Home राजनीति क्षेत्रीय दल अब तेजस्वी ने पासवान पर लगाया दांव, एक ‘तीर’ से नीतीश और मोदी को मात देने की तैयारी

अब तेजस्वी ने पासवान पर लगाया दांव, एक ‘तीर’ से नीतीश और मोदी को मात देने की तैयारी

आउटलुक ब्यूरो - NOV 29 , 2020
अब तेजस्वी ने पासवान पर लगाया दांव, एक ‘तीर’ से नीतीश और मोदी को मात देने की तैयारी

File Photo
आउटलुक ब्यूरो

बिहार विधानसभा चुनाव थमने और एनडीए की अगुवाई में फिर से नीतीश कुमार की सरकार बनने के बाद भी राज्य की राजनीतिक फिजाओं में सियासी अभी भी जोरों पर है। विधानसभा और स्पीकर चुनाव के बाद अब राष्ट्रीय जनता दल के नेता और विधायक तेजस्वी यादव की अगुवाई वाली महागठबंधन अब राज्यसभा चुनाव में भी एनडीए के खिलाफ उम्मीदवार उतारने जा रही है। सियासी अटकलों की माने तो तेजस्वी अब चिराग पासवान की मां रीना पासवान पर अपना दांव लगाने की तैयारी में है। और इसके लिए वो चिराग पासवान की हां का इंतजार कर रहे हैं।

दरअसल, सांसद और लोकजनशक्ति पार्टी के नेता चिराग पासवान के पिता और पूर्व केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान के निधन के बाद से राज्यसभा की एक सीट खाली है। इस पर अब लोजपा को किनारे लगाते हुए भाजपा ने बिहार से राज्य के पूर्व उपमुख्यमंत्री सुशील मोदी को उम्मीदवार बनाया है।

बिहार विधानसभा चुनाव 2020 में चिराग पासवान ने राज्य में नीतीश की अगुवाई वाली एनडीए से अलग होकर चुनाव लड़ने का फैसला किया था। लेकिन, चिराग की भाजपा-लोजपा की बनने वाली आगामी सरकार की महत्वकांक्षाओं पर पानी फिर गया और वो सिर्फ एक सीट जीत में कामयाब हो सके। इस चुनाव में चिराग ने नीतीश के खिलाफ जमकर प्रचार किए थे।

जिसके बाद सुशील मोदी ने उनसे नाराजगी जाहिर करते हुए कहा था कि वो वोटकटवा हैं। महागठबंधन को इस चुनाव में बहुमत से 12 सीट कम मिली थी और पार्टी को  110 सीट पर हीं संतोष करना पड़ा जबकि एनडीए को 125 सीटें मिली। अब तेजस्वी चिराग पासवान को अपनी तरफ करने में लगे हुए हैं और राज्यसभा सीट के लिए उनकी मां रीना पासवान को उम्मीदवार बनाने की तैयारी में हैं। संभवत: इसके जरिए तेजस्वी दलित वोटों को साधने की जुगत में हैं। 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से