Advertisement

मायावती फिर बनीं बसपा अध्यक्ष, उपचुनाव के लिए प्रत्याशियों का भी ऐलान

मायावती को एक बार फिर बहुजन समाज पार्टी (बसपा) का राष्ट्रीय अध्यक्ष चुन लिया गया है। बसपा की राष्ट्रीय...
मायावती फिर बनीं बसपा अध्यक्ष, उपचुनाव के लिए प्रत्याशियों का भी ऐलान

मायावती को एक बार फिर बहुजन समाज पार्टी (बसपा) का राष्ट्रीय अध्यक्ष चुन लिया गया है। बसपा की राष्ट्रीय बैठक में सर्वसम्मति से यह फैसला लिया गया। इसके अलावा उत्तर प्रदेश विधानसभा उपचुनाव की सभी सीटों पर चुनाव लड़ने का फैसला किया गया। साथ ही, प्रत्याशियों के नामों का ऐलान भी कर दिया गया।

एक बार फिर से अध्यक्ष बनीं मायावती

बसपा सुप्रीमो मायावती ने बुधवार को जोनल व मंडल प्रभारियों की बैठक बुलाई थी। लखनऊ में आयोजित बसपा की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की इस बैठक में मायावती को एक बार फिर से अध्यक्ष बनाने का फैसला लिया गया।  मायावती अब नए सिरे से पार्टी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी घोषित करेंगी।

विधानसभा उपचुनाव की तैयारियों के बारे में की गई समीक्षा

इसके साथ ही विधानसभा उपचुनाव की तैयारियों के बारे में भी समीक्षा की गई। बसपा सुप्रीमो मायावती ने उपचुनाव वाले क्षेत्रों में सबसे पहले विधानसभा, सेक्टर गठन के साथ ही भाईचारा कमेटी बनाने का निर्देश दिया। बैठक में विधानसभा उपचुनाव के प्रत्याशियों के नामों पर मुहर लगाई। बैठक में यह तय किया गया कि बसपा विधानसभा उपचुनाव में सभी 13 सीटों पर लड़ेगी।

जम्मू-कश्मीर समस्या की जड़ में कांग्रेस व नेहरु

मायावती ने जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाए जाने व हाल ही में कांग्रेस पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी समेत अन्य नेताओं द्वारा वहां जाने पर बयान दिया है। कहा कि, बाबा साहब डॉक्टर भीमराव अंबेडकर जम्मू-कश्मीर राज्य में अलग से धारा 370 का प्रावधान करने के कतई पक्ष में नहीं थे। इसीलिए बसपा ने इस मुद्दे पर केंद्र सरकार का समर्थन किया।

बसपा प्रमुख मायावती ने कहा, 70 वर्षों बाद वहां से अनुच्छेद हटाया गया, इसलिए हालात सामान्य होने में समय लगेगा। जिसे कोर्ट ने भी माना है। ऐसे में बिना अनुमति कांग्रेस व अन्य पार्टियों के नेताओं का कश्मीर जाना क्या केंद्र व वहां के गवर्नर को राजनीति करने का मौका देने जैसा कदम नहीं है? अगर इनके जाने से कश्मीर में थोड़े भी हालात बिगड़ जाते तो फिर क्या केंद्र की सरकार इसका दोष इन पार्टियों पर नहीं थोप देती, इस पर भी विचार कर लिया जाता तो यह उचित ही होता। हालांकि वास्तव में वैसे इस समस्या की मूल जड़ कांग्रेस व पंडित नेहरु की हैं।

उपचुनाव के लिए ये हैं बसपा प्रत्याशी

हमीरपुर सीट- नौशाद अली

जैदपुर (बाराबंकी) - अखिलेश अम्बेडकर

मानिकपुर (चित्रकूट)- राज नारायण निराला

प्रतापगढ़- रणजीत सिंह पटेल

घोषी- कयूम अंसारी

बलहा (बहराइच)- रमेश गौतम

टुंडला- सुनील चित्तौड़

रामपुर सदर- जुबेर अहमद

एगलस- अभय कुमार

लखनऊ कैंट- अरुण द्विवेदी

गोविंद नगर (कानपुर)- देवी प्रसाद तिवारी

बसपा अध्यक्ष मायावती ने अंबेडकर नगर की जलालपुर और सहारनपुर की गंगोह सीट पर प्रत्याशी के नाम का ऐलान नहीं किया है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad