Advertisement

केन्द्र सरकार पर एक बार फिर हमलावर हुई ममता बनर्जी, बीजेपी को सत्ता से बेदखल करने के लिए 'और एक दफा दिल्ली चलो' का किया आह्वान

पश्चिम बंगाल के खिलाफ केंद्र के कथित भेदभाव के खिलाफ रात भर यहां धरने पर बैठी तृणमूल कांग्रेस...
केन्द्र सरकार पर एक बार फिर हमलावर हुई ममता बनर्जी, बीजेपी को सत्ता से बेदखल करने के लिए 'और एक दफा दिल्ली चलो' का किया आह्वान

पश्चिम बंगाल के खिलाफ केंद्र के कथित भेदभाव के खिलाफ रात भर यहां धरने पर बैठी तृणमूल कांग्रेस सुप्रीमो ममता बनर्जी ने कट्टर प्रतिद्वंद्वी भाजपा पर अपने तीखे हमले को आगे बढ़ाते हुए ‘‘और दक्षिणपंथी पार्टी को सत्ता से बेदखल करने के लिए एक दफा दिल्ली चलो" का आह्वान किया।

एक दिन पहले, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री और भारतीय राजनीति के तूफानी दल ने रुख में बदलाव करते हुए कांग्रेस और भगवा पार्टी दोनों से समान दूरी बनाए रखने के पहले के फैसले से हटकर देश की सभी पार्टियों से अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव में एकजुट होकर भाजपा से लड़ने का आग्रह किया।

इस बीच ममता बनर्जी ने कहा कि मैं उन लोगों से अनुरोध करना चाहता हूं जो #रामनवमी का जुलूस निकाल रहे हैं, कृपया करें लेकिन शांति से करें। कृपया मुस्लिम क्षेत्रों से बचें क्योंकि रमजान चल रहा है। शांति से मनाएं लेकिन हिंसा फैलाने की कोशिश न करें. उत्तेजित मत हो। कुछ भाजपा नेता कह रहे हैं कि वे जुलूस के दौरान तलवार और चाकू लेकर चलेंगे। मैं कहती हूं कि आपराधिक अपराध एक अपराध है।

कोलकाता के रेड रोड पर डॉ बी आर अम्बेडकर की प्रतिमा से "और एक बार दिल्ली चलो" का नारा, 80 साल पहले सिंगापुर में दिए गए नेताजी सुभाष बोस के अधिक प्रसिद्ध "दिल्ली चलो" आह्वान पर एक स्पष्ट रूप से उनके साथ अच्छी तरह से प्रतिध्वनित हुआ। धरना स्थल पर भारी संख्या में समर्थक पहुंचे थे।

बनर्जी ने मनरेगा और आवास एवं लोक निर्माण विभागों की अन्य योजनाओं के लिए केंद्र द्वारा राज्य को दिए जाने वाले धन को रोके जाने के खिलाफ बुधवार दोपहर दो दिवसीय प्रदर्शन शुरू किया था।

"हम सभी को एकजुट होना होगा, भाजपा के खिलाफ लड़ना होगा और उसे हराना होगा। अगर जरूरत पड़ी तो हम देश के संघीय ढांचे को नष्ट करने और गैर-भाजपा शासित राज्यों को धन से वंचित रखने के केंद्र के प्रयासों के विरोध में दिल्ली मार्च करेंगे।"

"मैं धारणा थी कि केंद्र सरकार हमें बताएगी और सूचित करेगी कि वह हमारे बकाया का भुगतान करेगी। लेकिन, ऐसा कुछ भी नहीं हुआ है। भाजपा (केंद्रीय) एजेंसियों और एजेंसियों द्वारा सरकार चला रही है। पार्टी है सभी विपक्षी पार्टियों को भ्रष्ट और खुद को संत के तौर पर पेश करने की कोशिश कर रही हूं।

यह कहते हुए कि 2024 के संसदीय चुनाव देश के नागरिकों और भाजपा के बीच की लड़ाई होगी, बनर्जी ने बुधवार को कहा था कि सभी धर्मों के लोगों को भगवा पार्टी को हराने और देश के गरीबों को बचाने के लिए एकजुट होना चाहिए।

उन्होंने भाजपा को महाकाव्य 'महाभारत' के दो विरोधी 'दुशासन' और 'दुर्योधन' के रूप में वर्णित किया। बनर्जी ने कहा, "मैं भारत में हर राजनीतिक दल से इस 'दुशासन' भाजपा सरकार को हटाने के लिए एकजुट होने का आग्रह करती हूं। 'इस दुर्योधन' भाजपा को देश के आम आदमी के साथ-साथ भारतीय लोकतंत्र को बचाने के लिए सत्ता से हटा देना चाहिए।"

तृणमूल कांग्रेस प्रमुख ने राज्य सरकार के कर्मचारियों के एक वर्ग पर भी निशाना साधा, जो केंद्र के बराबर महंगाई भत्ते (डीए) की मांग कर रहे हैं, उन्होंने आरोप लगाया कि जिन लोगों को सीपीआई (एम) के नेताओं की सिफारिशों पर नौकरी मिली थी। वामपंथी शासन, राज्य को बदनाम करने की कोशिश कर रहे हैं।

उन्होंने कहा, "जिन्हें पश्चिम बंगाल से सब कुछ मिला है, वे अब राज्य सरकार के खिलाफ विरोध कर रहे हैं। मैंने अधिकारियों से उनकी भर्ती फाइलों को देखने के लिए कहा है। वे जनता का पैसा ले रहे हैं और आंदोलन करने में व्यस्त हैं।"

मुख्यमंत्री के साथ धरना स्थल पर फिरहाद हकीम और अरूप बिस्वास सहित कई टीएमसी नेता भी थे। सफेद सूती साड़ी में लिपटी, बनर्जी शहर के लैंडमार्क पर 30 घंटे के धरने पर हैं, जो शाम 7 बजे समाप्त होने की संभावना है। उन्हें सुबह पार्टी नेताओं के साथ गाना गाते भी सुना गया।

इस गर्मी में होने वाले पंचायत चुनावों से पहले कोलकाता में राजनीतिक गतिविधियों की सुगबुगाहट देखी जा रही है, जिसे अब कलकत्ता उच्च न्यायालय से हरी झंडी मिल गई है। बनर्जी के भतीजे और टीएमसी नेता अभिषेक, भाजपा के शुभेंदु अधिकारी की रैलियों और वाम-कांग्रेस गठबंधन द्वारा आयोजित एक मार्च के साथ राज्य का राजनीतिक तापमान कुछ हद तक बढ़ गया है, जो दर्शकों की बड़ी भीड़ को आकर्षित कर रहा है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad