Advertisement

अर्थव्यवस्था पर पड़ने वाले प्रभाव के लिए सभी को रहना चाहिए तैयार: शरद पवार

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) के प्रमुख शरद पवार ने सोमवार को कहा कि कोरोना वायरस के कारण सभी...
अर्थव्यवस्था पर पड़ने वाले प्रभाव के लिए सभी को रहना चाहिए तैयार: शरद पवार

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) के प्रमुख शरद पवार ने सोमवार को कहा कि कोरोना वायरस के कारण सभी प्रकार की व्यावसायिक गतिविधिया बंद हैं और इससे देश की अर्थव्यवस्था पर पड़ने वाले प्रभाव के लिए सभी को तैयार रहना चाहिए। राज्य की जनता के साथ एक बार फिर फेसबुक के जरिये सीधे संवाद में राकांपा प्रमुख ने लोगों से गैरजरूरी खर्चों को तत्काल रोकने को कहा और संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए घरों में रहने की अपील की। उन्होंने कहा, ‘‘सभी प्रकार की व्यावसायिक गतिविधिया बंद हैं और इससे देश की अर्थव्यवस्था पर पड़ने वाले असर के लिए हम सब को तैयार रहना चाहिए। देश की अर्थव्यवस्था कमजोर दिखाई दे रही है और ऐसे में लोगों को बेवजह खर्च करने की आदत पर कुछ हफ्तों के लिए लगाम लगानी चाहिए।’’

उन्होंने कहा कि मैं कोरोना वायरस संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए लोगों से घरों में रहने और अपील करता हूं, नहीं तो पुलिस को उन्हें घरों के अंदर रखने के लिए बल का प्रयोग करना पड़ेगा।

कोरोना का अर्थव्यवस्था पर दीर्घकालीन परिणाम होगा- शरद पवार

इससे पहले राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष शरद पवार ने कहा था कि कोरोना महामारी का अर्थव्यवस्था पर दीर्घकालीन असर होगा व इससे उबरने में देश को साल-डेढ़ साल लग सकते हैं। शुक्रवार को फेसबुक लाइव के जरिए शरद पवार ने महाराष्ट्र के लोगों से बात की थी।

इस संकट को नजरंदाज करना उचित नहीं

शरद पवार का मानना है कि देश पर आया कोरोना का संकट अत्यंत गंभीर है। इसके दुष्परिणाम मनुष्यों के साथ-साथ पशु-पक्षियों पर भी होंगे। इससे हर व्यक्ति का आर्थिक गणित बिगड़ेगा व इससे उबरने में साल-डेढ़ साल लग जाएंगे। पवार ने लोगों को सलाह दी कि यह संकट बहुत बड़ा है। इसे नजरंदाज करना उचित नहीं है। घर में रहिए। मैं भी घर में ही हूं। अपवाद स्वरूप एक-दो लोगों को छोड़कर मैं किसी से मिल भी नहीं रहा हूं। केंद्र व राज्य सरकार ने जो निर्देश दिए हैं, उनका पालन करिए। नहीं तो इसकी बड़ी कीमत चुकानी पड़ सकती है।

पवार ने कहा था कि इस समय पुलिस, डॉक्टर व अन्य स्वास्थ्यकर्मी उदारतापूर्वक दिनरात काम कर रहे हैं। इन्हें वेतन में एक बढ़ोतरी देने का निर्णय सरकार को करना चाहिए।

महाराष्ट्र में देश में सबसे ज्यादा संक्रमित, संख्या 215 तक पहुंची

महाराष्ट्र में कोरोना संक्रमण से हालत बिगड़ते जा रहे हैं। सोमवार सुबह तक में पुणे में 5, मुंबई में 3, नागपुर में 2, कोल्हापुर और नासिक से संक्रमण के एक-एक मामले सामने आए। इन्हें मिलाकर राज्य में संक्रमित लोगों की संख्या 215 तक पहुंच गई। अब तक संक्रमण से छह लोगों की मौत हो चुकी है। शनिवार रात को कोल्हापुर के हॉस्पिटल में 60 साल के कोरोना संदिग्ध व्यक्ति की मौत हुई है। फिलहाल उसके जांच के नमूने भेजे गए हैं। उसे सांस लेने में परेशानी थी और डायबिटीज भी थी। रिपोर्ट के बाद ही उसके कोरोना संक्रमण की पुष्टि हो पाएगी।

भारत में संक्रमित मरीजों की संख्या 1071

स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार भारत में कोरोना वायरस (कोविड-19) से संक्रमित मरीजों की संख्या 1071 हो गई है। वहीं, इनमें से 99 लोग ठीक हो गए हैं। अभी तक 29 मरीजों की मौत हो गई है। केरल में मरीजों की संख्या 194 हो गई है। महाराष्ट्र में अब तक 193 मामले सामने आ गए हैं। उत्तर प्रदेश अब तक 75 मामले सामने आए हैं। कर्नाटक में 80 मामले सामने आए हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad