Advertisement

पश्चिम बंगाल: टीएमसी के कई मौजूदा विधायकों का कट सकता है टिकट, उम्मीदवारों का चयन ममता पर छोड़ा

पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनावों के लिए, तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) अपने उम्मीदवारों की सूची से कई...
पश्चिम बंगाल: टीएमसी के कई मौजूदा विधायकों का कट सकता है टिकट, उम्मीदवारों का चयन ममता पर छोड़ा

पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनावों के लिए, तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) अपने उम्मीदवारों की सूची से कई विधायकों को छोड़ सकती है। पार्टी युवाओं, महिलाओं, लोगों की पसंद और स्वच्छ छवि के नेताओं को बढ़ावा देना चाहती है।

ममता बनर्जी के कालीघाट स्थित आवास पर पार्टी की 12 सदस्यीय चुनाव समिति की बैठक हुई और इसमें नामांकन को लेकर हंगामा किया। टीएमसी के एक वरिष्ठ नेता ने कहा, "आज चुनाव समिति ने ममता बनर्जी को उम्मीदवारों के चयन के बारे में अंतिम रूप देने के लिए अधिकृत किया।"

सूत्रों ने कहा कि 294 निर्वाचन क्षेत्रों में से लगभग 30 प्रतिशत में 19 विधायक शामिल हैं, जिनके भाजपा में जाने की संभावना है।

बैठक में मौजूद एक अन्य टीएमसी नेता ने कहा, "प्रशांत किशोर की आई-पीएसी द्वारा हर विधायक और उनके निर्वाचन क्षेत्रों की रिपोर्ट में उम्मीदवार के चयन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने की संभावना है।"

सूत्रों ने कहा कि 294 निर्वाचन क्षेत्रों में से लगभग 30 प्रतिशत में 19 विधायक शामिल हैं,जो भाजपा में चले गए हैं। बैठक में मौजूद एक अन्य टीएमसी नेता ने कहा, "प्रशांत किशोर की आई-पीएसी द्वारा हर विधायक और उनके निर्वाचन क्षेत्रों की रिपोर्ट उम्मीदवार के चयन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी।"

उन्होंने कहा, "पिछले पांच वर्षों में विधायकों ने कैसा प्रदर्शन किया है, क्षेत्र में उनकी छवि और स्वीकार्यता मुख्य पैरामीटर होंगे। इस बार हम कोई भी मौका नहीं छोड़ेंगे।" पार्टी के एक अन्य नेता ने कहा कि 75 साल से अधिक उम्र के बुजुर्ग विधायकों को हटाए जाने की संभावना है। उन्होंने कहा, "अधिक महिला नेताओं को नामित करने पर तनाव होगा। पिछली बार हमारी उम्मीदवार सूची में लगभग 33 प्रतिशत महिला उम्मीदवार थीं। इस बार यह और बढ़ेगा।"

2016 में, टीएमसी ने 294 सदस्यीय सदन में 211 सीटें जीतीं। वाम-कांग्रेस गठबंधन को 77 और भाजपा को तीन सीटें मिली थीं। इस बार के चुनाव टीएमसी और बीजेपी के बीच कड़ी टक्कर दिखाई दे रही है। चुनाव आठ चरणों में होंगे, जिसकी शुरुआत 27 मार्च को 30 सीटों से होगी। 2 मई को वोटों की गिनती होगी।

दशकों से राजनीतिक रूप से ध्रुवीकृत राज्य में सीमांत उपस्थिति के बाद, भाजपा पिछले कुछ वर्षों में सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस के मुख्य प्रतिद्वंद्वी के रूप में उभरी है, जो 2019 के लोकसभा चुनावों में 42 में से 18 सीटें जीती।। टीएमसी के लोकप्रिय विधायकों, सांसदों और मंत्रियों को पार्टी में शामिल किया गया है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad