Advertisement

महबूबा मुफ्ती से मिलने की इजाजत के बाद बोलीं इल्तिजा, न्यायपालिका में मेरा भरोसा बढ़ा

सुप्रीम कोर्ट द्वारा श्रीनगर में अपनी मां महबूबा मुफ्ती से मिलने की इजादत के एक दिन बाद इल्तिजा...
महबूबा मुफ्ती से मिलने की इजाजत के बाद बोलीं इल्तिजा, न्यायपालिका में मेरा भरोसा बढ़ा

सुप्रीम कोर्ट द्वारा श्रीनगर में अपनी मां महबूबा मुफ्ती से मिलने की इजादत के एक दिन बाद इल्तिजा मुफ्ती ने कहा कि उन्हें ‘राहत की भावना’ महसूस हो रही है और उनका ‘न्यायपालिका में विश्वास बहाल हो गया है’। उन्होंने कहा कि वह अब राहत की भावना महसूस कर रही हैं कि अब वह अपनी मां को देख पाएंगी।

इल्तिजा मुफ्ती ने एनडीटीवी से बातचीत के दौरान कहा, जब भारत सरकार ने मुझे अपना मौलिक अधिकार, मेरी नागरिक स्वतंत्रता नहीं दी, तो मेरे पास कोर्ट का दरवाजा खटखटाने के अलावा और कोई विकल्प नहीं था, जिस पर मुझे पूरा विश्वास हो। सुप्रीम कोर्ट द्वारा मां से मिलने की इजाजत के बाद न्यायपालिका में मेरा विश्वास आज एक बार फिर मजबूत हो गया है’।

 

सीजेआई रंजन गोगोई, न्यायमूर्ति एस.ए बोबडे और न्यायमूर्ति एस अब्दुल नजीर की पीठ से पीडीपी प्रमुख की बेटी इल्तिजा ने कहा था कि उसे श्रीनगर जाने में कोई दिक्कत नहीं है परंतु वह शहर में अपनी मर्जी से कहीं आ जा नहीं सकती। इसके बाद पीठ ने इल्तिजा को श्रीनगर जाने और अपनी मां से मुलाकात करने की अनुमति प्रदान कर दी। लेकिन उसके श्रीनगर के दूसरे हिस्सों में जाने के बारे में न्यायालय ने कहा कि वह जिला प्रशासन से अनुमति मिलने पर ही ऐसा कर सकती है।

 

पीठ ने कहा कि इल्तिजा को अपनी मां से मिलने के लिये चेन्नई से श्रीनगर यात्रा करने की अनुमति देने में अधिकारियों को कोई दिक्कत नहीं है। इल्तिजा इन दिनों चेन्नई में ही रह रही हैं।

 

सुप्रीम कोर्ट ने महबूबा मुफ्ती से मिलने की दी इजाजत

दरअसल, गुरुवार को सुप्रीम कोर्ट ने जम्मू-कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती की बेटी इल्तिजा जावेद को अपनी मां से मिलने श्रीनगर जाने की अनुमति दे दी है। इल्तिजा ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर कर कहा था कि वह हिरासत में बंद अपनी मां से मिलना चाहती हैं और अधिकारियों को इसकी अनुमति देने का निर्देश दिया जाए। बता दें जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद से ही महबूबा मुफ्ती नजरबंद हैं।

शीर्ष अदालत ने जम्मू-कश्मीर की पूर्व सीएम महबूबा मुफ्ती की बेटी इल्तिजा को निजी तौर पर अपनी मां से मिलने के लिए चेन्नई से श्रीनगर की यात्रा करने की इजाजत दी। हालांकि, अदालत ने कहा कि वह श्रीनगर के अन्य हिस्सों में जा सकती है और जरूरत पड़ने पर अधिकारियों से पूर्व अनुमति ले सकती है।

मां के स्वास्थ्य की चिंता है- इल्तिजा

इल्तिजा ने कहा था कि उसे अपनी मां के स्वास्थ्य की चिंता है। वह उनसे पिछले एक माह से नहीं मिल सकी है। सीजेआई रंजन गोगोई, जस्टिस एसए बोबडे और जस्टिस एसए नजीर की पीठ गुरुवार को इल्तिजा की याचिका पर सुनवाई की।

इल्तिजा के वकील ने क्या कहा था

इससे पहले इल्तिजा के वकील ने कहा था कि याचिका में वैसी ही राहत मांगी गई, जैसे  सुप्रीम कोर्ट ने 28 अगस्त को जैसी माकपा नेता सीताराम येचुरी को अपनी पार्टी के बीमार नेता मुहम्मद यूसुफ तारिगामी से मिलने के लिए दी थी। येचुरी को तारिगामी से मिलने की सशर्त अनुमति मिली थी। शीर्ष अदालत ने कहा था कि वह तारिगामी से केवल उनके स्वास्थ्य को लेकर ही बात करेंगे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad