Advertisement

समाजवादी पार्टी ने राम गोविन्द चौधरी को बनाया नेता प्रतिपक्ष

समाजवादी पार्टी ने वरिष्ठ विधायक राम गोविन्द चौधरी को विधायक दल का नेता चुनाव है और अब वे नेता प्रतिपक्ष होंगे। इससे पहले माना जा रहा था कि आजम खान या शिवपाल सिंह यादव को नेता प्रतिपक्ष बनाया जा सकता है। लेकिन पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने चौधरी को नेता मनोनीत किया।
समाजवादी पार्टी ने राम गोविन्द चौधरी को बनाया नेता प्रतिपक्ष

बलिया की बांसडीह सीट से विधायक पूर्व कैबिनेट मंत्री राम गोविन्द चौधरी की गिनती अखिलेश यादव के करीबियों में होती है। आठ बार के विधायक राम गोविन्द चौधरी साल 1977 में पहली बार तत्कालीन चिलकहर सीट से जनता पार्टी के टिकट पर विधायक चुने गये थे। छात्र नेता के रूप में अपने राजनीतिक सफर की शुरआत करने वाले राम गोविन्द चौधरी राज्य की पूर्ववर्ती अखिलेश यादव सरकार में बेसिक शिक्षा मंत्री और बाल विकास एवं पुष्टाहार मंत्री रहे।

समाजवादी पार्टी के मौजूदा विधायकों में वह सबसे वरिष्ठ हैं। हाल ही में संपन्न हुए विधानसभा चुनाव में पार्टी को मात्र 47 सीटें मिली थी और विपक्ष में बैठने में कामयाब रही है। सपा की सहयोगी पार्टी कांग्रेस केे महज सात सीटें ही मिली। सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष्‍ा अखिलेश यादव चूंकि विधान परिषद के सदस्य हैं इसलिए विपक्ष के नेता के लिए मौजूदा विधायकों से ही चुना जाना था। वरिष्ठता के क्रम में चौधरी का नाम सबसे अागे रहा। 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement