Advertisement

यूपी: कुनबे में कलह का हुआ फायदा, बढ़ा अखिलेश का कद

उत्तर प्रदेश में सत्तारूढ़ समाजवादी परिवार में पिछले कुछ दिनों से जारी कलह से सीधा फायदा मुख्यमंत्री अखिलेश यादव को हुआ है। यह कहना है एक सर्वेक्षण एजेंसी का जिसने दो अलग-अलग सर्वेक्षण कर दावा किया है कि इस कलह से अखिलेश का कद राजनीतिक रूप से बढ़ा है।
यूपी: कुनबे में कलह का हुआ फायदा, बढ़ा अखिलेश का कद

उत्तर प्रदेश में एक माह में किए गए दो सर्वेक्षणों के आधार पर एजेंसी का कहना परिणामों से पता चलता है कि समाजवादी पार्टी में मचे घमासान से प्रदेश में अखिलेश की लोकप्रियता बढ़ी है। परिवार की कलह सार्वजनिक होने के बाद सर्वेक्षण एजेंसी सी वोटर ने न्यूज वेबसाइट हफिंग्टन पोस्ट के लिए 403 विधानसभा क्षेत्रों में 12,221 लोगों के बीच सितंबर और अक्तूबर के महीने में एक-एक बार सर्वेक्षण कराया। खास यह है कि इन सर्वेक्षणों में सपा के आधार वोट बैंक यादव और मुस्लिम समुदाय का भी खास तौर से ध्यान रखा गया। सर्वेक्षण में जब पूछा गया कि आपकी नजर में अखिलेश और शिवपाल दोनों में से कौन ज्यादा लोकप्रिय हैं तो 83 फीसद लोगों ने अखिलेश का नाम लिया। पिछली बार 77 फीसद लोगों ने ऐसा कहा था। शिवपाल का नाम पिछली बार 6.9 जबकि इस बार 6.1 फीसद लोगों ने लिया।

इसी तरह, पिता मुलायम की तुलना में भी अखिलेश अधिक लोकप्रिय नजर आते हैं। दोनों की लोकप्रियता की तुलना वाले सवाल में भी अखिलेश को इस बार 76 जबकि पिछले महीने 67 प्रतिशत लोगों ने पसंद किया। मुलायम के प्रति पिछली दफा 19 जबकि इस दफा 15 प्रतिशत लोगों ने पसंदगी जताई। सर्वेक्षण में अखिलेश सपा के पारंपरिक वोटरों की सीमा भी लांघते दिख रहे हैं। मुलायम से तुलना की बात रखे जाने पर भी 55 साल से ज्यादा उम्र वाले 70 फीसद लोग अखिलेश को पसंद करते हैं। सर्वेक्षण किए गए लोगों में 68 फीसद का मानना है कि अखिलेश पार्टी को गुंडा छवि से बाहर निकालने की कोशिश कर रहे हैं। वहीं 63.2 प्रतिशत लोगों का मानना है कि अखिलेश को उन लोगों को पार्टी में शामिल नहीं करने देना चाहिए जो आपराधिक छवि के हैं। खास बात यह है कि सितंबर में किए गए सर्वेक्षण के दौरान जिस तरह के लोग‘नहीं कह सकते’ या ‘कोई राय नहीं’ कह रहे थे, वे भी अखिलेश के साथ आते दिख रहे हैं।

Advertisement
Advertisement
Advertisement