Advertisement

नवीन पटनायक ने 5वीं बार ली ओडिशा के सीएम पद की शपथ, 10 नए चेहरों को मंत्रिमंडल में मिली जगह

ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने भुवनेश्वर में एक सार्वजनिक समारोह के दौरान बुधवार को पांचवीं...
नवीन पटनायक ने 5वीं बार ली ओडिशा के सीएम पद की शपथ, 10 नए चेहरों को मंत्रिमंडल में मिली जगह

ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने भुवनेश्वर में एक सार्वजनिक समारोह के दौरान बुधवार को पांचवीं बार सीएम पद की शपथ ग्रहण की। पटनायक के अलावा मंत्रिमंडल में शामिल किए गए 21 मंत्रियों ने भी अपने पद और गोपनीयता की शपथ ली। 10 नए चेहरों को पटनायक सरकार के मंत्रिमंडल में जगह दी गई है। 72 साल के पटनायक देश में लंबे समय तक मुख्यमंत्री पद पर बने रहने वाले नेताओं में से एक हैं। उनके पिता बीजू पटनायक भी दो बार ओडिशा के मुख्यमंत्री रह चुके हैं।

शपथ ग्रहण समारोह से पहले ओडिशा के राज्यपाल गणेशी लाल ने मुख्यमंत्री नवीन पटनायक की सिफारिश पर मंगलवार को विधायकों को कैबिनेट मंत्री और राज्य मंत्री नियुक्त किया। राजभवन की ओर से दी गई सूचना में कहा गया था कि मुख्यमंत्री और उनके मंत्रिमंडल के सहयोगी आज (बुधवार को) आयोजित कार्यक्रम में पद और गोपनीयता की शपथ लेंगे। पटनायक से पहले मात्र दो मुख्यमंत्री पश्चिम बंगाल में ज्योति बसु और सिक्किम में पवन चामलिंग पांच बार मुख्यमंत्री रहे।

पटनायक के नए मंत्रिमंडल में ये हैं 10 नए चेहरे

-    परमानंद नायक

-     टुकुनी साहू

-     समीर दास

-    नवकिशोर दास

-    पद्मिनी दियान

-    रघुनंनदन दास

-    दिव्यशंकर मिश्र

-    जगन्नाथ सड़ाका

-     ज्योतिप्रकाश पाणिग्रही

-     तुसारकांती बेहरा  

10 नए चेहरों के अलावा इन्हें मिली पटनायक सरकार के मंत्रिमंडल जगह

-    रणेंद्र प्रताप स्वैन

-    विक्रम केशरी अरुखा

-     प्रफुल्ल मलिक

-    निरंजन पुजारी

-    पद्मनाभ बेहरा

-    प्रताप जेना

-    अरूण कुमार साहू

-     सुदाम मरांडी

-     सुशांत सिंह

-    नविकिशोर दास

-     टुकनी साहू

वहीं अशोक चंद्र पांडा, समीर रंजन दास, ज्योति प्रकाश पाणिग्रही, दिव्यशंकर मिश्र, प्रेमानन्द नायक, रघुनंदन दास, पद्मिनी दियान, तुसारकांती बेहरा और जगन्नाथ सड़ाका राज्य मंत्री होंगे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दी बधाई

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नवीन पटनायक को अपने ट्विटर हैंडल से बधाई दी है। उन्होंने लिखा, 'ओडिशा के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेने पर नवीन पटनायक जी को बधाई। लोगों की उम्मीदों पर खरा उतरने के लिए उन्हें और उनकी टीम को बधाई। मैं ओडिशा के विकास कार्य को लेकर केंद्र की ओर से पूरे सहयोग का आश्वासन देता हूं।'

बीजेडी को 112 सीटों पर मिली जीत

बता दें कि ओडिशा में लोकसभा चुनाव के साथ हुए विधानसभा चुनाव में बीजेडी ने 146 में से 112 सीटों पर जीत दर्ज की। वहीं लोकसभा चुनाव में 21 सीटों में से बीजेडी को 12 सीटें मिलीं। स्पष्ट बहुमत के साथ नवीन पटनायक ने ओडिशा में एक बार फिर अपनी सरकार बनाई।  

राजनीतिक विश्लेषकों की तरफ से एंटी इंकम्बैन्सी फैक्टर और बीजेपी की तेजी से उभार के चलते हंग असेंबली की भविष्यवाणी के बावजूद पटनायक की बीजेडी ने शानदार प्रदर्शन किया और 112 सीटों पर जीत दर्ज की। जो 2014 के विधानसभा चुनाव से सिर्फ पांच सीटें कम थी।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad