Home राजनीति क्षेत्रीय दल ममता बनर्जी के मंत्री का आरोप, गृह मंत्रालय के जरिए भाजपा कर रही राजनीतिक साजिश

ममता बनर्जी के मंत्री का आरोप, गृह मंत्रालय के जरिए भाजपा कर रही राजनीतिक साजिश

आउटलुक टीम - JUN 10 , 2019
ममता बनर्जी के मंत्री का आरोप, गृह मंत्रालय के जरिए भाजपा कर रही राजनीतिक साजिश
ममता बनर्जी के मंत्री का आरोप, गृह मंत्रालय के जरिए भाजपा कर रही राजनीतिक साजिश
आउटलुक टीम

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने रविवार को राज्य सरकार को एक एडवाइजरी जारी की, जिसमें भाजपा और टीएमसी कार्यकर्ताओं के बीच हुए मतदान के बाद हुए संघर्ष में लोगों की मौत पर "गहरी चिंता" व्यक्त की गई। इसके बाद सियासत गर्मा गई है।

 गृह मंत्रालय ने जारी की एडवायजरी

जारी की गई एडवाइजरी के बाद पश्चिम बंगाल के मंत्री और टीएमसी नेता पार्थ चटर्जी ने भाजपा पर "राजनीतिक साजिश" के लिए केंद्रीय गृह मंत्रालय का उपयोग करने का आरोप लगाया है।

चटर्जी ने रविवार को केंद्रीय गृह मंत्रालय की कानून और व्यवस्था की स्थिति के बारे में राज्य सरकार को जारी की गई सलाह पर एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा,  “उत्तर प्रदेश और गुजरात में, बच्चे और यादव मारे जा रहे थे, तब आप (भाजपा) कहाँ थे? भाजपा गड़बड़ी पैदा कर रही है और हमारे कार्यकर्ताओं को मार रही है। भाजपा राजनीतिक साजिश के लिए गृह मंत्रालय का उपयोग कर रही है। बीजेपी ने खुद हिंसा पैदा करने की कोशिश की थी। दो दिन पहले, गंगारामपुर में, उन्होंने पुलिस अधिकारियों को मारा था। दिल्ली में बैठे भाजपा नेता राज्य की स्थिति को नहीं समझ रहे हैं। बीजेपी लोकतंत्र में विश्वास नहीं करती है। हमें बीजेपी से सीखने की जरूरत नहीं है, हम इससे खुद निपट लेंगे।’’

राज्य सरकार को दी गई सलाह में, गृहमंत्रालय ने कहा है कि "यह सुनिश्चित करने के लिए दृढ़ता से सलाह दी जाती है कि कानून और व्यवस्था, शांति और सार्वजनिक शांति बनाए रखने के लिए सभी आवश्यक उपाय किए जाते हैं। यह भी अनुरोध किया गया है कि जो अधिकारी दोषी पाए जाते हैं उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई करें और अपने कर्तव्य का निर्वहन करें।”

ममता बनर्जी की जवाब, स्थिति नियंत्रण में थी

गृह मंत्रालय की सलाह पर प्रतिक्रिया जारी करते हुए, ममता बनर्जी के नेतृत्व वाली पश्चिम बंगाल सरकार ने मंत्रालय को पत्र लिखा था, जिसमें कहा गया था कि राज्य में कानून और व्यवस्था की स्थिति "नियंत्रण में" थी।

पश्चिम बंगाल के मुख्य सचिव मलय कुमार डे ने मंत्रालय को सूचित किया है कि राज्य में ‘‘चुनाव के बाद हुई कुछ अवांछनीय झड़पों’’ के मामले में "दृढ़ और उचित कार्रवाई" शुरू की गई थी। मलय कुमार डे ने गृहमंत्रालय को भेजे जवाब में लिखा गया है कि, ‘‘कुछ असामाजिक तत्वों ने राज्य में चुनाव के बाद गड़बड़ी फैलाई लेकिन ऐसे सभी मामलों में बिना किसी देरी के उचित कार्रवाई की गई है।’’

भाजपा का आरोप, कार्यकर्ताओं की हुई हत्या

पश्चिम बंगाल में चुनाब के बाद उत्तरी 24 परगना क्षेत्र में भाजपा के झंडे को नुकसान पहुंचाने की खबरें आई थीं। भाजपा नेता मुकुल रॉय ने आरोप लगाया था कि उनकी पार्टी के चार कार्यकर्ताओं की टीएमसी सदस्यों ने हत्या की है।

सूत्रों के अनुसार केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने हिंसा की घटनाओं पर राज्य सरकार से रिपोर्ट मांगी है।

(एजेंसी इनपुट)

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से