Advertisement

लोकसभा चुनाव: मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी ने जारी की 45 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट

मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) ने आगामी लोकसभा चुनाव के मद्देनजर पश्चिम बंगाल सहित दस राज्यों...
लोकसभा चुनाव: मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी ने जारी की 45 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट

मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) ने आगामी लोकसभा चुनाव के मद्देनजर पश्चिम बंगाल सहित दस राज्यों की 45 लोकसभा सीटों के लिए अपने उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी है।

माकपा द्वारा शनिवार को जारी उम्मीदवारों की सूची में पश्चिम बंगाल की 42 में से 16 लोकसभा सीटें शामिल हैं। इनमें पार्टी के रायगंज सीट से मौजूदा सांसद मोहम्मद सलीम और मुर्शिदाबाद से बदरुद्दजा खान भी शामिल हैं।

वाम मोर्चा ने जारी की थी लिस्ट

उल्लेखनीय है कि वामदलों की मौजूदगी वाले वाम मोर्चा ने पश्चिम बंगाल की 25 लोकसभा सीटों के लिए शुक्रवार को सूची जारी की थी। इसमें माकपा के 15, आरएसपी के दो, फॉरवर्ड ब्लॉक के तीन और माकपा के एक उम्मीदवार का नाम शामिल है।

वाम दल के अध्यक्ष बिमान बसु ने एक बयान में कहा कि मोर्चा के उम्मीदवारों में आरएसपी के पुरुलिया सीट से बीरसिंह महतो और बशीरहाट से भाकपा के पल्लबसेन गुप्ता भी शामिल हैं।

कांग्रेस और वाम मोर्चा में बनी थी ये सहमति

उन्होंने स्पष्ट किया कि वाम मोर्चा और कांग्रेस के बीच चुनावी तालमेल के तहत कायम हुई सहमति के मुताबिक पिछले चुनाव में कांग्रेस द्वारा जीती गई पुरुलिया और बशीरहाट सहित चार सीटों पर मोर्चा अपने उम्मीदवार नहीं उतारेगा। लेकिन दोनों सीटों पर भाकपा और फॉरवर्ड ब्लॉक द्वारा उम्मीदवार घोषित किए जाने के बाद अब कांग्रेस चाहे तो इन दोनों सीटों पर अपने उम्मीदवार घोषित कर सकती है।

चुनावी तालमेल के तहत पश्चिम बंगाल में कांग्रेस द्वारा पिछले चुनाव में जीती गई चार सीटों पर वामदलों द्वारा और माकपा के कब्जे वाली दो सीटों (रायगंज और मुर्शिदाबाद) पर कांग्रेस द्वारा उम्मीदवार घोषित नहीं करने पर सहमति बनी थी। आगामी 11 अप्रैल से 19 मई तक सात चरण में लोकसभा की 543 सीटों के लिये मतदान होगा।

इन राज्यों से घोषित हुए उम्मीदवार

माकपा के उम्मीदवारों की सूची में पश्चिम बंगाल के अलावा केरल से 16, असम और त्रिपुरा से दो दो और हरियाणा, मध्य प्रदेश, ओडिशा, महाराष्ट्र, पंजाब और तमिलनाडु से एक-एक उम्मीदवार शामिल हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad