Advertisement

मेघालय: संगमा ने मुख्यमंत्री पद की ली शपथ, मोदी-शाह और नड्डा रहे मौजूद

एनपीपी नेता कोनराड संगमा के नेतृत्व वाली गठबंधन सरकार ने मेघालय में मंगलवार सुबह शपथ ली, इस दौरान...
मेघालय: संगमा ने मुख्यमंत्री पद की ली शपथ, मोदी-शाह और नड्डा रहे मौजूद

एनपीपी नेता कोनराड संगमा के नेतृत्व वाली गठबंधन सरकार ने मेघालय में मंगलवार सुबह शपथ ली, इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह और भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा उपस्थित रहे। वहीं एनडीडीपी के नीफियू रियो के नेतृत्व वाली सर्वदलीय सरकार नगालैंड में बाद में शपथ लेगी।

72 वर्षीय रियो, जो पांचवें कार्यकाल के लिए मुख्यमंत्री बने, अपने राज्य में बिना किसी विपक्ष के सर्वदलीय सरकार का नेतृत्व करेंगे। नागालैंड में पहले दो बार सर्वदलीय सरकार थी, लेकिन दोनों ही मामलों में पार्टियां केंद्र सरकार और एनएससीएन (आईएम) के पूर्व विद्रोहियों के साथ त्रिपक्षीय वार्ता के लिए एक लंबे समय से प्रतीक्षित शांति समझौते को अंतिम रूप देने के लिए संयुक्त मोर्चा बनाने के लिए एक साथ आईं।

एनडीपीपी-बीजेपी गठबंधन ने हाल ही में संपन्न नागालैंड चुनावों में 60 सदस्यीय विधानसभा में 37 सीटें जीतीं।
राज्य के अन्य सभी दलों ने बाद में रियो के नेतृत्व वाले गठबंधन को अपना समर्थन पत्र दिया।

मेघालय में, एनपीपी के नेतृत्व वाले गठबंधन ने भाजपा के दो सहित 45 विधायकों का समर्थन करते हुए सरकार बनाने का दावा पेश किया है।

एनपीपी के प्रमुख कोनराड के संगमा, जिनकी पार्टी ने 27 फरवरी को हुए चुनावों में 26 सीटें जीती थीं, अन्य कैबिनेट मंत्रियों के साथ मंगलवार को मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे।
सोमवार को 58 नवनिर्वाचित विधायकों को विधानसभा के सदस्यों के रूप में शपथ दिलाई गई और प्रोटेम स्पीकर टिमोथी डी शिरा ने उन्हें पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई।
लगातार दूसरी बार मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने जा रहे संगमा भी समारोह में मौजूद थे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad