Advertisement

नीतीश और तेजस्वी ने अपनी पहली संयुक्त राजनीतिक रैली को किया संबोधित, मतभेद भुलाकर करीब चार महीने पहले आए थे साथ

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और उनके उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने शुक्रवार को एक संयुक्त...
नीतीश और तेजस्वी ने अपनी पहली संयुक्त राजनीतिक रैली को किया संबोधित, मतभेद भुलाकर करीब चार महीने पहले आए थे साथ

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और उनके उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने शुक्रवार को एक संयुक्त राजनीतिक रैली को संबोधित किया, यह पहली बार है जब दो पूर्व प्रतिद्वंद्वियों ने मतभेद भुलाकर करीब चार महीने पहले गठबंधन किया था। मौका था कुरहानी विधानसभा क्षेत्र के उपचुनाव के लिए प्रचार का, जो यादव के राजद के मौजूदा विधायक अनिल साहनी की अयोग्यता के कारण जरूरी हो गया था।

मुख्यमंत्री की जद (यू) ने सत्तारूढ़ "महागठबंधन" के लिए सीट बरकरार रखने के लिए अपनी टोपी दांव पर लगा दी है। सबसे लंबे समय तक सेवा करने वाले सत्तर वर्षीय मुख्यमंत्री ने अपने पूर्व गठबंधन सहयोगी भाजपा का मज़ाक उड़ाया, जिसे उन्होंने अगस्त में छोड़ दिया था, और रेखांकित किया कि "अन्य सभी दल एक साथ आ गए हैं और वे (भाजपा) अकेले रह गए हैं। उनके नेता, जिन्हें अपने स्वयं के द्वारा दरकिनार कर दिया गया है।" पार्टी, हमें धोखा देकर अपने भाग्य को पुनर्जीवित करने की कोशिश कर रही है।"

कुमार ने कहा, "उनके खेमे में प्रचार-प्रसार (प्रचार) के अलावा कुछ नहीं होता है। वे विशेष दर्जे की श्रेणी के लिए हमारी मांग से सहमत नहीं थे। अगर इसे स्वीकार कर लिया जाता तो बिहार और भी तेज गति से आगे बढ़ता।" कि मैं घर वापस आ गया हूं (पुरानी जगह पर लौट आए हैं)। अब हम साथ काम करेंगे।"

जद (यू) नेता ने दावा किया कि 'महागठबंधन' सरकार सभी के लिए काम करती है लेकिन उसके प्रयासों को 'पर्याप्त प्रचार' नहीं मिलता है। कुमार ने कहा, "पत्रकारों को ऊपर से दबाव के कारण हमारी उपलब्धियों की रिपोर्ट नहीं करने के लिए कहा जाता है ... हमारी सरकार एक ऐसी सरकार है जो सभी के लिए काम करती है और समाज को हिंदू बनाम मुस्लिम जैसे विभाजनकारी चश्मे से नहीं देखती है।"

रैली में 'महागठबंधन' समर्थकों और नौकरी के इच्छुक उम्मीदवारों के बीच झड़प भी देखी गई, जिनके पास शिक्षकों की योग्यता परीक्षा थी और वे नियुक्ति की प्रतीक्षा कर रहे थे। मुख्यमंत्री ने कहा, "मैंने देखा कि कुछ नौकरी चाहने वाले यहां तख्तियां पकड़े हुए हैं। ऐसा लगता है कि वे चले गए हैं। मैं ऐसे सभी लोगों को बताना चाहता हूं कि उनकी शिकायतों को दूर किया जाएगा। हम यहां ठोस घोषणा करने से बच रहे हैं क्योंकि आदर्श आचार संहिता आड़े आती है।"

तेजस्वी यादव, जिन्होंने कुमार से पहले बात की थी, ने दावा किया कि भगवा पार्टी "2024 की लड़ाई हारने से डरती है" यहां तक कि उन्होंने अपने पिता, राजद के संस्थापक अध्यक्ष लालू प्रसाद की अपील पर आकर्षित करने की मांग की, जो कि पंथ का दर्जा प्राप्त करते हैं।

डिटी सीएम ने कहा, "आप 5 दिसंबर को वोट डालेंगे, जिस दिन लालू जी का गुर्दा प्रत्यारोपण होगा। मैं उनके साथ रहने के लिए सिंगापुर जा रहा हूं। मैंने उनसे पहले दिन में बात की थी और वह जानना चाहते थे कि किस तरह से कुरहानी में हवा बह रही थी। मैंने उन्हें आश्वासन दिया है कि महागठबंधन हाथ से जीत जाएगा।"

तेजस्वी यादव ने कहा कि उनके पिता ने जेल में अदालती मामलों और शर्तों का सामना किया है और इससे उनके स्वास्थ्य पर असर पड़ा है। यादव ने तालियां बजाते हुए कहा, "लेकिन वह भाजपा से कभी नहीं डरे। मेरी रगों में वही खून बहता है।"

उन्होंने अपने समुदाय के लोगों से कहा कि "भाजपा द्वारा यादवों के बीच दरार पैदा करने के प्रयासों से सावधान रहें। जद (यू) के उम्मीदवार मनोज सिंह कुशवाहा के समर्थन में एकजुट हों। उसे क्षमा करें यदि उसने अतीत में आपको नाराज किया हो। अपनी महिलाओं को याद करने के लिए कहें कि इस उपचुनाव में लालटेन (राजद का चुनाव चिन्ह) तीर (जदयू का चुनाव चिन्ह) के साथ है।

तेजस्वी यादव ने यह भी आरोप लगाया कि भाजपा हमेशा हिंदू बनाम मुस्लिम की बात कहकर समाज को सांप्रदायिक तनाव के भंवर में धकेलना चाहती है। राजद नेता ने कहा, "लेकिन हम नीतीश कुमार जी जैसे सीएम के लिए आभारी हैं जो हमेशा ऐसी घटनाओं पर कड़ी नजर रखते हैं और दोषियों के खिलाफ त्वरित कार्रवाई करते हैं।"

उन्होंने बड़े पैमाने पर रोजगार सृजन के लिए सरकार की प्रतिबद्धता की भी पुष्टि की, "मैंने 2020 के विधानसभा चुनावों के दौरान 10 लाख नौकरियों का वादा किया था। मुख्यमंत्री, हमारी खुशी के लिए, न केवल सहमत हुए बल्कि अपने स्वतंत्रता भाषण में घोषणा की कि वह चाहते हैं दोगुनी संख्या में लोगों के लिए रोजगार सृजित करें।"

यादव ने कहा, "भर्ती पहले ही शुरू हो चुकी हैं। जिन लोगों को लगता है कि उन्हें छोड़ दिया गया है, उन्हें चिंता नहीं करनी चाहिए। आपको बहुत जल्द कोई अच्छी खबर मिलेगी।" जदयू उम्मीदवार का सीधा मुकाबला भाजपा के केदार गुप्ता से है। पांच दिसंबर को मतदान होना है और आठ दिसंबर को नतीजे आएंगे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad