Advertisement

सुप्रीम कोर्ट के फैसले को एनसीपी-कांग्रेस-शिवसेना ने बताया सत्य की जीत, कहा- बीजेपी का खेल खत्म

महाराष्ट्र में देवेंद्र फड़नवीस की ताजपोशी पर सवाल उठाने और 24 घंटे के अंदर उन्हें सदन में बहुमत साबित...
सुप्रीम कोर्ट के फैसले को एनसीपी-कांग्रेस-शिवसेना ने बताया सत्य की जीत, कहा- बीजेपी का खेल खत्म

महाराष्ट्र में देवेंद्र फड़नवीस की ताजपोशी पर सवाल उठाने और 24 घंटे के अंदर उन्हें सदन में बहुमत साबित करने का आदेश मांगने वाली याचिका पर सुप्रीम कोर्ट मंगलवार को फैसला सुनाया। कोर्ट ने बड़ा फैसला सुनाते हुए कल यानी बुधवार शाम को 5 बजे से पहले राज्य में बहुमत परीक्षण करवाए जाने का फैसला दिया है। यह भाजपा को झटका है। सोमवार को भाजपा की तरफ से सुप्रीम कोर्ट में फ्लोर टेस्ट के लिए ज्यादा समय मांगा गया था। अब सुप्रीम कोर्ट ने फैसला देते हुए बुधवार को बहुमत परीक्षण का आदेश दिया है और फ्लोर टेस्ट का लाइव प्रसारण का भी आदेश दिया है। सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद राजनीतिक दलों की तरफ से बयानबाजी का सिलसिला भी शुरू हो गया है।

महाराष्ट्र का फैसला संविधान दिवस के दिन आया- शरद पवार

सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद एनसीपी प्रमुख शरद पवार ने ट्वीट किया है। उन्होंने अदालत के फैसले का स्वागत किया है और लिखा कि लोकतांत्रिक मूल्यों और संवैधानिक सिद्धांतों को बनाए रखने के लिए मैं सुप्रीम कोर्ट के प्रति आभारी हूं। ये काफी खुशी कि बात है कि महाराष्ट्र का फैसला संविधान दिवस के दिन आया है।

नवाब मलिक बोले- बीजेपी का खेल खत्म

एनसीपी नेता नवाब मलिक ने सुप्रीम कोर्ट के फैसले को ऐतिहासिक बताया। नवाब मलिक ने ट्वीट किया, 'सत्यमेव जयते, बीजेपी का खेल खत्म।' इस फैसले के बाद कांग्रेस नेताओं ने देवेंद्र फड़नवीस से इस्तीफे की मांग की है। उनका कहना है कि बहुमत साबित ना कर पाने के बाद फजीहत से बचना है तो फड़नवीस को इस्तीफा दे देना चाहिए।

बता दें कि शनिवार को एक बड़े राजनीतिक उलटफेर के बाद देवेंद्र फड़नवीस ने सीएम और शरद पवार के भतीजे अजीत पवार ने डिप्टी सीएम पद की शपथ ली थी। सरकार गठन की इस प्रक्रिया के विरोध में शिवसेना-एनसीपी और कांग्रेस ने सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया था।

सच्चाई को हराया नहीं जा सकता- शिवसेना

सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद संजय राउत ने मंगलवार को कहा कि सच्चाई को हराया नहीं जा सकता। राउत ने अपने ट्विटर अकाउंट के माध्यम से कहा, "सत्यमेव जयते" (सत्य की जीत होगी)।

कल दूध का दूध और पानी का पानी हो जाएगा

इससे पहले शिवसेना नेता संजय राउत ने मंगलवार सुबह प्रेस कॉन्फ्रेंस की, उन्होंने कहा कि हमने हमारा आंकड़ा दिखा दिया है, एक भगत सिंह फांसी चढ़ा था और दूसरे ने लोकतंत्र की हत्या कर दी। संजय राउत बोले कि हमारे साथ 162 विधायक हैं, अगर उनके पास बहुमत है तो वो क्यों भाग रहे हैं।

संजय राउत ने आरोप लगाया कि राज्यपाल को फर्जी चिट्ठी दिखाई गई, हमारे विधायकों को खरीदने की कोशिश की गई। उन्होंने कहा कि भाजपा वाले ध्यान रखें कि ये महाराष्ट्र है, कोई भूल ना करें। संजय राउत बोले कि चोरी छुपे शपथ दिलाकर संविधान की हत्या की गई, कल दूध का दूध और पानी का पानी हो जाएगा।

धन, बाहुबल से अधिक शक्तिशाली है संविधान- कांग्रेस

सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद  महाराष्ट्र कांग्रेस ने कोर्ट के निर्देश का स्वागत किया और कहा संविधान "धन और बाहुबल की शक्ति" से अधिक शक्तिशाली है। 

 

महाराष्ट्र में बनेगी कांग्रेस-एनसीपी और शिवसेना की सरकार

 

महाराष्ट्र पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले पर पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह ने कहा है कि उनको उम्मीद है कि कांग्रेस-एनसीपी और शिवसेना सरकार बनाने में कामयाब हो जाएंगी। सुप्रीम कोर्ट के फैसले का सम्मान करना चाहिए। वहीं, कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने भी सुप्रीम कोर्ट के फैसले का स्वागत किया है। उन्होंने कहा, हम जीतेंगे'।

हम इस फैसले से पूरी तरह संतुष्ट, फड़नवीस को अब दे देना चाहिए इस्तीफा

सुप्रीम कोर्ट के फैसले का कांग्रेस नेता पृथ्वी राज चव्हाण ने स्वागत किया। चव्हाण ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट ने अंतरिम फैसला दिया। हमने तुरंत बहमुत परीक्षण की मांग की थी। उन्होंने आगे कहा कि कल 5 बजे तक विधायकों का शपथग्रहण होगा, उसके बाद बहुमत परीक्षण होगा। चव्हाण ने आगे कहा कि हमारी मांग सुप्रीम कोर्ट ने मान ली। हम इस फैसले से पूरी तरह संतुष्ट हैं। फड़नवीस को अब इस्तीफा दे देना चाहिए।

27 नवंबर को शाम 5 बजे होगा फ्लोर टेस्ट

महाराष्ट्र मामले पर सोमवार को सुनवाई के बाद सुप्रीम कोर्ट ने अपना फैसला सुरक्षित रख लिया था। मंगलवार को फैसला पढ़ते हुए सुप्रीम कोर्ट के जज जस्टिस रमना ने कहा कि संवैधानिक मुद्दों को छूने, लोकतांत्रिक मूल्यों का ध्यान रखने और संविधान को कायम रखने की जरूरत है। कोर्ट ने इस दौरान उत्तराखंड और एसआर बोम्मई केस का भी जिक्र किया। साथ ही कोर्ट ने कहा कि वह संवैधानिक मुद्दों पर सुनवाई को 6 हफ्तों के बाद शुरू करेगा।

फ्लोर टेस्ट का सीधा प्रसारण होगा

सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद बीजेपी के पास अब करीब 30 घंटे हैं बहुमत साबित करने के लिए, तीनों दल लगातार मांग कर रहे थे कि जल्द से जल्द फ्लोर टेस्ट हो। कांग्रेस-एनसीपी और शिवसेना ने सुप्रीम कोर्ट के फैसले को बड़ी जीत बताया है। कांग्रेस नेता और वरिष्ठ वकील अभिषेक मनु सिंघवी ने सुप्रीम कोर्ट के फैसले पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि संविधान दिवस पर सुप्रीम कोर्ट का ये बड़ा गिफ्ट है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad