Advertisement

एनसीपी ने स्पष्ट किया अपना रुख, कहा- तीनों दलों के साथ आए बिना महाराष्ट्र में सरकार नहीं

महाराष्ट्र में सरकार बनाने को लेकर कांग्रेस में असमंजस की स्थिति बनी हुई है। कांग्रेस तय नहीं कर पा...
एनसीपी ने स्पष्ट किया अपना रुख, कहा- तीनों दलों के साथ आए बिना महाराष्ट्र में सरकार नहीं

महाराष्ट्र में सरकार बनाने को लेकर कांग्रेस में असमंजस की स्थिति बनी हुई है। कांग्रेस तय नहीं कर पा रही है कि वह सरकार बनाने में शिवसेना का सहयोग करेगी या नहीं। इस बीच राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) के अध्यक्ष शरद पवार, उनके भतीजे व पूर्व उपमुख्यमंत्री अजीत पवार और पार्टी के अन्य वरिष्ठ नेताओं और विधायकों ने मंगलवार को सरकार गठन मुद्दे पर चर्चा के लिए एक बैठक की। इस बीच एनसीपी ने यह साफ कर दिया है कि जब तक तीनों दल (एनसीपी-कांग्रेस-शिवसेना) एक साथ नहीं आती, तब तक सरकार नहीं बन सकती।

वहीं, इससे पहले राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) ने कांग्रेस पर ठीकरा फोड़ते हुए कहा कि हम अकेले निर्णय नहीं ले सकते हैं। यहां तक कि एनसीपी प्रमुख शरद पवार ने उनकी पार्टी और कांग्रेस के बीच किसी भी तरह की बैठक के बारे में जानकारी से इनकार कर दिया। हालांकि अब कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा है कि कांग्रेस प्रमुख सोनिया गांधी और पवार के बीच चर्चा जारी है, जल्द ही निर्णय लिया जाएगा। खबर यह भी है कि कांग्रेस नेता अहमद पटेल और खड़गे एनसीपी नेताओं से मुलाकात के लिए मुंबई जा सकते हैं। 

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा एनसीपी और कांग्रेस ने चुनाव पूर्व गठबंधन किया था और अंतिम निर्णय एक सामूहिक निर्णय होगा। एनसीपी के साथ हमारी बातचीत जारी है और हम उनके साथ आमसहमति के बाद किसी एक निर्णय पर पहुंचेंगे।

मुझे किसी बैठक के बारे में जानकारी नहीं- शरद पवार

इससे पहले एनसीपी और कांग्रेस के बीच संभावित बैठक को लेकर पूछे जाने पर शरद पवार ने इसकी जानकारी नहीं होने की बात कही। एनसीपी प्रमुख ने कहा, ‘कौन कहता है कि कोई बैठक है। मुझे नहीं पता’।

'एनसीपी-कांग्रेस-शिवसेना एक साथ नहीं आती, तब तक सरकार संभव नहीं'

एनसीपी नेता नवाब मलिक ने कहा कि पार्टी की ओर से सरकार गठन पर अंतमि फैसला शरद पवार का ही होगा। उन्होंने कहा कि बैठक में सभी 54 विधायक मौजूद थे। यह निर्णय लिया गया है कि राज्य में अनिश्चितता को देखते हुए, हम शरद पवार को वैकल्पिक सरकार पर निर्णय लेने का अधिकार देंगे। शरद पवार के नेतृत्व में एक समिति बनाई जाएगी।

नवाब मलिक ने कहा कि राज्यपाल ने कल हमें सरकार बनाने का दावा पेश करने के लिए बुलाया था और आज रात 8.30 बजे तक का समय दिया था। उन्होंने कहा कि कांग्रेस के लिए वरिष्ठ नेता अहमद पटेल, मल्लिकार्जुन खड़गे और केसी वेणुगोपाल मुंबई आ रहे हैं और शाम 5 बजे पवार से मुलाकात करेंगे। उनकी चर्चा के बाद निर्णय लिया जाएगा। एनसीपी नेता ने कहा कि पार्टी का मानना है कि तीनों दलों (कांग्रेस, राकांपा, शिवसेना) के साथ आए बिना वैकल्पिक सरकार बनाना संभव नहीं है।  

बता दें कि राज्यपाल ने एनसीपी को सरकार बनाने के लिए न्योता दिया है। सरकार गठन के लिए दावा करने के लिए एनसीपी को 24 घंटे का वक्त दिया गया है। मंगलवार यानी आज रात 8:30 तक एनसीपी के पास दावा करने के लिए समय है।

कांग्रेस में बंटी राय

राज्य में सरकार बनाने को लेकर जहां मुलाकातों का दौर जारी है। वहीं इस बीच कांग्रेस के अंदर से दो सुर सामने आ रहे हैं। एक ओर केसी पडवी ने सरकार बनाने का समर्थन किया तो वहीं संजय निरुपम ने शिवसेना के साथ गठबंधन का विरोध किया। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता संजय निरुपम ने कहा कि कांग्रेस के पास महाराष्ट्र में सरकार बनाने की कोई नैतिक जिम्मेदारी नहीं है। अस्थिरता के लिए हम पर कोई भी आरोप लगाना गलत है। यह बीजेपी और शिवसेना की विफलता है, जिसने राज्य को राष्ट्रपति शासन की चौखट पर ला खड़ा किया है।

वहीं, केसी पडवी का कहना है कि प्रक्रिया अभी भी चल रही है, लेकिन अंतिम रिजल्ट सकारात्मक होगा। व्यक्तिगत रूप से मुझे लगता है कि तीनों (शिवसेना-कांग्रेस-एनसीपी) पार्टी सरकार बनाएंगे और शिवसेना का नेता सीएम होगा।

जब एनसीपी ने कांग्रेस पर फोड़ा ठीकरा

यह पूछे जाने पर कि क्‍या कांग्रेस की ओर से देरी हो रही है। एनसीपी प्रमुख शरद पवार ने कहा कि मैं कांग्रेस से बात करूंगा।

राकांपा नेता अजित पवार ने कहा कि सरकार के गठन में हमारी ओर से कोई देरी नहीं है। अभी तक कांग्रेस की ओर से हमें समर्थन पत्र नहीं मिला है। कल भी हम कांग्रेस के फैसले का इंतजार करते रहे। हम अकेले  नहीं निर्णय ले सकते हैं। चूंकि हम साथ चुनाव लड़े थे इसलिए एकसाथ फैसला भी लेना चाहिए।

महाराष्‍ट्र में जारी सियासी उठापटक के बीच शिवसेना नेता संजय राउत ने ट्वीट कर कहा- कोशिश करने वालों की हार नहीं होती।

सोनिया गांधी ने बुलाई आज कोर कमेटी की बैठक

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) को सरकार बनाने का न्योता मिलने के बाद कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ने आज कोर कमेटी की बैठक बुलाई है।

शिवसेनानहीं जुटा पाई बहुमत का आंकड़ा

महाराष्ट्र में सत्ता की हलचल तेज तो हुई लेकिन सरकार बनने की कोई सूरत अभी भी नहीं। सोमवार को शिवसेना को सरकार बनाने के बारे में शाम साढ़े सात बजे तक राज्यपाल को बता देना था, लेकिन वो इसमें नाकाम रही। उसे राज्यपाल ने आज रात साढ़े आठ बजे तक समय दिया है। कांग्रेस ने बैठक की लेकिन कोई नतीजा नहीं निकला। इस बीच एनसीपी नेता अजीत पवार राजभवन पहुंचे और सरकार बनाने को लेकर राज्यपाल से बात की।

सोमवार को भी चलता रहा बातचीत और बैठकों का दौर

शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे ने कल यानी सोमवार को सोनिया गांधी और शरद पवार से समर्थन मांगा। यही नहीं उन्‍होंने खुद एनसीपी प्रमुख शरद पवार और कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से बात की। वह पवार से मिलने के लिए एक पंच सितारा होटल तक गए। इस बीच पवार ने कहा कि उद्धव ने अभी खुद ही जवाब नहीं दिया है फिर हम आगे कैसे बढ़ सकते हैं। देर शाम राज्यपाल से मिलने के बाद आदित्य ठाकरे बोले कि हमने राज्यपाल से और वक्त मांगा था। वहीं, राज्यपाल ने बयान जारी कर कह दिया कि शिवसेना समर्थन पत्र जमा ही नहीं कर सकी।

कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ने सोमवार को दो बार पार्टी नेताओं के साथ बैठक की। देर शाम खबर आई कांग्रेस शिवसेना को बाहर से समर्थन दे सकती है लेकिन महाराष्ट्र प्रभारी मल्लिकार्जुन खड़गे ने साफ कर दिया कि एनसीपी के साथ चर्चा बाकी है इसलिए फैसला नहीं हो पाया है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad