Advertisement

पीड़ित परिवारों से मिलीं मायावती, योगी सरकार पर लगाया भाईचारा तोड़ने का आरोप

बसपा सुप्रीमो मायावती ने आज सहारनपुर के सब्बीरपुर गांव जाकर हिंसा पीड़ित दलित परिवारों से मिलीं। इस मौके पर उन्होंने केंद्र की मोदी और यूपी की योगी सरकार को दलित विरोधी बताते हुए स्थानीय प्रशासन पर पक्षपात का आरोप लगाया। प्रशासन ने मायावती को हेलीकॉप्टर से सहारनपुर जाने की अनुमति नहीं दी थी, जिसके बाद वह सड़क मार्ग से सब्बीरपुर पहुंची।
पीड़ित परिवारों से मिलीं मायावती, योगी सरकार पर लगाया भाईचारा तोड़ने का आरोप

गत 5 मई को सब्बीरपुर में जातीय टकराव के दौरान कई दलितों के घर जलाए गए थे। मायावती ने सबसे पहले इन परिवारों से जाकर मिलीं और उनके जले हुए घर देखे। समर्थकों की भारी भीड़ और अफरा-तफरी की वजह से वह कई परिवारों से नहीं मिल सकीं।

बाद में एक सभा को संबोधित करते हुए मायावती ने यूपी की योगी सरकार पर राजनैतिक फायदे के लिए समाज में भाईचारा खत्म करने का आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि पिछले दिनों हुई हिंसक घटनाओं के लिए स्थानीय प्रशासन और पुलिस की एकतरफा करवाई जिम्मेदार है। मायावती ने अफसरों को राज्य सरकार के गलत कामों में साथ न देने की नसीहत भी दी है।

मायावती ने कहा कि जिला प्रशासन ने सब्बीरपुर गांव में 14 अप्रैल को डॉ. अम्बेडकर की मूर्ति लगाने और 5 मई को महाराणा प्रताप शोभायात्रा की अनुमति दी होती और हालात को संभाला होता तो टकराव नहीं होता। अब स्थानीय प्रशासन की जिम्मेदारी है कि वह दोनों समुदायों में सुलह कराए और जिसके खिलाफ भी झूठे केस दर्ज किए गए हैं, उन्हें वापस ले। हिंसा पीड़ितों को जिस मदद का वादा किया गया है, वह जल्द से जल्द दिलाई जाए।

बसपा सुप्रीमो ने पार्टी की तरफ से आगजनी से प्रभावित परिवारों को 50 हज़ार और घायलों को 25 हज़ार रुपये की मदद का एलान किया है।

सबको साथ रहना है, भाईचारा बनाएं: मायावती

सब्बीरपुर के लोगों से मायावती ने भाईचारा बनाए रखने की अपील करते हुए कहा सब लोगों को गांव में रहना है। हिंसा और टकराव से काम नहीं चलेगा। योगी सरकार के शासन में कानून व्यवस्था की स्थिति पर सवाल उठाते हुए मायावती ने कहा कि वह चार बार सूबे की मुख्यमंत्री रही लेकिन उनके शासन मे कभी जातीय दंगे या साम्प्रदायिक तनाव नहीं भड़का।

रोड शो में तब्दील हुआ काफिला

आज सुबह दिल्ली से निकला मायावती का काफिला गाज़ियाबाद बॉर्डर से ही रोड शो में बदल गया। बरसों बाद यूपी में सड़क के रास्ते लगभग 200 के सफर पर निकली मायावती का बसपा कार्यकर्ताओं ने जगह-जगह स्वागत किया। मोदीनगर, मुरादनगर, परतापुर, खतौली और रामपुर तिराहे पर उनका जोरदार स्वागत किया गया। कई जगह वह गाड़ी रोककर समर्थकों और बसपा नेताओं से मिली।

हेलीकॉप्टर से न आना फायदेमंद

प्रशासन द्वारा हेलिकॉप्टर से आने की मंजूरी न देने पर तंज कसते हुए मायावती ने कहा कि इससे उन्हें राजनैतिक फायदा हुआ। इसी बहाने वह जगह-जगह बहुत से समर्थकों से मिली। उन्होंने प्रशासन को राज्य सरकार के गलत कामों में साथ न देने की अपील भी की है।

मोदी सरकार पर साधा निशाना

इस मौके पर मायावती ने केंद्र में तीन साल पूरे कर रही मोदी सरकार पर भी निशाना साधा। उन्होंने कहा की जब से मोदी सरकार सत्ता में आई है, दलित उत्पीड़न की घटनाएं सामने आ रही हैं। चाहे रोहित वेमुला का मामला हो य गुजरात में ऊना कांड और अब सहारनपुर की घटनाएं, दलितों पर हमले हो रहे हैं। इसका मुकाबला उन्होंने हिंसा के बजाए एकजुटता से करने पर ज़ोर दिया है। 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad