाद शुल्क घटाने का फैसला करना पड़ा।"

लोकसभा में कांग्रेस के सचेतक मनिकम टैगोर ने भी वित्त मंत्री पर हमला करते हुए उन पर "अहंकारी" होने और अमीरों का समर्थन करने का आरोप लगाया, लेकिन मध्यम वर्ग का नहीं।

सरकार ने शनिवार को पेट्रोल पर उत्पाद शुल्क में रिकॉर्ड 8 रुपये प्रति लीटर की कटौती की और डीजल पर 6 रुपये प्रति लीटर की कटौती की, ताकि उच्च ईंधन की कीमतों से पीड़ित उपभोक्ताओं को राहत मिल सके, जिसने मुद्रास्फीति को कई साल के उच्च स्तर पर धकेल दिया है।

उत्पाद शुल्क में कटौती से पेट्रोल पर 9.5 रुपये प्रति लीटर और डीजल पर 7 रुपये प्रति लीटर की कमी आएगी।

शुल्क में कटौती की घोषणा करते हुए, सीतारमण ने यह भी कहा कि सरकार उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को एक वर्ष में 12 सिलेंडर के लिए 200 रुपये प्रति सिलेंडर सब्सिडी देगी, ताकि रसोई गैस की दरों में रिकॉर्ड स्तर तक बढ़ने से उत्पन्न होने वाले बोझ को कम करने में मदद मिल सके।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement