Advertisement

शिवसेना नेता संजय राउत ने की 'एक देश, एक भाषा' की वकालत, बोले- हिंदी देश की भाषा है

"एक देश, एक भाषा" की वकालत करते हुए शिवसेना नेता संजय राउत ने शनिवार को कहा कि हिंदी पूरे भारत में बोली...
शिवसेना नेता संजय राउत ने की 'एक देश, एक भाषा' की वकालत, बोले- हिंदी देश की भाषा है

"एक देश, एक भाषा" की वकालत करते हुए शिवसेना नेता संजय राउत ने शनिवार को कहा कि हिंदी पूरे भारत में बोली जाती है और इसकी भी स्वीकार्यता है। उनका बयान एक महीने बाद आया है जब शाह ने कहा था कि हिंदी को अंग्रेजी के विकल्प के रूप में स्वीकार किया जाना चाहिए।

बता दें कि हिंदी पर दिए गए इस बयान का दक्षिणी राज्यों के कई प्रमुख राजनीतिक नेताओं ने जोरदार विरोध किया है।  दक्षिणी राज्यों के नेताओं का कहना है कि लोगों पर हिंदी थोपना स्वीकार्य नहीं और यह क्षेत्रीय भाषाओं को कमजोर करने का एक एजेंडा है। संजय राउत ने तमिलनाडु के शिक्षा मंत्री के पोनमुडी के बयान पर कटाक्ष देते हुए कहा कि भाषा सिखने से रोजगार मिलता है।

उन्होंने कहा,"जब भी मुझे सदन में अवसर मिलता है, मैं हिंदी में बोलता हूं। क्योंकि देश को सुनना चाहिए कि मैं क्या कहना चाहता हूं, यह देश की भाषा है। हिंदी ही एकमात्र ऐसी भाषा है जिसकी स्वीकार्यता है और पूरे देश में बोली जाती है।"
       
अपनी बात को घर-घर तक पहुंचाने के लिए शिवसेना नेता ने यह भी कहा कि हिंदी फिल्म उद्योग देश और दुनिया में प्रभावशाली है। इसलिए किसी भी भाषा का अपमान नहीं किया जाना चाहिए। राउत ने कहा, "एक देश, एक संविधान, एक निशान और एक भाषा होनी चाहिए।"
       

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad