Home राजनीति क्षेत्रीय दल कांग्रेस के बाद अब ममता की मांग- मजदूरों को 10 हजार रुपये की आर्थिक मदद दे केंद्र

कांग्रेस के बाद अब ममता की मांग- मजदूरों को 10 हजार रुपये की आर्थिक मदद दे केंद्र

आउटलुक टीम - JUN 03 , 2020
कांग्रेस के बाद अब ममता की मांग- मजदूरों को 10 हजार रुपये की आर्थिक मदद दे केंद्र
कांग्रेस के बाद अब ममता की मांग- मजदूरों को 10 हजार रुपये की आर्थिक मदद दे केंद्र
FILE PHOTO
आउटलुक टीम

कोरोना महामारी के दौरान देश भर में लगे लॉकडाउन की वजह से प्रवासी मजदूरों के अपने गांव लौटने का सिलसिला जारी है। बीते दो महीनों से बिना रोजगार के मजदूरों के आर्थिक हालात काफी बदतर हो गए हैं। ऐसे में पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने इन गरीब मजदूरों समेत असंगठित क्षेत्र के तमाम कामगारों के लिए केंद्र से आर्थिक मदद की मांग की है। ममता ने इसके लिए पीएम केयर फंड के पैसों का इस्तेमाल करने की सलाह दी है।

ममता की केंद्र सरकार से मांग

बुधवार को ममता बनर्जी ने ट्वीट किया कि कोरोना वायरस महासंकट की वजह से लोगों को बड़ा आर्थिक संकट झेलना पड़ रहा है। मैं केंद्र सरकार से अपील करती हूं कि प्रवासी मजदूरों को 10 हजार रुपये की आर्थिक मदद ट्रांसफर की जाए, इनमें असंगठित क्षेत्र के मजदूरों को भी शामिल किया जाए। प्रधानमंत्री केयर का पैसा इसमें इस्तेमाल होना चाहिए।

कांग्रेस कर चुकी है मांग

बता दें कि इससे पहले भी कांग्रेस नेता राहुल गांधी, सोनिया गांधी समेत कई अन्य नेता इस तरह की मांग कर चुके हैं। राहुल गांधी की ओर से लगातार अपील की जा रही है कि सरकार न्याय योजना लागू करे और मजदूरों के खाते में 7,500 रुपये प्रति महीने की मदद दे। कांग्रेस इस मसले पर लगातार सरकार को घेरती भी आई है।

गौरतलब है कि देश में 24 मार्च को लॉकडाउन लागू हुआ था, जिसके बाद कई कारोबार बंद हो गए थे। काम न होने की स्थिति में लाखों मजदूर अपने घर वापस चल दिए। शुरुआत में हजारों की संख्या में मजदूर सड़कों पर पैदल ही या फिर साइकिल से घर की ओर निकले, बाद में केंद्र की ओर से ट्रेनों का प्रबंध किया गया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से