Advertisement

राष्ट्रपति चुनाव: अब शरद पवार के समर्थन में आई शिवसेना

राष्ट्रपति चुनाव की घोषणा से पहले सभी सियासी दल अपनी रणनीति बनाने में जुट गए हैं। एक तरफ जहां कांग्रेस समेत केन्द्र के अन्य विपक्षी दल एक होने की कवायद कर रही है, वहीं शिवसेना ने एनसीपी नेता शरद पवार को राष्ट्रपति बनाने की मांग की है।
राष्ट्रपति चुनाव: अब शरद पवार के समर्थन में आई शिवसेना

बता दें कि जुलाई में राष्ट्रपति चुनाव की घोषणा होने वाली है। इसीलिए राजनीतिक दलों से इस तरह की खबरें आना स्वाभाविक है, लेकिन इस मामले में शिवसेना सबसे अव्वल नजर आ रही है। शिवसेना के प्रवक्ता संजय राउत ने कहा है कि अगर पवार के नाम पर आम सहमति बनती है, तो उनकी पार्टी के नेता उद्धव ठाकरे इससे संबंधित चर्चा में शरीक हो सकते हैं। हालांकि, एनसीपी अब तक यही कहती रही है कि 76 साल के पवार राष्ट्रपति चुनाव नहीं लड़ेंगे।

मोहन भागवत का भी नाम उछाला

शिव सेना ने सबसे पहले राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रमुख मोहन भागवत को राष्ट्रपति बनाने की मांग की थी। जिसके बाद स्वयं मोहन भागवत ने इस बयान से खुद को अलग कर लिया था।

प्रणब मुखर्जी को मिल सकता है दूसरा कार्यकाल

यह खबर भी आ रही है कि प्रणब मुखर्जी को राष्ट्रपति के रूप में दूसरा कार्यकाल मिल सकता है, लेकिन प्रणब दा शर्त है कि उन्हें सर्वसम्मति से उम्मीदवार बनाया जाये। प्रणब दा यह भी चाहते हैं कि उन्हें अगला कार्यकाल देने की पहल स्वयं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करें। खबर है कि पवार ने कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से भेंट की है। बताया जाता है कि उन्होंने सोनिया गांधी से राष्ट्रपति चुनाव में अपने लिए समर्थन की अपील की है। लेकिन जानकारों की माने तो  कांग्रेस का समर्थन पवार को मिलेगा, इसकी संभावना बहुत कम है, क्योंकि शरद पवार ही पहले शख्स थे, जिन्होंने 90 के दशक में सबसे पहले विदेशी महिला (सोनिया गांधी) का नेतृत्व स्वीकार करने से मना करते हुए कांग्रेस पार्टी छोड़ दी थी।

 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad