Advertisement

राजनाथ सिंह ने सावरकर को बताया देश का पहला रक्षा विशेषज्ञ, कही ये बातें

वीर सावरकर को एक कट्टर राष्ट्रवादी और 20वीं सदी में भारत का पहला सैन्य रणनीतिकार बताते हुए रक्षा मंत्री...
राजनाथ सिंह ने सावरकर को बताया देश का पहला रक्षा विशेषज्ञ, कही ये बातें

वीर सावरकर को एक कट्टर राष्ट्रवादी और 20वीं सदी में भारत का पहला सैन्य रणनीतिकार बताते हुए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने मंगलवार को कहा कि महात्मा गांधी के अनुरोध पर उन्होंने अंग्रेजों को दया याचिकाएं लिखीं और मार्क्सवादी और लेनिनवादी विचारधारा के लोग उन पर गलत आरोप लगाते हैं कि वे एक फासीवादी थे।

उन्होंने उन पर एक किताब के विमोचन के कार्यक्रम में सावरकर को "राष्ट्रीय प्रतीक" के रूप में वर्णित किया और कहा कि उन्होंने देश को "मजबूत रक्षा और राजनयिक सिद्धांत" दिया।

उन्होंने कहा, "वह भारतीय इतिहास के एक प्रतीक थे और रहेंगे। उनके बारे में मतभेद हो सकते हैं, लेकिन उन्हें नीचा दिखाना उचित और न्यायसंगत नहीं है। वह एक स्वतंत्रता सेनानी और एक कट्टर राष्ट्रवादी थे, लेकिन लोग जो मार्क्सवादी और लेनिनवादी विचारधारा का पालन करते हैं, वही सावरकर पर फासीवादी होने का आरोप लगाते हैं..." सिंह ने कहा, सावरकर के प्रति नफरत अतार्किक और अनुचित है।

एक स्वतंत्रता सेनानी के रूप में सावरकर के बारे में बात करते हुए उन्होंने कहा कि स्वतंत्रता के लिए उनकी प्रतिबद्धता इतनी मजबूत थी कि अंग्रेजों ने उन्हें दो बार आजीवन कारावास की सजा सुनाई।

रक्षा मंत्री ने कहा, "सावरकर के बारे में बार-बार झूठ फैलाया गया। यह फैलाया गया कि उन्होंने जेलों से अपनी रिहाई के लिए कई दया याचिकाएं दायर कीं। महात्मा गांधी ने उनसे दया याचिका दायर करने के लिए कहा।"

उन्होंने कहा कि सावरकर ने स्पष्ट रूप से कहा था कि अन्य देशों के साथ भारत के संबंध इस बात पर निर्भर होने चाहिए कि वे संबंध भारत की सुरक्षा और उसके हितों के लिए कितने अनुकूल हैं, भले ही उन देशों में सरकार किसी भी प्रकार की हो।

सिंह ने कहा, "सावरकर 20वीं सदी में भारत के पहले सैन्य रणनीतिक मामलों के विशेषज्ञ थे, जिन्होंने देश को एक मजबूत रक्षा और कूटनीतिक सिद्धांत दिया।"

सावरकर की हिंदुत्व की अवधारणा पर चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि उनके लिए "हिंदू" शब्द किसी धर्म से जुड़ा नहीं था और यह भारत की भौगोलिक और राजनीतिक पहचान से जुड़ा था। उन्होंने कहा कि सावरकर के लिए हिंदुत्व सांस्कृतिक राष्ट्रवाद से जुड़ा था।

भाजपा के वरिष्ठ नेता ने कहा, "सावरकर के लिए, एक आदर्श राज्य वह था जहां उसके नागरिकों को उनकी संस्कृति और धर्म के आधार पर विभेदित नहीं किया गया था और इसलिए, उनके हिंदुत्व को गहराई से समझने की आवश्यकता है।"

सावरकर के बारे में इसी तरह की भावनाओं को प्रतिध्वनित करते हुए, आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत ने कहा कि हिंदुत्व की उनकी विचारधारा ने कभी भी लोगों को उनकी संस्कृति और भगवान की पूजा करने की पद्धति के आधार पर अंतर करने का सुझाव नहीं दिया।

भागवत ने कहा, "सावरकर कहा करते थे, हम क्यों अंतर करते हैं? हम एक ही मातृभूमि के पुत्र हैं, हम भाई हैं। पूजा की विभिन्न पद्धतियां हमारे देश की परंपरा रही हैं। हम एक साथ देश के लिए लड़ते रहे हैं।" .

यह रेखांकित करते हुए कि सावरकर मुसलमानों के दुश्मन नहीं थे, राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) प्रमुख ने कहा कि उन्होंने उर्दू में कई ग़ज़लें लिखी हैं। उन्होंने कहा कि भारतीय समाज में कई लोगों ने हिंदुत्व और एकता के बारे में बात की, बस सावरकर ने इसके बारे में जोर से बात की और अब, इतने सालों के बाद, यह महसूस किया जा रहा है कि अगर सभी ने जोर से बात की होती, तो (देश का) कोई विभाजन नहीं होता।

भागवत ने कहा, "... विभाजन के बाद पाकिस्तान चले गए मुसलमानों की उस देश में कोई प्रतिष्ठा नहीं है, क्योंकि वे भारत के हैं और इसे बदला नहीं जा सकता है। हमारे पूर्वज एक ही हैं, केवल हमारी पूजा की पद्धति अलग है और हम सभी को इस पर गर्व है। हमारी सनातन धर्म की उदार संस्कृति। वह विरासत हमें आगे ले जाती है, इसलिए हम सब यहां एक साथ रह रहे हैं।"

उन्होंने यह भी कहा कि चाहे सावरकर का हिंदुत्व हो या विवेकानंद का हिंदुत्व, सभी एक जैसे हैं क्योंकि वे सभी एक ही सांस्कृतिक राष्ट्रवाद की बात करते हैं जहां लोगों को उनकी विचारधारा के आधार पर विभेदित नहीं किया जाता है।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad